बिजली चोरी पकड़ी जाने पर जान से मारने की धमकी देते शख़्स का वीडियो भारत से नहीं है

भारत से जोड़कर शेयर किये गए इस वीडियो के साथ कहा जा रहा है कि एक तालिबान देश के भीतर ही पैदा हो रहा है और बिजली का बिल लेने जाने पर मरने-मारने की बात करते हैं.

एक मुस्लिम युवक द्वारा बिजली चोरी करने और कनेक्शन बाधित होने पर जान से मारने की धमकी देने का एक वीडियो वायरल है. भारत से जोड़कर शेयर किये गए इस वीडियो के साथ कहा जा रहा है कि एक तालिबान देश के भीतर ही पैदा हो रहा है और बिजली का बिल लेने जाने पर मरने-मारने की बात करते हैं.

बूम ने पाया कि वायरल वीडियो के साथ किया गया दावा फ़र्ज़ी है. वीडियो का संबंध भारत से नहीं बल्कि पाकिस्तान से है.

ज़ी हिंदुस्तान ने पंजशीर में तालिबान से लड़ती बच्ची के रूप में पुराना वीडियो चलाया

फ़ेसबुक पर बीजेपी ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष गजेंदर यादव ने वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, "दिल्ली वालों के लिए विशेष वीडियो - सुनिये वीडियो में शख्स क्या बोल रहा है। बिजली चोरी करूंगा ! नहीं मानूंगा। मरूंगा या मारूंगा। ये तालिबान तो देश के भीतर ही पैदा हो रहा है"

गजेंदर यादव ने हुबहू कैप्शन के साथ ट्विटर पर भी वीडियो शेयर किया.


वायरल वीडियो फ़ेसबुक पर बड़ी संख्या में शेयर किया गया है.


गाँधी परिवार पर CBI जाँच का दावा करते 'आज तक' के ट्वीट का स्क्रीनशॉट वायरल

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वायरल वीडियो को कीफ़्रेम में तोड़ा और फिर उसपर रिवर्स इमेज सर्च चलाया तो पाकिस्तानी अभिनेता फ़हद मुस्तफ़ा द्वारा 28 जुलाई 2020 को किये गए एक 'कोट् रिट्वीट' में यह वीडियो मिला, जोकि पाकिस्तान की एक बिजली कंपनी के-इलेक्ट्रिक लिमिटेड के आधिकारिक हैंडल द्वारा 27 जुलाई 2020 को ट्वीट किया गया था.

के-इलेक्ट्रिक ने अपने ट्वीट में लिखा था, "रंगे हाथ पकड़े गए इस शख्स को देखिए! #ChoriAurSeenaZori "

हालांकि, के-इलेक्ट्रिक लिमिटेड के ट्वीट में घटना का स्थान नहीं बताया गया लेकिन पाक अभिनेता फ़हद मुस्तफ़ा ने अपने रिट्वीट में कहा कि बिजली चोरी की यह घटना कराची की है.

इससे हिंट लेते हुए हमने उर्दू कीवर्ड के साथ खोज की तो पाकिस्तान के उर्दू पॉइंट अख़बार की वेबसाइट में 31 जुलाई 2020 को प्रकाशित एक रिपोर्ट में इस घटना का ज़िक्र मिला.

'कुंडा डालकर बिजली चोरी करने वाले शहरी का ढिटाई का मुज़ाहिर' शीर्षक वाली रिपोर्ट में रिपोर्ट में बताया गया है कि कराची में एक युवक कुंडा डालकर बिजली चोरी करते रंगे हाथ पकड़ा गया. नागरिक को बताया गया कि NEPRA ने आपके मीटर को बहाल करने का आदेश दिया है. इसका विरोध करते हुए, उसने बेशर्मी से कहा कि वह या तो खुद मर जाएगा या मार देगा लेकिन मीटर बहाल करने की अनुमति नहीं देगा.


इसके अलावा, हमें यह वीडियो पाकिस्तान के न्यूज़ चैनल ARY News की 28 जुलाई 2020 की एक रिपोर्ट में मिला. रिपोर्ट में बताया गया है कि कराची में कुंडा लगाकर बिजली चोरी करने वाले शहरी अताउर रहमान को के-इलेक्ट्रिक ने रंगे हाथों पकड़ा तो वह धमकी देने पर उतर आया और कहा कि मरूंगा या मारूंगा लेकिन कुंडा हटाने नहीं दूंगा.

अफ़ग़ानिस्तान-तालिबान-अमेरिका: नब्बे के दशक से अब तक का सफ़र

Show Full Article
Next Story