पीएम मोदी और इमरान खान को साथ में भोजन करते दिखाती यह तस्वीर फ़ेक है

पीएम मोदी और इमरान खान की यह तस्वीर इस दावे के साथ शेयर की जा रहा है कि यूपी चुनाव जीतने के लिए बीजेपी तालिबान के साथ मीटिंग कर रही है.

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और उनके पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान (Imran Khan) को साथ में भोजन करते दिखाती एक फ़र्ज़ी तस्वीर वायरल है. यह तस्वीर आगामी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से जोड़कर शेयर की जा रही है. दावा किया जा रहा है कि यूपी चुनाव जीतने के लिए बीजेपी तालिबान के साथ मीटिंग कर रही है.

बूम ने पाया कि वायरल तस्वीर एडिटेड है. असल तस्वीर में पाकिस्तानी पीएम अपनी पूर्व पत्नी रेहम खान (Reham Khan) के साथ हैं नाकि पीएम मोदी के साथ.

तालिबान और इज़रायल पर NSA अजीत डोभाल के नाम से वायरल ट्वीट का सच

वायरल तस्वीर पर लिखा है, "पिछली बार बिरयानी खाने के बहाने पाकिस्तान के साथ मीटिंग की थी तो चुनाव से पहले पाकिस्तान ने पुलवामा हमला किया बीजेपी को फ़ायदा हुआ इस बार यूपी चुनाव से पहले तालिबान के साथ मीटिंग हो रही है."

फ़ेसबुक पर एक यूज़र ने तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, "चुनाव जीतने के लिए किसी भी हद तक चले जाते हैं"


यह पहली बार नहीं है जब यह फ़र्ज़ी तस्वीर वायरल हुई है, इससे पहले फ़ेसबुक पर साल 2020 और 2019 में शेयर हो चुकी है.

क्या उज्जैन में 'पाकिस्तान ज़िंदाबाद' नारा लगाने पर सरकार ने बस्ती खाली करा दी? फ़ैक्ट चेक

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वायरल तस्वीर को रिवर्स इमेज पर सर्च किया तो 6 जुलाई 2015 का एक ट्वीट मिला, जिसमें मूल तस्वीर मिली. इसमें बताया गया है कि "पीटीआई चीफ़ इमरान खान अपनी पत्नी रेहम खान के साथ कराची में सहरी करते हुए."

मुसलमान, रमज़ान के महीने में रोज़ा रखने के लिए भोर में जो भोजन करते हैं, उसे 'सहरी' कहते हैं.

6 जुलाई 2015 के ही एक अन्य ट्वीट में इमरान खान और रेहम खान की साथ में सहरी करती कई तस्वीरें हैं. शादी के दस महीने बाद अक्टूबर 2015 में दोनों का तलाक हो गया.

इसके अलावा, पाकिस्तानी न्यूज़ चैनल 'न्यूज़ वन' की वीडियो रिपोर्ट में भी यह तस्वीर देखी जा सकती है.

तस्वीर देखने पर स्पष्ट हो जाता है कि इस तस्वीर के साथ छेड़छाड़ हुई है और फ़ोटोशॉप की मदद से पीएम मोदी के कट आउट को रेहम खान के स्थान पर लगाया गया है.

बूम ने वायरल और ओरिजिनल तस्वीर के बीच तुलनात्मक विश्लेषण किया है. नीचे देखें

बूम ने अपनी जांच आगे बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कट आउट को रिवर्स इमेज पर सर्च किया तो पाया कि पीएम मोदी के सर पर टोपी अलग से जोड़ी गई है. खोज परिणाम में असल तस्वीर, अगस्त 2014 में Nepal24Hours.Com पर, नवंबर 2014 में NewsMobile और पत्रिका न्यूज़ वेबसाइट पर अलग-अलग संदर्भों में प्रकाशित लेख में मिली.

खोज के दौरान ही हमें यह तस्वीर इंडियन एक्सप्रेस के 13 नवंबर 2013 के फ़ोटो गैलरी में मिली, जिसके डिस्क्रिप्शन में बताया गया है कि यह तस्वीर गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को बुधवार के दिन गांधीनगर स्थित अपने आवास पर पत्रकारों से मुलाकात के दौरान दोपहर का भोजन करते हुए दिखाती है.

अफ़ग़ानिस्तान-तालिबान-अमेरिका: नब्बे के दशक से अब तक का सफ़र

Updated On: 2021-09-02T19:03:56+05:30
Claim Review :   तस्वीर पीएम मोदी और पाकिस्तानी पीएम इमरान खान को साथ में भोजन करते दिखाती है
Claimed By :  Facebook Posts
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story