लोकसभा चुनाव 2024 के बीच डेयरी कंपनी अमूल के कार्टून विज्ञापन के दावे से एक ग्राफिक वायरल है. इसमें वोटिंग के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. बूम ने अपनी जांच में पाया कि यह ग्राफिक फेक है और अमूल ने ऐसा कोई विज्ञापन जारी नहीं किया है.
ग्राफिक में अमूल गर्ल की तस्वीर के साथ कुछ टेक्स्ट लिखे हैं, "मत दो या मत दो, सही फैसला लो. आपका वोट अमूलya है."
इस ग्राफिक को पुडुचेरी की पूर्व राज्यपाल किरन बेदी ने चुनाव आयोग और अमूल को टैग करते हुए एक्स हैंडल से शेयर किया है.
आर्काइव लिंक देखें
इसी तरह लेखक और जर्नलिस्ट शोभा डे ने भी ग्राफिक शेयर करते हुए लिखा, 'Brilliant!!'
आर्काइव लिंक देखें
फैक्ट चेक
बूम ने जांच में पाया कि यह विज्ञापन अमूल की ओर से जारी नहीं किया गया था. अमूल ने इस पर खंडन जारी करते हुए ऐड बनाने वाले पर कानूनी कार्रवाई करने की बात कही है.
वायरल ग्राफिक में अमूल का लोगो नहीं है, साथ ही अमूल गर्ल की इमेज भी क्रॉप है. इससे हमें इसके फर्जी होने का संदेह हुआ. बूम ने आगे पड़ताल के लिए अमूल कार्टून के विज्ञापन से संबंधित कीवर्ड्स के साथ गूगल पर सर्च किया.
अमूल अपने कार्टून विज्ञापन 'अमूल हिट्स' के नाम सेक्शन पर जारी करता है. यहां 'अमूल हिट्स ऑफ द ईयर 2024' पर क्लिक करने पर इस साल के विज्ञापन देखने को मिलते हैं.
पहला विज्ञापन
इस सेक्शन में हमें 2024 लोकसभा चुनाव से जुड़े तीन कार्टून मिले. अमूल ने हर चरण से पहले वोटिंग की अपील करते हुए विज्ञापन जारी किए थे. पहला विज्ञापन 18 अप्रैल को, दूसरा 25 अप्रैल और तीसरा विज्ञापन 6 मई को रिलीज किया था.
दूसरा विज्ञापन
तीसरा विज्ञापन
इसके बाद हमने अमूल के आधिकारिक एक्स हैंडल @Amul_Coop को खंगाला. 6 मई 2024 को अमूल की ओर से स्पष्टीकरण जारी करते हुए इसे फेक बताया गया. अमूल ने अपने संदेश में लिखा, "अमूल गर्ल का एक फर्जी संदेश वॉट्सएप और सोशल मीडिया पर साझा किया जा रहा है. इस संदेश में फर्जी विज्ञापन को बनाने वाले का नाम पीके अनिल बताया गया है, जिसके खिलाफ अमूल कानूनी कार्रवाई करेगा."
आर्काइव लिंक देखें