HomeNo Image is Available
AuthorsNo Image is Available
CareersNo Image is Available
फैक्ट चेकNo Image is Available
एक्सप्लेनर्सNo Image is Available
फास्ट चेकNo Image is Available
अंतर्राष्ट्रीयNo Image is Available
वेब स्टोरीज़No Image is Available
राजनीतिNo Image is Available
वीडियोNo Image is Available
HomeNo Image is Available
AuthorsNo Image is Available
CareersNo Image is Available
फैक्ट चेकNo Image is Available
एक्सप्लेनर्सNo Image is Available
फास्ट चेकNo Image is Available
अंतर्राष्ट्रीयNo Image is Available
वेब स्टोरीज़No Image is Available
राजनीतिNo Image is Available
वीडियोNo Image is Available
फैक्ट चेक

नेपाल के पोखरा में हुए विमान हादसे से जोड़कर सालों पुराने कई फ़ोटोज हुए वायरल

बूम ने विमान हादसे से जोड़कर वायरल हुई तस्वीरों की पड़ताल में पाया कि ये तस्वीरें सालों पुरानी है.

By - Runjay Kumar | 16 Jan 2023 9:57 AM GMT

रविवार को नेपाल के पोखरा में लैंडिंग से ठीक पहले यति एयरलाइन्स का एक विमान दुर्घटना ग्रस्त हो गया, जिसमें करीब 68 लोगों की मौत हो गई. इस हादसे में मारे गए लोगों में पांच भारतीय नागरिक भी शामिल हैं.

अब इसी घटना से जोड़कर सोशल मीडिया पर कई फ़ोटोज वायरल हो रहे हैं, जिसे नेपाल के पोखरा में हुए विमान हादसे का बताया जा रहा है. हालांकि जब बूम ने इन तस्वीरों की पड़ताल की तो पाया कि ये तस्वीरें सालों पुरानी है.

पहली तस्वीर

वायरल तस्वीर में एक दुर्घटना ग्रस्त विमान का मलबा दिखाई दे रहा है और उसके आसपास कई वर्दीधारी जवान भी खड़े दिखाई दे रहे हैं. इस तस्वीर को सोशल मीडिया यूज़र्स ने हालिया बताकर शेयर किया है. इतना ही नहीं यह तस्वीर लाइव हिंदुस्तान समेत कई न्यूज़ वेबसाइट ने भी अपनी रिपोर्ट में शामिल की है, जिसमें उन्होंने नेपाल के पोखरा में हुए विमान हादसे से जुड़ी ख़बर दी है.



फ़ैक्ट

बूम ने वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए सबसे पहले उसका रिवर्स इमेज सर्च किया तो हमें 2014 में प्रकाशित एक न्यूज़ रिपोर्ट में यह तस्वीर मिली. रिपोर्ट में इस तस्वीर का क्रेडिट समाचार एजेंसी रायटर्स को दिया गया था. इसके बाद हमने उपरोक्त जानकारी के आधार पर संबंधित कीवर्ड की मदद से गूगल सर्च किया तो हमें रायटर्स की वेबसाइट पर यह तस्वीर मिली, जिसे 28 सितंबर 2012 का बताया गया था.


वेबसाइट पर इस तस्वीर के संबंध में दी गई जानकारी के अनुसार 28 सितंबर 2012 को नेपाल की राजधानी काठमांडू में सीता एयर का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें करीब 19 लोगों की मौत हो गई थी. मारे गए लोगों में 7 ब्रिटिश नागरिक और पांच चीनी नागरिक शामिल थे. यह तस्वीर रायटर्स के लिए नवेश चित्रकार ने ली थी. वेबसाइट पर इस घटना से जुड़ी कई अन्य फ़ोटो भी मौजूद थी.

दूसरी तस्वीर

भाजपा नेत्री सह फ़िल्म एक्टर जया प्रदा ने नेपाल के पोखरा में हुए विमान हादसे में मारे लोगों के परिवार वालों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए दो तस्वीरों का एक कोलाज अपने सोशल मीडिया अकाउंट से शेयर किया. दोनों ही तस्वीरें विमान हादसे की थीं.


कोलाज के ऊपरी हिस्से में एक दुर्घटनाग्रस्त विमान का मलबा और उसके आसपास कई लोग भी खड़े दिखाई दे रहे हैं. वहीं निचले हिस्से में मौजूद फ़ोटो में एक विमान को एक दुर्घटनाग्रस्त विमान के मलबे के सामने से गुज़रते हुए देखा जा सकता है.

कई अन्य फ़ेसबुक अकाउंट से भी यह तस्वीरें नेपाल के हालिया विमान हादसे से जोड़कर शेयर की गई हैं. जिसे आप यहां, यहां और यहां देख सकते हैं.

फ़ैक्ट

हमने वायरल कोलाज के ऊपरी हिस्से में मौजूद तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च किया तो हमें यह तस्वीर फ़ोटो लाइब्रेरी गेटी इमेजेज की वेबसाइट पर मिली. गेटी की वेबसाइट पर यह तस्वीर 12 मार्च 2018 को अपलोड की गई थी और इसका क्रेडिट समाचार एजेंसी एएफ़पी को दिया गया था.


फ़ोटो के साथ दिए गए कैप्शन के अनुसार 12 मार्च 2018 को यूएस-बांगला एयरलाइन्स का एक विमान काठमांडू एयरपोर्ट के नजदीक दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. यह विमान बांग्लादेश की राजधानी ढाका से उड़ा था. विमान में करीब 71 यात्री सवार थे. इस दुर्घटना में करीब 40 व्यक्तियों की मौत हो गई थी.

वहीं इसी दौरान हमें वायरल कोलाज के निचले हिस्से में मौजूद फ़ोटो भी गेटी की वेबसाइट पर ही मिली. यह तस्वीर काठमांडू में हुए विमान हादसे के अगले दिन यानी 13 मार्च 2018 को समाचार एजेंसी एएफ़पी के लिए प्रकाश मठेमा ने ली थी. कैप्शन के अनुसार यह तस्वीर तब ली गई थी, जब दुर्घटनाग्रस्त विमान के मलबे के सामने से एक विमान काठमांडू एयरपोर्ट के रनवे से टेकऑफ कर रहा था.


हमने इस फ़ोटो के साथ मौजूद कैप्शन में यह भी पाया कि बाद में विमान हादसे के मृतकों की संख्या 40 से बढ़कर 49 हो गई थी. वेबसाइट पर इस विमान हादसे से जुड़ी कई अन्य फ़ोटो भी मौजूद थी, जो वायरल कोलाज में दिख रहे दृश्यों से मेल खा रही थी.

Related Stories