रिपब्लिक टीवी ने वीडियो गेम की क्लिप को बताया पंजशीर पर पाकिस्तानी हमला

रिपब्लिक टीवी ने दावा किया कि पाकिस्तान एयरफ़ोर्स ने पंजशीर पर ड्रोन हमला किया है. बूम ने पाया कि वीडियो एक गेम की क्लिप है.

रिपब्लिक टीवी और हिंदी न्यूज चैनल ज़ी हिंदुस्तान ने वीडियो गेम Arma-3 की फुटेज को पंजशीर घाटी (Panjshir Valley), अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) और पंजशीर के लड़ाकों के बीच चल रहे सैन्य संघर्ष के रूप में दिखाया. दावा किया गया कि इसमें पाकिस्तानी वायु सेना को तालिबान विरोधी लड़ाकों पर हमला करते हुए दिखाया गया है.

राकेश टिकैत का 'अल्लाह हू अकबर' नारा लगाने का वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल

चैनल ने यह कहते हुए वीडियो फुटेज प्रसारित किया कि यह Hasti TV का है और पंजशीर घाटी में पाकिस्तानी ड्रोन द्वारा विद्रोही लड़ाकों के खिलाफ़ हवाई हमले दिखाता है. 15 अगस्त को काबुल के पतन के बाद, कई तालिबान विरोधी लड़ाके और अफगान सेना के बचे हुए सिपाही अहमद मसूद के नेतृत्व में पंजशीर घाटी में जमा हुए हैं और तालिबान के खिलाफ़ लड़ाई में इसी प्रांत में रुके हुए हैं.

इस वीडियो का प्रसारण इस पृष्ठभूमि में किया जा रहा है कि तालिबान ने सोमवार को दावा किया कि उसने पंजशीर घाटी पर कब्जा कर लिया है. कई भारतीय समाचार आउटलेट्स ने रिपोर्ट किया है कि पाकिस्तानी सेना विशेष रूप से उनकी वायु सेना पंजशीर में उसके लड़ाकों के खिलाफ़ तालिबान की मदद कर रही है.

क्या PM मोदी ने गोडसे की मूर्ति पर माल्यार्पण किया है? फ़ैक्ट चेक

रिपब्लिक टीवी ने वीडियो को कैप्शन के साथ पोस्ट किया, "पाकिस्तानी सेना पंजशीर में नॉर्दन एलायंस के खिलाफ़ तालिबान का समर्थन कर रही है." प्रसारण के दौरान, एंकर को इस दावे को दोहराते हुए सुना जा सकता है कि फुटेज पंजशीर में हवाई हमले दिखाता है और ये भी दावा करता है कि यह पाकिस्तानी एयरफ़ोर्स के हवाई हमले हैं.

पिछले हफ़्ते वायरल रहीं पांच बड़ी फ़र्ज़ी ख़बरें

यही वीडियो पहले Hasti TV द्वारा पोस्ट किया गया था, जिसके बायो में कहा गया है कि यह यूनाइटेड किंगडम में एक अफगान टीवी चैनल है जो यूके और दुनिया भर में अफगान / फ़ारसी प्रवासी नागरिकों की ज़रूरतों को पूरा करता है.

इसने वीडियो को एक कैप्शन के साथ पोस्ट किया था, जिसका अनुवाद है, "एक वीडियो जो हमें अभी पंजशीर से मिला है, वह दिखाता है कि एक पाकिस्तानी सैन्य हवाई जहाज पंजशीर के ऊपर से उड़ान भर रहा है. अब तक, आधिकारिक सूत्रों ने इस वीडियो को स्वीकृति नहीं दी है."

Zee Hindustan ने भी दोपहर 12.07 बजे यही वीडियो प्रसारित करते हुए कहा कि इसमें पाकिस्तान को पंजशीर घाटी पर बमबारी करते हुए देखा जा सकता है.


Times Now नवभारत ने भी वही वायरल वीडियो प्रसारित किया जिसमें दावा किया गया कि इसमें पंजशीर में पाकिस्तानी हवाई हमले दिखाए गए हैं.


ज़ी हिंदुस्तान ने पंजशीर में तालिबान से लड़ती बच्ची के रूप में पुराना वीडियो चलाया

बिल्कुल यही वीडियो Faran Jeffrey नाम के एक शख़्स ने अपने ट्विटर हैंडल @natsecjeff से पोस्ट किया. युनाइटेड किंगडम में रहने वाले Jeffery खुद को आतंकी घटनाओं और कॉन्फ़्लिक्ट जैसे मामलों का विश्लेषक बताते हैं. उन्होंने ये वीडियो ट्वीट करते हुए कैप्शन दिया " #Afghanistan के पंजशीर में विद्रोही समूहों पर पाकिस्तानी एयरफ़ोर्स के हमले की एक्सक्लूसिव फ़ुटेज"

जेफरी ने अपने अगले ट्वीट में कहा कि, "मजेदार तथ्य: वीडियो एक वीडियो गेम का है और वर्तमान में इसे प्रो-रेसिस्टेंस अकाउंट्स द्वारा इस दावे के सबूत के तौर पर शेयर किया जा रहा है कि पाकिस्तानी ड्रोन पंजशीर पर हमला कर रहे हैं..."

फ़ैक्ट-चेक

बूम ने पाया कि वायरल वीडियो वीडियो गेम Arma-3 का है. ये पंजशीर में विद्रोही सेनानियों और तालिबान के बीच चल रहे सैन्य संघर्ष का वीडियो नहीं है. कई कीवर्ड सर्च करने पर, हमने पाया कि वायरल वीडियो Arma-3 के एक लंबे वीडियो से लिया गया है जिसे जनवरी 2021 में यूट्यूब पर अपलोड किया गया था.

बिजली चोरी पकड़ी जाने पर जान से मारने की धमकी देते शख़्स का वीडियो भारत से नहीं है

इसमें कहा गया था कि यह क्लिप एक वीडियो गेम का है. वीडियो को नीचे देखा जा सकता है, और इसे 1 जनवरी, 2021 को कैप्शन के साथ अपलोड किया गया था, "Arma 3 - A-10 warthog बनाम Anti एयर टैंक - मिसाइल और ट्रेसर फायरिंग - GAU-8 एवेंजर - सिमुलेशन". 1.38 मिनट के टाइमस्टैम्प से लेकर 2 मिनट के टाइमस्टैम्प तक, ज़ूम करने पर, बिल्कुल वही घटनाक्रम देख सकते हैं जो वायरल वीडियो में रिपब्लिक टीवी और ज़ी हिंदुस्तान द्वारा प्रसारित किया गया था.

वायरल वीडियो और वीडियो गेम के कीफ्रेम्स की तुलना करने पर साफ़ पता चलता है कि दोनों एक ही हैं. ज़ूम इन करने पर, हमें विमान की ओर फ़ायरिंग का बिल्कुल एक जैसा पैटर्न दिखाई देता है.

काबुल एयरपोर्ट पर आतंकी हमले के रूप में न्यूज़ चैनलों ने पुरानी तस्वीरें दिखायीं




Claim Review :   Footage shows airstrikes in Panjshir valley by Pakistani airforce
Claimed By :  Republic TV, Zee Hindustan
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story