मुंबई में पेट्रोल की कीमतों में प्रति लीटर 90 रुपए की ओर जाने के साथ बढ़ती ईंधन की कीमतों के बावजूद, केंद्र सरकार ने पेट्रोलियम उत्पादों पर उत्पाद शुल्क में कटौती से
इंकार कर दिया है। और कीमतों में वृद्धि होने के साथ, एक-दूसरे पर आरोप लगाने का खेल भी बढ़ रहा है। जबकि कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व वाले विपक्षी सरकार करों को कम करने के लिए दबाव डाल रही हैं, सत्तारूढ़ बीजेपी, अब करों में कटौती की अक्षमता के लिए यूपीए युग से तेल बांड और सब्सिडी के भारी बिलों को दोषी ठहराया है। बीजेपी ने विभिन्न प्लेटफार्मों पर इसकी ओर इशारा किया है। 10 सितंबर को बीजेपी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने कहा कि मोदी सरकार ने 1.3 लाख करोड़ रुपये के तेल बांड के अवैतनिक बिलों का भुगतान किया था।
जून 2018 में, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने
कहा, "कांग्रेस पार्टी ने 1.44 लाख करोड़ रुपये के तेल बांड खरीदे जो हमें विरासत में मिला था। इतना ही नहीं, हमने अकेले ब्याज हिस्से पर 70,000 करोड़ रुपये का भुगतान किया। कुल मिलाकर, हमने (सरकार) 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक की चुकायी है। " प्रधान ने कहा कि यह एक प्रमुख कारण है कि क्यों देश उच्च पेट्रोल की कीमतों के साथ जूझ रहा है। 9 सितंबर, 2018 को उन्होंने फिर से ट्वीट किया,
तो क्या बीजेपी अपने दावों में न्यायसंगत है? वर्तमान स्थिति में तेल बांड के अवैतनिक बिलों को कितनी भूमिका निभानी है? इस संबंध में बूम ने एक पड़ताल की है।
दावा: एनडीए ने 1.4 लाख करोड़ रुपये के तेल बांड के लंबित बिल चुकाए। तथ्य: झूठ। 2005 से 2010 के बीच यूपीए द्वारा जारी
1.44 लाख करोड़ रुपये के बॉन्ड में से, एनडीए के कार्यकाल के दौरान परिपक्व दो बॉन्ड का कुल 3,500 करोड़ रुपये है। अगला अक्टूबर केवल 2021 में परिपक्व होगा। 2016-17 के प्राप्ति बजट में अनुलग्नक 6 ई, 'नकद सब्सिडी के बदले तेल बाजार कंपनियों को जारी विशेष प्रतिभूतियां' तक पहुंचा, जो यह दिखाता है कि एनडीए के कार्यकाल के दौरान केवल दो बांड / प्रतिभूतियां परिपक्व हुई हैं। 1.3-15 करोड़ रुपये की इन प्रतिभूतियों की बकाया राशि 2014-15 से
2018-19 के बराबर रही है क्योंकि अधिक प्रतिभूति जारी नहीं की गई थी। जैसा कि अनुलग्नक में देखा गया है, इनमें से केवल दो प्रतिभूतियां, 2015 में परिपक्व हुई है और अगला 2021-2026 के बीच निर्धारित हैं। जब हमने 2017-18 के रसीद बजट में अनुलग्नक 6 ई देखा, तो हमें एक ही परिणाम मिला।
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जून 2018 में पियुष गोयल ने कहा कि 2014-18 के दौरान एनडीए द्वारा चुकाए गए इन तेल बांडों पर ब्याज 40,226 करोड़ रुपये है। मौजूदा एनडीए सरकार को तेल बांड के कारण 1.3 लाख करोड़ रुपये का बकाया बिल मिला था। और 2014-18 के बीच तेल बांड और ब्याज की चुकौती की ओर कुल भुगतान लगभग 44,000 करोड़ रुपये था। (मूल राशि के रूप में 3,500 करोड़ रुपये और शेष ब्याज के रूप में)। यह पता लगाने के कि यह भुगतान की गई राशि का जिक्र हो रहा है या देयका, बूम ने पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के कार्यालय को एक ईमेल भेजा है। हालांकि, हमें अभी तक जवाब प्राप्त नहीं हुआ है।
क्या सरकार इन तेल बांडों का प्री-पे भुगतान कर सकती है या इन भविष्य के भुगतानों के लिए पैसे निकाल सकती है? नहीं, विशेषज्ञों का कहना है क्योंकि यह भारतीय बजट प्रणाली में व्यवहार्य नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि, "भारत सरकार के बजट नकदी के आधार पर तैयार किए जाते हैं और संचित आधार पर नहीं होते हैं," जैसा कि पूर्व तेल सचिव एससी त्रिपाठी ने बूम को बताया है। त्रिपाठी ने कहा, "सरकार उस वर्ष के भुगतान के लिए बजट करेगी जब यह देय हो और पहले से नहीं।" अर्थशास्त्री अजीत रानडे के विचार भी समान थे। बूम से बात करते हुए उन्होंने कहा, "आप कभी भी बांड का प्री-भुगतान नहीं करते हैं। विशेष रूप से एक सरकार जो फिस्कली स्ट्रैपड है वह पहले से ही बॉन्ड का भुगतान नहीं करेगी। " रानडे ने समझाया कि बॉन्ड जारी किए गए हैं क्योंकि अब आपके पास पैसा नहीं है, इसलिए आप बॉन्ड जारी करके निवेशकों या जनता से उधार लेते हैं। हर साल सरकारें घाटे को चलाती हैं और इसे बॉन्ड के माध्यम से वित्त पोषित किया जाता है। और, आमतौर पर बांडों का जीवन लंबा होता है जो 15 या 20 या 30 वर्षों के लिए हो सकता है और भविष्य में भुगतान करने के लिए दायित्व हैं। अपने लंबे जीवन के कारण, इसे लगातार सरकारों को भी सौंप दिया जाता है और जब भी यह देय होता है तो वे इन भुगतानों को करने के लिए बाध्य होते हैं। भुगतान में डिफॉल्ट गंभीर परिणाम हो सकते हैं और बाजार के झटके का कारण बन सकते हैं। रानडे और त्रिपाठी दोनों का मानना था कि बॉन्ड वित्तपोषण सरकारी कामकाज और निरंतर संबंध का एक सामान्य हिस्सा है। इस प्रकार, 2005-10 के बीच राजकोषीय घाटे को नियंत्रण में रखने के लिए, सरकार ने ओएमसी की प्रतिपूर्ति के लिए तेल बांड पेश किए ताकि कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के साथ घरेलू ईंधन की कीमतों में वृद्धि न हो।
तेल बांड क्या हैं और क्या इसे जारी करना आवश्यक थे? भारतीय रिजर्व बैंक की एक
रिपोर्ट के मुताबिक ऑयल बॉन्ड भारत सरकार द्वारा ऑयल मार्केट कंपनियां (ओएमसी), खाद्य निगम और उर्वरक कंपनियों को नकद सब्सिडी के विकल्प के रूप में सार्वजनिक संस्थाओं को जारी की गई एक विशेष प्रतिभूतियां / बांड हैं। ये बॉन्ड ऐसे ऋण हैं जो जारी करने वाले वर्ष में राजकोषीय घाटे में प्रतिबिंबित नहीं होते हैं क्योंकि नकद सब्सिडी के विपरीत कोई नकद प्रवाह नहीं होता है। सरकारी प्रतिभूतियों (जी-सेक) के विपरीत, तेल बांड एसएलआर सुरक्षा के तहत पात्र नहीं हैं लेकिन रेपो लेनदेन के लिए संपार्श्विक के रूप में उपयोग किया जा सकता है। तेल कंपनियों को जिन्हें तरल नकद की आवश्यकता होती है, वे इन्हें द्वितीयक बाजार में बैंकों, बीमा कंपनियों को बेच सकते हैं और उन्हें सरकार से ब्याज भी मिल सकता है। 2005-06 से 2009 -10 के दौरान ही तेल बांड जारी करना अपनाया गया था। यह तेल कंपनियों के कारण भुगतान को रोकने का एक तरीका था चूंकि यूपीए सरकार नकदी से जुड़ी हुई थी, जैसा कि केयर रेटिंग्स लिमिटेड के मुख्य अर्थशास्त्री मदन सबनाविस ने समझाया है। उच्च अंतरराष्ट्रीय कच्चे तेल की कीमतों के कारण 2.9 लाख करोड़ रुपये की गिनती के लिए ओएमसी की क्षतिपूर्ति करने के लिए और सरकार द्वारा तेल की कीमतों के विनियमन के लिए यूपीए सरकार ने 2005-06 से 2008-09 के बीच 1.4 लाख करोड़ रुपये के तेल बांड जारी किए थे, जैसा कि कीरित परीख के तहत विशेषज्ञ समिति की
रिपोर्ट में बताया गया है। (नोट: अंडर रिकवरीज पर कच्चे तेल को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खरीदे जाने की कीमत और परिष्कृत पेट्रोलियम उत्पादों की खुदरा बिक्री मूल्य के बीच का अंतर है)। 2005-09 के बीच, कच्चे तेल की कीमतें ऊपर की प्रवृत्ति दिखा रही थीं (नीचे ग्राफ देखें), अर्थव्यवस्थाएं वैश्विक आर्थिक संकट के बीच थीं और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ओएमसी को वसूली के तहत भारी सामना करना पड़ रहा था। राजकोषीय गिरावट और नकदी की कमी की इस स्थिति में, यूपीए सरकार ने तेल ईंधन की कीमतों के रूप में तेल बॉन्ड का चयन किया।
Full View ( औसत कच्चे तेल की कीमत ($ प्रति बीबीएल) - 2000 से 2018) इस संकट से निपटने के लिए, सरकार ने सभी हितधारकों - सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों और उपभोक्ता के रूप में निम्नानुसार बोझ साझा करने का तंत्र अपनाया है।
Burden sharing mechanism - PIB
release dated November 2010 हालांकि, बजट 2010-11 में, सरकार ने तेल बांड को बंद करने की
घोषणा की और कहा कि ओएमसी को नकद में प्रतिपूर्ति की जाएगी। और, उसी वर्ष जून 2010 में, पेट्रोल की कीमतों को विनियमित किया गया था। पेट्रोल और डीजल की कीमतों को 26.06.2010 (यूपीए के तहत) और 19.10.2014 (एनडीए के तहत) से नियंत्रित / बाजार निर्धारित किया गया था। एनडीए सरकार ने जून 2017 से गतिशील ईंधन मूल्य निर्धारण अपनाया है, जिससे खुदरा कीमतें दैनिक आधार पर बदलती हैं।
कराधान की वर्तमान स्थिति क्या है? पेट्रो उत्पादों पर कराधान पिछले 4 वर्षों में नाटकीय वृद्धि देखी गई है। एनडीए सरकार को लाभ तब हुआ था जब जनवरी 2015 में कच्चे तेल की कीमतों में 28 डॉलर प्रति बैरल की गिरावट दर्ज की गई थी। औसत कच्चे तेल की कीमत 2015-16, 2016-17 और 2017-18 में $ 46 / बीबीएल, $ 47 / बीबीएल और $ 56 / बीबीएल थी।
मई 2014 में, करों में 31 फीसदी पेट्रोल की कीमतें शामिल थीं (दिल्ली में कीमत के अनुसार) वहीं सितंबर 2018 में एक ग्राहक पेट्रोल पर कर के रूप में 45 फीसदी भुगतान करता है। मुंबई के मामले में यह अधिक होगा। (ईंधन और मूल्य निर्माण के अधिक कराधान को पढ़ने के लिए
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Courtesy: Petroleum Planning and Analysis Cell (PPAC) ईंधन की कीमतों पर कराधान में निरंतर वृद्धि देखी गई है। अप्रैल 2014 में पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद 9.48 / लीटर रुपये से बढ़कर 19.48 / लीटर रुपये हो गया है। डीजल के मामले में, उत्पाद शुल्क में चार गुना वृद्धि हुई है, यहा अप्रैल 2014 में 3.56 / लीटर से बढ़कर अब 15.53 / लीटर हुआ है।
Full View ( केंद्रीय उत्पाद शुल्क (रुपये / लीटर) अप्रैल 2014 - सितंबर 2018 ) 2014 से कम अंतरराष्ट्रीय कच्चे तेल की कीमतों के कारण इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है, मोदी सरकार को लगातार उपभोक्ता कर्तव्यों को बढ़ाकर और अंतिम उपभोक्ता को लाभ नहीं देकर लाभ प्राप्त हुआ है। पीपीएसी के
आंकड़ों के मुताबिक पेट्रोलियम क्षेत्र ने 2014-15 से 2017-18 के बीच कर और लाभांश के जरिए 18 लाख करोड़ रुपये का योगदान दिया है। इनमें से 11 लाख करोड़ रुपये केंद्रीय खजाने और राज्य खजाने को 7.1 लाख करोड़ रुपये मिले। हालांकि, 2014-15 से 2017-18 के बीच पेट्रोलियम उत्पादों और प्राकृतिक गैस पर कुल सब्सिडी 1.7 लाख करोड़ रुपये है – कुल राजस्व का 9 फीसदी है।
Full View ग्राहकों को कुछ राहत देने के लिए सरकार अब क्या कर सकती है? कई विशेषज्ञों ने इंगित किया है कि यही वो समय है जब पेट्रोलियम उत्पादों को जीएसटी के तहत लाया जा सकता है। लेकिन देश भर में कम एकसमान त्वरण जीएसटी दर के साथ, इसका मतलब केंद्र और राज्य दोनों के लिए भारी नुकसान होगा जो तत्काल भविष्य में इसे व्यवहार्य नहीं बनाता है। किसी भी तरह से, राज्य सरकारें ईंधन पर अपने राज्य करों को कम करने के लिए किसी भी कदम का विरोध कर रही हैं क्योंकि उनमें से अधिकतर 2017 में जीएसटी लागू होने के बाद से राजस्व घाटे से जूझ रहे हैं। केंद्रीय उत्पाद शुल्क भी एक प्रमुख राजस्व स्रोत बन गया है और सामाजिक और बुनियादी ढांचे के खर्च को वित्त पोषित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाई है। रनाडे ने बताया कि सरकार ऋण छूट, आयुषमान भारत इत्यादि जैसे गैर-बजटीय दायित्वों के लिए वचनबद्ध है। इसके अलावा, सरकार के सामने एक बड़ा कार्य है, जबकि राजकोषीय घाटे को 3.3 फीसदी पर बनाए रखने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य है। इन परिस्थितियों में, सरकार एक तंग कोने में है। रनाडे कहते हैं, यदि इस साल राहत मिलनी है, तो इस साल के पूंजीगत खर्च को अगले वर्ष में स्थगित करना होगा। एम्के ग्लोबल के धनंजय सिंह का मानना था कि मुद्रा को स्थिर करने और राजकोषीय घाटे को बनाए रखने के लिए राजस्व व्यय में कटौती करने के लिए कदम उठाने होंगे। भारत की आयात निर्भरता 80 फीसदी है और ईंधन एक आवश्यक वस्तु है। इसलिए, रुपये के मूल्यह्रास ने कच्चे तेल को देश के लिए महंगा बना दिया है। इस कैलेंडर वर्ष में अकेले, रुपये में 13 फीसदी की गिरावट आई है जिससे कच्चे तेल का आयात महंगा हो जाता है।