वड़ोदरा बाप्स मंदिर में कोविड-19 सेण्टर की तस्वीर मुंबई के नाम से वायरल

बूम ने पाया कि वायरल हो रही तस्वीरें वड़ोदरा के अत्लादारा में स्थित बाप्स स्वामीनारायण मंदिर है ना कि मुंबई में स्थित मंदिर.

कुछ तस्वीरें वायरल हैं. इनमें लाइन से हॉस्पिटल बेड्स दिखाई दे रहे हैं. नेटिज़ेंस फ़र्ज़ी दावा कर रहे हैं कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामले के चलते मुंबई में स्थित बाप्स स्वामीनारायण मंदिर (BAPS Swaminarayan Temple) है जिसे कोविड-19 केयर हॉस्पिटल (COVID-19 care hospital) बनाया गया है.

बूम ने पाया कि वायरल हो रही तस्वीरें बाप्स स्वामीनारायण मंदिर मंदिर की हैं जो अत्लादारा, वड़ोदरा, गुजरात, (Altadara, Vadodara) में स्थित है ना कि मुंबई में.

यह तस्वीरें तब वायरल हैं जब भारत में कोविड-19 के रोज़ाना ढाई लाख से भी ज़्यादा मामले सामने आ रहे हैं. पिछले चौबीस घंटों में भारत में 2,73,810 मामले सामने आये हैं.

वायरल वीडियो का दावा पत्रकार प्रज्ञा मिश्रा का दिनदहाड़े क़त्ल

यह तस्वीरें कई सत्यापित ट्विटर हैंडल ने भी पोस्ट की हैं जिसमें भाजपा (BJP) के नेता शोभा करंदलजे, बी.एल संतोष और कांग्रेस (Congress) नेता इमरान प्रतापगढ़ी शामिल हैं.

नीचे कुछ ट्वीट्स और फ़ेसबुक पोस्ट देखे जा सकते हैं. जहाँ इमरान प्रतापगढ़ी ने लिखा, "मुंबई के श्री स्वामीनारायण मंदिर को कोविड अस्पताल में बदल दिया गया है. वहाँ पर इलाज कराने वाले सभी बीमारों का ख़र्च भी मंदिर ही उठाएगा. मंदिर प्रशासन को दिल से साधुवाद," वहीँ कुछ नेटिज़ेंस इसे मीडिया पर व्यंग करते हुए भी पोस्ट कर रहे हैं.



इनके आर्काइव्ड वर्शन यहां, यहां और यहां देखें.

यह तस्वीर फ़ेसबुक पर भी वायरल है. यहां पोस्ट देखें और आर्काइव्ड वर्शन यहां देखें.

बूम ने इसे अपनी टिपलाइन पर भी पाया है.


सरकारी विभाग को छोड़कर अन्य किसी भी व्यक्ति के कोरोना से जुड़े संदेश शेयर करने पर दंडात्मक कार्यवाही: फ़ैक्ट चेक

फ़ैक्ट चेक

बूम ने "BAPS Swaminarayan Temple COVID-19" कीवर्ड्स के साथ गूगल पर खोज की और टीवी9 गुजराती के यूट्यूब चैनल पर एक बुलेटिन तक पहुंचे. इस वीडियो का टाइटल था: "Vadodara: 200-bed COVID facility comes up at Sabha Mandap of BAPS Atladara temple."

न्यूज़ रिपोर्ट और वायरल तस्वीरों की तुलना कर मालूम हुआ कि दोनों एक ही जगह से हैं. वायरल फोटोज़ में में देखा जा सकता है कि गुजराती में: "यग्नपुरुष सभागृह" लिखा है जो हमें टीवी9 गुजराती की रिपोर्ट में भी देखने को मिलता है.

यह हॉल बाप्स स्वामीनारायण मंदिर, अत्लादारा, में स्थित है.


टीवी9 गुजराती की रिपोर्ट के मुताबिक़ वड़ोदरा के मंदिर ने अपने हॉल को 500 बेड वाले कोविड-19 फैसिलिटी में बदल दिया है.

इसपर टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने भी एक रिपोर्ट प्रकाशित की है. इसके बाद मुंबई के बाप्स स्वामीनारायण मंदिर में ऐसे किसी फैसिलिटी की खोज करने पर हमें कुछ नहीं मिला. हमनें मुंबई के बाप्स मंदिर से संपर्क किया है लेकिन कोई जवाब नहीं मिला.

Claim Review :   मुंबई के श्री स्वामीनारायण मंदिर को कोविड अस्पताल में बदल दिया गया है
Claimed By :  BL Santosh, Shobha Karandlaje, Imran Pratapgarhi, posts on Facebook and Twitter
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story