अबू धाबी के क्राउन प्रिंस को भगवा कपड़े में दिखाती यह तस्वीर फ़ोटोशॉप्ड है

यूज़र्स तस्वीर को असल मानते हुए इस दावे के साथ तस्वीर शेयर कर रहे हैं कि पीएम मोदी भले टोपी नहीं पहनते हों, लेकिन शेखों को भी भगवा पहना देते हैं.

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और अबुधाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन ज़ायद अल नहयान (Mohammed Bin Zayed Al Nahyan) की एक फ़ोटोशॉप्ड तस्वीर फ़र्ज़ी दावे से वायरल है. तस्वीर में क्राउन प्रिंस को भगवा कपड़ा पहने हुए देखा जा सकता है. यूज़र्स तस्वीर को असल मानते हुए इस दावे के साथ तस्वीर शेयर कर रहे हैं कि पीएम मोदी भले टोपी नहीं पहनते हों, लेकिन शेखों को भी भगवा पहना देते हैं.

बूम ने पाया कि वायरल तस्वीर फ़ोटोशॉप्ड है. असल तस्वीर क़रीब दो साल पहले 2019 में पीएम मोदी के युएई दौरे के दौरान की है, जब उन्हें सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार (Highest Civilian Award) से नवाज़ा गया था.

छपरा-आनंद विहार एक्सप्रेस में आग बताकर पुरानी और असंबंधित तस्वीरें वायरल

ट्विटर पर तस्वीर शेयर करते हुए एक यूज़र ने लिखा, "बंदा खुद टोपी नही पहनता, लेकिन शेखों को भगवा पहनाकर आता हे 🚩जय श्री राम 🚩इंतजार करें ऐसे ही प्यार से हम अखंड भारत का सपना साकार कर लेंगे बिना गोली चलाई."

आर्काइव वर्ज़न यहां देखें

आर्काइव वर्ज़न यहां देखें

फ़ेसबुक पर एक यूज़र ने तस्वीर शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा कि "जय हो मोदी जी अरब के शेखो को भी भगवा मय कर दिया."

रिपब्लिक टीवी ने वीडियो गेम की क्लिप को बताया पंजशीर पर पाकिस्तानी हमला

फ़ैक्ट चेक

बूम ने पाया कि वायरल तस्वीर फ़ोटोशॉप्ड है. असल तस्वीर क़रीब दो साल पहले 2019 में पीएम मोदी के संयुक्त अरब अमीरात दौरे की है, जब उन्हें सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार (Highest Civilian Award) से नवाज़ा गया था.

तस्वीर पर रिवर्स इमेज सर्च चलाने पर हमें UAE एम्बेसी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से 24 अगस्त 2019 को किया गया एक ट्वीट मिला, जिसमें हमें मूल तस्वीर मिली. इसमें क्राउन प्रिंस को अरबी पारंपरिक वेशभूषा में देखा जा सकता है.

इसके अलावा, क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन ज़ायद के आधिकारिक ट्विटर पर भी हमें यह तस्वीर मिली. 25 अगस्त 2019 के ट्वीट में तस्वीर के साथ लिखा गया है, "मैत्री और सहयोग को बढ़ावा देने में भारतीय प्रधानमंत्री की भूमिका के लिए मोहम्मद बिन ज़ायद ने भारतीय प्रधानमंत्री को ज़ायद पदक से सम्मानित किया। इस अवसर पर उनकी उपस्थिति में महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के स्मरण में एक विशेष स्मारक टिकट का विमोचन किया गया।"

अरेबियन बिज़नेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक़, मोहम्मद बिन ज़ायद अल नाहयान ने भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को संयुक्त अरब अमीरात के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार 'ऑर्डर ऑफ ज़ायद' से सम्मानित किया है, जिसे अप्रैल 2019 में दोनों देशों के बीच संबंधों को बढ़ावा देने में उनके विशिष्ट नेतृत्व की मान्यता में प्रदान किया गया था.

VOA के यूट्यूब चैनल पर 24 अगस्त 2019 को अपलोड किये गए वीडियो में पीएम मोदी को क्राउन प्रिंस से 'ऑर्डर ऑफ ज़ायद' पुरस्कार लेते हुए देखा जा सकता है.

बूम ने वायरल तस्वीर और मूल तस्वीर के बीच तुलनात्मक विश्लेषण किया है. नीचे देखें


अफ़ग़ानिस्तान-तालिबान-अमेरिका: नब्बे के दशक से अब तक का सफ़र

Updated On: 2021-09-11T15:41:22+05:30
Claim Review :   पीएम मोदी भले टोपी नहीं पहनते हों, लेकिन शेखों को भी भगवा पहना देते हैं.
Claimed By :  Social Media Users
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story