क्या राहुल गाँधी ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के जन्मदिन का केक काटा था?

वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के जन्मदिन का केक तक राहुल गाँधी ने ही काटा था.

सोशल मीडिया पर एक छोटा सा वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ राहुल गाँधी और कांग्रेस के कई नेता नज़र आ रहे हैं. वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है मनमोहन सिंह के जन्मदिन का केक खुद उन्होंने नहीं बल्कि कांग्रेस नेता राहुल गाँधी ने काटा था. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के कांग्रेस पार्टी और गाँधी परिवार के साथ संबंधों पर व्यंग करती यह पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल है.

सोनिया गाँधी के बुकशेल्फ़ में दिख रही विवादित किताब फ़र्ज़ी है

ट्विटर पर Preeti Gandhi ने इस वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन दिया 'ये तो अपने जन्मदिन का केक भी खुद से नहीं काट सकते' थे?'.


(आर्काइव वर्जन यहाँ देखें)

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव सीटी रवि ने वीडियो शेयर करते हुए ट्वीट में कहा कि "यहां तक ​​कि उन्हें अपना बर्थडे केक भी नहीं काटने दिया गया। केवल मूर्ख और मूर्ख लिबरल्स ही विश्वास करेंगे कि उन्हें दस वर्षों तक सरकार चलाने की अनुमति दी गई थी"


ट्वीट यहां देखें

फ़ेसबुक पर भी वीडियो इसी दावे के साथ वायरल है कि 'मनमोहन सिंह के जन्मदिन का केक राहुल गाँधी ने काटा है'.


फ़ैक्ट-चेक

बूम ने वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिये कीवर्ड्स सर्च किये 'Manmohan Singh cake cutting' और पाया कि केट काटने का ये वीडियो पूर्व प्रधानमंत्री के जन्मदिन का नहीं है.

क्या एक कश्मीरी पंडित ने कश्मीर में गोहत्या का विरोध किया? फ़ैक्ट चेक

NDTV की एक ख़बर के मुताबिक़ 28 December 2018 को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कांग्रेस पार्टी के स्थापना दिवस पर केक काटा था. NDTV की वीडियो रिपोर्ट में वायरल वीडियो का हूबहू हिस्सा देखा जा सकता है.

28 December 2018 को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (Indian National Congress) की स्थापना के 134 साल हुए थे जो साल 1885 में एक रिटायर्ड अंग्रेज नौकरशाह A O Hume द्वारा स्थापित की गई थी. Indian National Congress के आधिकारिक यूट्यूब अकाउंट पर भी ये वीडियो 28 December 2018 को अपलोड किया गया था. इसमें कहीं भी ज़िक्र नहीं था कि ये पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के जन्मदिन का अवसर है.

वायरल कार्टून अमेरिकी कार्टूनिस्ट बेन गैरिसन ने नहीं बनाया, दावा फ़र्ज़ी है

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने भी पार्टी के स्थापना दिवस के उत्सव की दो तस्वीरें ट्वीट की थीं.


Claim :   Viral post claims former PM Manmohan Singh was not allowed to cut his own birthday cake
Claimed By :  Social media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story
Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors.
Please consider supporting us by disabling your ad blocker. Please reload after ad blocker is disabled.