यह अमेरीका द्वारा ईरानी मिसाईलें शूट करने का नहीं, गेम का फुटेज है

फुटेज लोकप्रिय पीसी गेम ARMA 3 पर आधारित वीडियो गेम एडिटर से बनाया गया है।

युद्ध जैसी स्थिति दिखाने का दावा करने वाला एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो को साथ दावा किया जा रहा है कि अमेरिकी एंटी मिसाइल बैटरी ईरानी मिसाइल इकाइयों को शूट कर रहे हैं। यह दावा झूठा है। यह क्लिप एक वीडियो गेम पर आधारित यूज़र जेनरेटेड वीडियो से निकाला गया है।

2 मिनट 50 सेकंड का लंबा वीडियो मूल रूप से 'एआरएमए 3' नामक एक वीडियो गेम से है, जो 2013 में माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के लिए बोहेमिया इंटरएक्टिव द्वारा जारी किया गया| यह एक फ्यूचरिस्टिक ओपन मिलिट्री सैंडबॉक्स गेम था।

यह भी पढ़ें: यह ईरानी जनरल सुलेमानी पर ड्रोन हमले का क्लिप नहीं है

वीडियो के साथ कैप्शन दिया गया है, जिसमें लिखा है, "यही कारण है कि ईरानी मिसाइले, इराक में अमेरिकी बेस को नुकसान नहीं पहुंचा पायी। यह अमेरिकी एंटी मिसाइल बैटरी है। देखने के लिए अविश्वसनीय।" यह वीडियो इसी कैप्शन के साथ फ़ेसबुक और ट्विटर पर वायरल है।


यह वीडियो ऐसी कहनी के साथ वायरल हो रहा है जब मध्य-पूर्व में ईरान और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच तनाव की स्थिति है। 3 जनवरी को अमेरिका द्वारा ईरान के प्रमुख सैन्य नेता कासिम सुलेमानी को मारे जाने के बाद इस साल तनाव बढ़ गया है। इसके बाद ईरान ने इराक में दो अमेरिकी हवाई बेस पर मिसाइल हमले किए।

यह भी पढ़ें: वीडियो गेम के क्लिप को जैश-ऐ-मोहम्मद कैंप पर हुए एयर स्ट्राइक के तौर पर किया गया वायरल

एक फ़ेसबुक पोस्ट में, इस वीडियो को अमेरिकी मिसाइल रक्षा प्रणाली, सेंचुरियन सी-रैम के रूप में शेयर किया है, जिसे 19 मिलियन से अधिक बार देखा गया है।

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वीडियो को इसके प्रमुख फ्रेम में तोड़ा और रिवर्स इमेज सर्च किया। यही वीडियो यूट्यूब पर एक विवरण के साथ अपलोड किया गया है जिसमें बताया गया कि यह वीडियो गेम ARMA 3 से लिया गया है और कस्टमाइज किया गया है।

यह भी पढ़ें:मेडल ऑफ ऑनर गेम के फुटेज को बताया जा रहा कनाडा के स्नाइपर का विश्व रिकॉर्ड


बूम यह पता लगाने में सक्षम था कि डेवलपर-एनेबल्ड मोडिफिकेश्न के माध्यम से इस दृश्य को इसके खिलाड़ियों में से एक के द्वारा कस्टम-बनाया गया है, और यह मूल गेम का हिस्सा नहीं है। मूल खेल 2030 के दशक में सेट किया गया है, जहां खिलाड़ी अपने सिंगल-प्लेयर कैंपेन में संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) की कॉर्पोरल बेन केरी के काल्पनिक चरित्र के माध्यम से कई प्रकार के सैन्य अभियान कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 'नेशन विद नमो' ने शेयर किया मुहर्रम का पुराना वीडियो, बिहार में सीएए विरोध का दावा

इसी वीडियो को एएफपी फैक्टचेक ने खारिज किया था। गेम के डेवलपर्स बोहेमिया इंटरएक्टिव ने एएफपी फैक्टचेक को पुष्टि की कि यह तस्वीर गेम से है| जिसे एक खिलाड़ी द्वारा गेम-एडिटर के माध्यम से खिलाड़ी-मेड मॉडिफिकेशन के माध्यम से विकसित किया गया है| यह मूल गेम में शामिल नहीं किया गया है। इस प्रकार यह दृश्य यूट्यूब पर गेमिंग के शौकीनों द्वारा किए गए गेम के मूल वॉक-थ्रू में नहीं मिलता है।

हमें यकीन है कि यूट्यूब वीडियो ARMA 3 से है, जो हमारे एक खिलाड़ी द्वारा बनाया गया है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि हमारे ARMA खेलों को उनके उपयोगकर्ताओं द्वारा संशोधित (अनुकूलित, NDLR) किया जा सकता है और लोग गेम-एडिटर के साथ अपने परिदृश्य बना सकते हैं। जैसा आप इस वीडियो में जो देख रहे हैं वह ARMA 3 अनुभव पैटर्न नहीं है, यह गेम का संशोधित संस्करण और खिलाड़ियों द्वारा बनाया गया एक कस्टम परिदृश्य प्रतीत होता है - बोहेमिया इंटरएक्टिव एएफपी फैक्टचेक से बात करते हुए

बूम ने स्वतंत्र रूप से बोहेमिया इंटरएक्टिव से संपर्क किया है। अगर हमें जबाव मिलता है तो हम लेख अपडेट करेंगे।

Claim Review :  अमेरीका द्वारा ईरानी मिसाईलें शूट करने का फुटेज जिससे अमेरिकी हवाई बेस को कुछ नहीं होने दिया गया
Claimed By :  Facebook and Twitter
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story