सीढ़ी से गिरते व्यक्ति का वीडियो एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला की मौत से जोड़कर वायरल

बूम ने पाया कि कार्डियक अरेस्ट के कारण सीढ़ी से गिरते व्यक्ति का वीडियो एक सीसीटीवी फ़ुटेज से है जो बेंगलुरू की एक जिम का है.

सोशल मीडिया पर एक सीसीटीवी फ़ुटेज का वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक व्यक्ति सीढ़ी पर अचानक गिरता हुआ दिखाई दे रहा है. दावा किया जा रहा है कि वो दिवंगत अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला हैं जिनकी कार्डियक अरेस्ट के कारण मृत्यु हो गई.

पीएम मोदी और इमरान खान को साथ में भोजन करते दिखाती यह तस्वीर फ़ेक है

लोकप्रिय टेलीविजन अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला की गुरुवार, 2 सितंबर, 2021 को कार्डियक अरेस्ट से हो गई. उन्होंने आलिया भट्ट और वरुण धवन अभिनीत फिल्म हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया में अभिनय किया था. सिद्धार्थ शुक्ला बिग बॉस 13 के विजेता थे.

सिद्धार्थ शुक्ला की मौत के तुरंत बाद एक व्यक्ति को सीढ़ी पर गिरते हुए दिखाने वाला एक वीडियो तेज़ी से सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है. बूम ने पाया कि वीडियो एक व्यक्ति का है जो पिछले महीने बेंगलुरु के एक जिम के बाहर कार्डियक अरेस्ट के कारण गिर गया था.

सिर पर चोट और टाँके दिखाती तस्वीर किसानों पर लाठीचार्ज की नहीं है

वीडियो ट्विटर पर वायरल हो रहा है और कैप्शन में लिखा है, "अभिनेता #Siddharthashujla का दिल का दौरा पड़ने से निधन. कूपर अस्पताल द्वारा पुष्टि की गई. ओम शांति." इस फ़ैक्ट चेक को लिखे जाने तक वीडियो क्लिप को 4 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है. वीडियो काफ़ी डिस्टर्बिंग हैं इसलिये सलाह है कि इसे देखने से बचें.


इस वीडियो को न्यूज वेबसाइट DNA (@dnazeenews) के एक पैरोडी अकाउंट ने इसी कैप्शन के साथ ट्वीट किया है.

तालिबान और इज़रायल पर NSA अजीत डोभाल के नाम से वायरल ट्वीट का सच

बेंगलुरू का है ये वीडियो

बूम ने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो क्लिप एक सीसीटीवी कैमरे से है. वीडियो के ऊपरी दाएं कोने पर '25/08/2021' की तारीख़ देखी जा सकती है.


बूम ने देखा कि वीडियो को Arun Deshpande नाम के यूज़र ने 1 सितंबर को ट्वीट किया था. इसी वीडियो को सिद्धार्थ शुक्ला की मृत्यु के बाद झूठे संदेश के साथ फिर से शेयर किया गया था. 1 सितंबर को अरुण देशपांडे के ट्वीट के अनुसार, वीडियो में दिख रहा है कि जिम में काफ़ी ज़्यादा वर्कआउट के बाद एक व्यक्ति कार्डियक अरेस्ट के कारण दम तोड़ देता है.

क्या उज्जैन में 'पाकिस्तान ज़िंदाबाद' नारा लगाने पर सरकार ने बस्ती खाली करा दी? फ़ैक्ट चेक

इसी वीडियो को इस टेक्स्ट के साथ ट्वीट किया गया है, "33 साल के युवक की #HeartAttack के कारण मौत हो गई, बेंगलुरु में जिम में वर्कआउट के बाद उसकी मौत हो गई. उसके अंतिम क्षण सीसीटीवी में कैद हो गए. युवाओं को अत्यधिक वर्कआउट से सावधान रहना चाहिए. उन्हें पूरी तरह से दिल की जांच और डॉक्टर से सलाह के बाद ही जिम करना चाहिये."


हिंदू महिला की मुस्लिम शख़्स को राखी बांधने की तस्वीर ग़लत दावे संग वायरल

31 अगस्त, 2021 को News First Kannada के न्यूज बुलेटिन में भी यही वीडियो दिखाया गया था. बुलेटिन के मुताबिक, वीडियो बनशंकरी में गोल्ड जिम का है, जहां वीडियो में दिख रहे व्यक्ति की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई.


इसके बाद बूम ने गोल्ड्स जिम, बनशंकरी से संपर्क किया. जिम के मैनेजर ने हमें बताया कि, "वह आदमी हमारे जिम में एक ट्रायल क्लास के लिए आया था. कसरत के बाद, वह सीढ़ी पर बेहोश हो गया. हमने जल्दी से एक एम्बुलेंस को बुलाया और उसे एम्बुलेंस में ले गये. उसी समय, उसके परिवार वाले और दोस्त भी पहुंच गये थे. हमें नहीं पता कि उसके बाद क्या हुआ."

वायरल तस्वीर में दिख रहा कुपोषित व्यक्ति क्या सूडान का पूर्व गृहमंत्री है?

CK Achukattu police station के सब इंस्पेक्टर मनोज कुमार ने बूम को बताया कि कि वीडियो में दिख रहे व्यक्ति की मौत गिरने से हुई है. कुमार ने बूम को बताया, "घटना बनशंकरी के गोल्ड जिम की है. जैसे वो व्यक्ति जिम से निकला उसे कार्डियक अरेस्ट हुआ और वो सीढ़ियों में गिर गया. उसे तुरंत अस्पताल ले जाया गया था. हमने अप्राकृतिक मौत का मामला दर्ज किया है."

हालाँकि पुलिस बूम को व्यक्ति के बारे में और जानकारी दे पाने में असमर्थ थी.

Claim Review :   Last moments of Siddhartha Shukla
Claimed By :  social media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story