अमेरिका में PM Modi के विरोध प्रदर्शन की पुरानी तस्वीरें हालिया बताकर वायरल

बूम ने पाया कि वायरल तस्वीरें वर्ष 2019 से हैं ना कि अभी की हैं.

सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ख़िलाफ़ एक विरोध प्रदर्शन की कुछ तस्वीरें वायरल हैं. तस्वीरों में लोग प्रधानमंत्री मोदी और जर्मन तानाशाह हिटलर की फ़ोटो को एक साथ लगाकर विरोध कर रहे हैं.

Operation Blue Freedom: 8 दिव्यांगजनों के बुलंद हौसलों की उड़ान

प्रधानमंत्री के खिलाफ विरोध प्रदर्शन की ये तस्वीरें उनके हालिया अमेरिकी दौरे से जोड़कर वायरल की जा रही हैं. कहा जा रहा है कि उनके अमेरिकी राष्ट्रपति से मुलाक़ात के दौरान वहाँ लोगों ने उनका विरोध किया और ये उसी विरोध प्रदर्शन की तस्वीरें हैं.

प्रधानमंत्री मोदी 23 सितंबर को अमेरीका की 3 दिवसीय यात्रा पर गये थे जहां अमेरिकी राष्ट्रपति Jo Biden और उपराष्ट्रपति Kamala Harris से व्हाइट हाउस में मुलाक़ात कर भारत-अमेरिका के द्विपक्षीय संबंधों की मज़बूती पर बात की. इसके बाद अमेरिका, भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के बीच बहुत महत्वपूर्ण QUAD की बैठक में भी हिस्सा लिया.

पिछले हफ़्ते वायरल हुईं पांच मुख्य फ़र्ज़ी ख़बरें

इन तस्वीरों को फ़ेसबुक पर एक यूज़र ने शेयर करते हुए कैप्शन दिया 'अमेरिका मे साहेब के जोरदार "स्वागत" को कोई भी "गोदी मिडीया" क्यो नही दिखाता. पुछता है भारत..


ये दोनों ही तस्वीरें बिल्कुल इसी कैप्शन के साथ कई अकाउंट्स से शेयर की गईं हैं.


America में PM Narendra Modi के विरोध प्रदर्शन की Photos पुरानी हैं

हमने वायरल तस्वीरों की सच्चाई जानने के लिये गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया तो पाया कि ये तस्वीरें पुरानी हैं और इनका मोदी की हालिया अमेरिका यात्रा से कोई संबंध नहीं. बूम ने पाया कि साल 2019 में नरेन्द्र मोदी ने तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति Donald Trump के समर्थन में 'Howdy Modi' नाम से एक विशाल जनसभा को संबोधित किया था. उस समय अमेरिकी में चुनावी दौर चल रहा था.

दिल्ली: रेस्टोरेंट ने साड़ी पहनकर आई महिला को नहीं दी एंट्री, क्या है पूरा मामला

One India नाम की एक वेबसाइट में 2019 के इस कार्यक्रम की कुछ अलग खबरें थीं जिसमें वायरल तस्वीरों में से एक तस्वीर का प्रयोग किया गया था. खबर का कैप्शन था ' Howdy Modi कार्यक्रम का दूसरा पक्ष.' खबर के मुताबिक़ मोदी के कार्यक्रम के दौरान भारतीय मूल सहित कई लोगों ने भारत में साम्प्रदायिकता सहित कश्मीर मुद्दे पर नरेन्द्र मोदी का विरोध प्रदर्शन किया था.


क्या राहुल गाँधी ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के जन्मदिन का केक काटा था?

दूसरी वायरल तस्वीर भी 2019 के इसी विरोध प्रदर्शन की है. 23 September 2019 को Shilpa Bhodkhe नाम से एक ट्विटर यूज़र ने इस तस्वीर को ट्वीट किया था और लिखा था कि नरेन्द्र मोदी के विरोध प्रदर्शन में काफ़ी भीड़ है. इस ट्वीट में दोनों ही वायरल तस्वीरें मौजूद हैं.

इन तमाम सोशल मीडिया पोस्ट से ये तो स्पष्ट हो जाता है कि ये दोनों ही वायरल तस्वीरें 2019 की हैं और इनका नरेन्द्र मोदी की हाल की अमेरीका यात्रा से कोई संबंध नहीं. इसके अलावा 24 September की एक Facebook post में भी हमें दोनों वायरल तस्वीरें हूबहू मिलीं जो नरेन्द्र मोदी के Howdy Modi कार्यक्रम के विरोध प्रदर्शन की थीं.

बूम स्वतंत्र रूप से ये पता नहीं लगा पाया कि वायरल तस्वीर कहाँ से हैं मगर हम ये पता लगाने में कामयाब रहें की तस्वीरें 2019 से इंटरनेट पे मौजूद हैं.

Claim Review :   अमेरिका मे साहेब के जोरदार स्वागत को कोई भी गोदी मिडीया क्यो नही दिखाता ...!!पुछता है भारत..
Claimed By :  social media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story