आज तक, सोशल मीडिया यूज़र्स ने दिल्ली के कोविड फ़ैसिलिटी की तस्वीर उत्तर प्रदेश बताकर शेयर की

बूम ने पाया कि वायरल तस्वीर दरअसल दिल्ली के राउज़ एवेन्यू स्थित एक सरकारी स्कूल की है जिसे कोविड अस्पताल में तब्दील किया गया है.

"लखनऊ में 1500 बेड और तैयार किए गये, कोरोना हारेगा ,, देश जीतेगा। जय योगी जी"... इस दावे के साथ वायरल एक तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब शेयर की जा रही है. तस्वीर में एक हॉल दिखाई देता है और हॉल में नज़र आ रहे हैं हॉस्पिटल बेड्स (hospital beds).

बूम ने अपने पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर लखनऊ से नहीं बल्कि दिल्ली के राउज़ एवेन्यू (Rouse Avenue) स्थित एक सरकारी स्कूल की है जिसे कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते अस्पताल में तब्दील किया गया है.

दैनिक भास्कर की एडिटेड क्लिप हुई वायरल; नेटिज़ेंस ने किया फ़र्ज़ी दावा

हमने पाया कि कई सोशल मीडिया हैंडल्स के साथ साथ आज तक (Aaj Tak) ने भी 21 अप्रैल को यही तस्वीर इस कैप्शन के साथ ट्वीट किया था: UP Corona LIVE: 1550 बेड को लखनऊ जिला प्रशासन ने कोविड के लिए किया आरक्षित. पूरी खबर यहाँ पढ़ें.

हालाँकि लिंक पर क्लिक करने के बाद अंदर की रिपोर्ट में कहीं ये तस्वीर दिखाई नहीं देती है.

यही तस्वीर फ़ेसबुक पर भी मिलते जुलते दावों के साथ वायरल है.



ऑक्सीजन सिलिंडर के साथ महिला की पुरानी फ़ोटो वर्तमान से जोड़कर की वायरल

फ़ैक्ट चेक

बूम ने तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च किया तो हमें ठीक यही तस्वीर तमिल न्यूज़ वेबसाइट Dinamalar के एक फोटो गैलरी में मिली. तस्वीर के साथ अंग्रेजी में वायरल कैप्शन का अनुवाद है 'कोरोना पेशेंट्स के बढ़ते संख्या के मद्देनज़र दिल्ली के सभी स्कूलों को इमरजेंसी हॉस्पिटल्स में तब्दील किया जा रहा है'.

(English: Due to the increasing number of corona patients, all the schools in Delhi are being converted into emergency hospitals.)


बूम ने फिर तस्वीर को कीवर्ड्स के मदद से रिवर्स इमेज सर्च किया. हमे आम आदमी पार्टी के कुछ सदस्यों के ट्वीट्स मिले जिसमे आज तक के ट्वीट को कोट ट्वीट किया गया था.

आम आदमी पार्टी के Chief- Media coordinator विकास योगी ने आज तक के ट्वीट को कोट ट्वीट करते हुए लिखा 'सूचना- UP के नाम पर लगाया गया ये फ़ोटो दिल्ली सरकार के Rouse Avenue स्कूल का है।'

किसान आंदोलन: क्या राकेश टिकैत के चेहरे पर पोती गयी कालिख?

दिल्ली सरकार की एडवाइजर अभिनन्दिता दयाल माथुर ने भी विकास योगी के कोट ट्वीट को रीट्वीट किया है.

बूम को इस तस्वीर से मिलती जुलती तस्वीर दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के ट्विटर टाइम लाइन पर मिली. तस्वीरें शेयर हुए सिसोदिया ने लिखा 'राउज़ एवेन्यू स्थित दिल्ली सरकार के स्कूल को 'Doctors for You' की मदद से 125 -बेड का कोविड अस्पताल बनाया गया है'.

(English : Delhi govt school at Rouse Avenue is being converted into Covid Hospital with 125 beds with the help of 'Doctors for You'. Hon कम @ArvindKejriwal reviewed the progress at site.)

इसके अलावा DIRECTORATE OF EDUCATION Delhi ने भी अपने वेरिफाइड ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट में दो तस्वीरें शेयर की जिसमे से एक वायरल तस्वीर से मिलती जुलती तस्वीर है.

बूम ने वायरल तस्वीर को सिसोदिया और अन्य आप कार्यकर्ताओं द्वारा ट्वीट की गयी तस्वीर से मिलाया और पाया कि ये एक ही जगह की हैं.



  • दोनों तस्वीरों में दिखने वाले तकिये एक ही तरह के हैं
  • दोनों तस्वीरों में दीवारों पर एक तरह के डिज़ाइन्स हैं
  • हॉल में दिखने वाले लाइट्स का अरेंजमेंट एक जैसा है
  • दोनों तस्वीरें अलग अलग दिशाओं से ली गई हैं

मिस्र और इंडोनेशिया की तस्वीर भारत में रमज़ान की भीड़ बताकर वायरल

एक और समानता जो दोनों तस्वीर में है वो है Doctors for You का लोगो जो आजतक की तस्वीर में हॉल के आखिरी छोर पर नज़र आता है और सिसोदिया द्वारा शेयर किये गए एक तस्वीर में अरविन्द केजरीवाल के पीछे दिवार पर भी देखा जा सकता. केजरीवाल इस तस्वीर में उसी हॉस्पिटल का निरिक्षण कर रहे हैं जो दिल्ली के राउज़ एवेन्यू स्थित स्कूल में खोला गया है.


वड़ोदरा बाप्स मंदिर में कोविड-19 सेण्टर की तस्वीर मुंबई के नाम से वायरल

Claim Review :   लखनऊ में 1500 बेड और तैयार किए गये
Claimed By :  Social media handles
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story