छपरा-आनंद विहार एक्सप्रेस में आग बताकर पुरानी और असंबंधित तस्वीरें वायरल

बूम ने अपनी जांच में पाया कि वायरल तस्वीरों के कोलाज के साथ किये गए दावे में कोई सच्चाई नहीं है, यह फ़र्ज़ी है. वायरल तस्वीरें दूसरी घटना से संबंधित हैं.

व्हाट्सएप (WhatsApp) पर ट्रेन की बोगियों में आग की पुरानी तस्वीरों का एक कोलाज फ़र्ज़ी दावे के साथ वायरल है. तस्वीरों में ट्रेन की बोगियों से निकलती आग की लपटों को देखा जा सकता है और साथ दावा किया जा रहा है कि छपरा-आनंद विहार टर्मिनल एक्सप्रेस ट्रेन आपस में टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गई हैं.

बूम ने अपनी जांच में पाया कि वायरल तस्वीरों के कोलाज के साथ किये गए दावे में कोई सच्चाई नहीं है, यह फ़र्ज़ी है. वायरल तस्वीरें दूसरी घटना से संबंधित हैं.

राकेश टिकैत का 'अल्लाह हू अकबर' नारा लगाने का वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल

वायरल तस्वीरों के साथ कैप्शन में लिखा है, "अभी-अभी: छपरा , आनन्द विहार टरमिनल exp टकराई ,चलती ट्रेन से कूदे लोग…!भाइयों पिलिज आपके पास जितने भी group है पिलिज उसमें सेंनड करो. अरे भाई इस फोटो को सेंड करना नही भुलना सायद. किसी के घर. वाले मिल जाए".


सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीरों का कोलाज पहले भी इसी दावे के साथ वायरल हो चुका है. फ़ेसबुक पर साल 2020 और 2018 में छपरा-आनंद विहार टर्मिनल एक्सप्रेस में एक्सीडेंट के दावे से कई पोस्ट शेयर किये गए थे.

रिपब्लिक टीवी ने वीडियो गेम की क्लिप को बताया पंजशीर पर पाकिस्तानी हमला

फ़ैक्ट चेक

बूम ने पाया कि पांच तस्वीरों के इस कोलाज में दो ही अलग तस्वीरें हैं, बाकी एकसमान हैं. हमने इन दोनों तस्वीरों को अलग-अलग करके खोजबीन शुरू की.

पहली तस्वीर

न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर प्रकाशित 22 मई 2018 की एक रिपोर्ट में हमें यह तस्वीर मिली. रिपोर्ट में बताया गया कि ट्रेन की बोगियों में आग लगने की यह घटना नई दिल्ली-आंध्रप्रदेश एक्सप्रेस की है.


एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, नई दिल्ली- विशाखापट्टनम एपी एक्सप्रेस की दो बोगियों– B-6 और B-7 में ग्वालियर बिरलानगर के क़रीब आग लग गई थी. आग लगने का कारण एयर कंडीशनिंग यूनिट में समस्या बताया गया था.

दूसरी तस्वीर

हमें अपनी जांच के दौरान यह तस्वीर अलग-अलग घटनाओं से जोड़कर शेयर की हुई मिली. टीवी 9 ने अपनी 15 दिसंबर 2019 की एक रिपोर्ट में इस तस्वीर का इस्तेमाल किया है, वहीं इटारसी-नागपुर पैसेंजर ट्रेन टकराने का वर्णन करते 4 जून 2018 के एक ट्वीट में तस्वीर मिली.

आगे जांच के दौरान, ज़ी न्यूज़ की 21 मई 2018 की रिपोर्ट में वायरल तस्वीर से मेल खाता एक दृश्य मिला जोकि नई दिल्ली- आंध्रप्रदेश एक्सप्रेस में आग लगने की घटना से संबंधित है.

ज़ी न्यूज़ रिपोर्ट में 7 सेकंड की समयावधि पर दायीं ओर एक व्यक्ति को देखा जा सकता है जिसने हलके नीले रंग की शर्ट/कुर्ता और गले में सफ़ेद रंग का गमछा डाल रखा है, हूबहू वायरल तस्वीर में बायीं ओर दिखता है.


अफ़ग़ानिस्तान-तालिबान-अमेरिका: नब्बे के दशक से अब तक का सफ़र

Show Full Article
Next Story