पिछले हफ़्ते वायरल रहीं पांच बड़ी फ़र्ज़ी ख़बरें

सोशल मीडिया पर बीते हफ़्ते कई पुरानी तस्वीरें और वीडियो फ़र्ज़ी दावों के साथ असंबंधित घटनाओं से जोड़कर हुए. पढ़िए बूम की ख़ास पेशकश 'हफ़्ते की 5 बड़ी फ़र्ज़ी ख़बरें'

सोशल मीडिया पर बीते हफ़्ते कई पुरानी तस्वीरें और वीडियो फ़र्ज़ी दावों के साथ असंबंधित घटनाओं से जोड़कर वायरल हुए. नेटीज़ेंस ने इन वायरल फ़र्ज़ी और भ्रामक दावे वाले पोस्ट्स पर विश्वास करते हुए सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफ़ॉर्म पर बड़ी संख्या में शेयर किया. बूम ने जब इन वायरल तस्वीरों और वीडियो की जांच की तो ये दावे फ़र्ज़ी निकले.

बूम की साप्ताहिक रिपोर्ट 'हफ़्ते की पांच बड़ी फ़र्ज़ी ख़बरें' में इस हफ़्ते जो फ़र्ज़ी ख़बरें शामिल हैं उनमें छपरा- आनंद विहार टर्मिनल एक्सप्रेस दुर्घटना से जोड़कर तस्वीरों का एक सेट, उर्फ़ी जावेद को जावेद अख्तर की पोती बताता एक वीडियो, 'लव जिहाद' के दावे से नाबालिग लड़के की पिटाई का वीडियो, अफ़ग़ानिस्तान सेंट्रल बैंक के नए गवर्नर की तस्वीर और पीएम मोदी के साथ अबू धाबी के क्राउन प्रिंस को भगवा कपड़े में दिखाती एक तस्वीर, शामिल हैं.

1. ट्रेन की बोगियों में आग की पुरानी तस्वीरों का एक सेट छपरा-आनंद विहार टर्मिनल एक्सप्रेस में एक्सीडेंट बताकर वायरल


बूम ने अपनी जांच में पाया कि वायरल तस्वीरों के साथ किये गए दावे में कोई सच्चाई नहीं है, यह फ़र्ज़ी है. वायरल तस्वीरें साल 2018 में नई दिल्ली- विशाखापट्टनम एपी एक्सप्रेस की दो बोगियों में ग्वालियर के पास बिरला नगर में आग लगने की घटना से हैं.

छपरा-आनंद विहार एक्सप्रेस में आग बताकर पुरानी और असंबंधित तस्वीरें वायरल

2. जावेद अख्तर की पोती उर्फ़ी अख्तर बताकर शेयर किये गए वीडियो का सच


बूम ने पाया कि वायरल वीडियो में दिखने वाली लड़की बिग बॉस की प्रतियोगी उर्फ़ी जावेद हैं, वो लखनऊ की रहने वाली हैं. उनका जावेद अख्तर के परिवार से कोई संबंध नहीं है. जावेद अख्तर की पत्नी और अभिनेत्री शबाना आज़मी ने स्वयं इसका खंडन किया है.

वायरल वीडियो में दिख रहीं उर्फ़ी जावेद क्या जावेद अख़्तर की पोती हैं?

3. भोपाल में हिन्दू लड़की को बहला फ़ुसलाकर ले जाते पकड़े गए 'लव जिहादी' की पिटाई के दावे से वायरल वीडियो


बूम ने अपनी जांच में पाया कि यह घटना मध्यप्रदेश के देवास ज़िले की है. जिस लड़के पर पुरुषों ने हमला किया वह नाबालिग है और हिंदू समुदाय से ही है. बूम ने स्थानीय पुलिस स्टेशन से भी संपर्क किया और पाया कि लड़की और लड़का हिन्दू समुदाय के थे और दोनों नाबालिग थे.

MP में नाबालिग लड़के की बेरहमी से पिटाई का वीडियो 'लव जिहाद' के दावे से वायरल

4. तालिबान द्वारा नियुक्त अफ़ग़ानिस्तान सेंट्रल बैंक के नए गवर्नर के रूप में वायरल तस्वीर


बूम ने अपनी जांच में पाया कि वायरल तस्वीर में दिखने वाला व्यक्ति अफ़ग़ानिस्तान सेंट्रल बैंक का नया गवर्नर नहीं है. हमारी जांच में सामने आया कि अफ़ग़ान सेंट्रल बैंक के गवर्नर हाजी मोहम्मद इदरीस हैं जिन्हें मौलवी अब्दुल काहिर के नाम से जाना जाता है.

अफ़ग़ानिस्तान सेंट्रल बैंक के नये गवर्नर के नाम से वायरल तस्वीर ग़लत है

5. अबुधाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन ज़ायद अल नहयान को भगवा रंग के कपड़े पहने दिखाती वायरल तस्वीर


बूम ने अपनी जांच में पाया कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अबुधाबी के क्राउन प्रिंस को भगवा रंग का कपड़ा पहने दिखाती तस्वीर फ़ोटोशॉप्ड है, वायरल दावा फ़र्ज़ी है. असल तस्वीर क़रीब दो साल पहले 2019 में पीएम मोदी के युएई दौरे के दौरान की है, जब उन्हें सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से नवाज़ा गया था.

अबू धाबी के क्राउन प्रिंस को भगवा कपड़े में दिखाती यह तस्वीर फ़ोटोशॉप्ड है

Show Full Article
Next Story