राकेश टिकैत का 'अल्लाह हू अकबर' नारा लगाने का वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल

बूम ने पाया कि किसान नेता राकेश टिकैत के भाषण के एक अंश को काटकर भ्रामक दावे से वीडियो शेयर किया गया है.

उत्तर प्रदेश के मुज़फ्फ़रनगर (Muzaffar Nagar) में आयोजित 'किसान महापंचायत' (Kisan Maha Panchayat) में मंच से किसान नेता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) को 'अल्लाह हू अकबर' का नारा लगाते हुए दिखाता एक क्रॉप्ड वीडियो सोशल मीडिया पर भ्रामक दावों के साथ वायरल है. वीडियो शेयर करते हुए यूज़र्स दावा कर रहे हैं कि राकेश टिकैत किसानों के विरोध के नाम पर मुस्लिम तुष्टिकरण का सहारा ले रहा है.

कल यानी 5 सितंबर को, क़रीब 9 महीनों से केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के ख़िलाफ़ आंदोलन चला रहे किसान नेताओं ने यूपी के मुज़फ्फ़रनगर में किसान महापंचायत का आयोजन किया. इस कार्यक्रम का आयोजन संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा किया गया था. भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत, महापंचायत के मुख्य वक्ता में से थे. वायरल वीडियो क्लिप इसी पृष्ठभूमि में शेयर की जा रही है.

क्या PM मोदी ने गोडसे की मूर्ति पर माल्यार्पण किया है? फ़ैक्ट चेक

ट्विटर यूज़र शेफ़ाली वैद्य ने वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, "क्यूट. टिकैत और तालिबान एक ही भाषा बोलते हैं"

ट्विटर यूज़र आदित्य त्रिवेदी ने ट्वीट में वीडियो के साथ लिखा, "मुज़फ्फ़रनगर महापंचायत में पहुंचे टिकैत, लगायें अल्लाह हू अकबर के नारे! ये किसान आंदोलन है? ये मोदी- योगी का विरोध है या किसी विशेष चीज़ को समर्थन?"

फ़ेसबुक पर वायरल

ज़ी हिंदुस्तान ने पंजशीर में तालिबान से लड़ती बच्ची के रूप में पुराना वीडियो चलाया

फ़ैक्ट चेक

बूम को अपनी जांच के दौरान किसान महापंचायत में राकेश टिकैत के भाषण का वीडियो उनके फ़ेसबुक पेज पर लाइव मिला, जहां उन्हें मंच से बोलते हुए देखा जा सकता है.

वीडियो में 11 मिनट 24 सेकंड की समयावधि पर राकेश टिकैत को कहते हुए सुना जा सकता है कि "इस तरह की सरकारें अगर देश में होंगी तो ये दंगे करवाने का काम करेंगी. पहले भी नारे लगते थे जब टिकैत साहब थे अल्लाह हू अकबर ..अल्लाह हू अकबर के नारे लगते थे...हर हर महादेव और अल्लाह हू अकबर के नारे इसी धरती से लगते थे."

जब राकेश टिकैत मंच से नारा लगाते हैं तो किसान महापंचायत में आये लोगों को भी जवाब में अल्लाह हू अकबर और हर हर महादेव के नारे लगाते हुए सुना जा सकता है.

राकेश टिकैत को आगे कहते हुए सुना जा सकता है कि "ये नारे हमेशा लगते रहेंगे ..दंगा यहां नहीं होगा ..ये तोड़ने का काम करेंगे हम जोड़ने का काम करेंगे."

Claim Review :   किसान नेता राकेश टिकैत ने किसान महापंचायत में अल्लाह हू अकबर का नारा लगाकर मुस्लिम तुष्टिकरण किया
Claimed By :  Social Media Users
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story