मेडल ऑफ ऑनर गेम के फुटेज को बताया जा रहा कनाडा के स्नाइपर का विश्व रिकॉर्ड

बूम ने पाया कि फुटेज वीडियो गेम मेडल ऑफ ऑनर का है।

एक लोकप्रिय गेम मेडल ऑफ ऑनर के फुटेज को ग़लत दावों के साथ शेयर किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो एक सबूत है जिसमें कनाडाई स्नाइपर ने इस्लामिक स्टेट (आईएस) के आतंकवादियों को इराक में साढ़े तीन किलोमीटर से अधिक दूर से गोली मारी है। वीडियो के साथ यह भी दावा किया जा रहा है कि इस दूरी से गोली मारना विश्व रिकॉर्ड का सबूत है।

2 मिनट 20 सेकंड का यह फुटेज, दरअसल मूल रुप से 'मेडल ऑफ ऑनर' नामक एक वीडियो गेम से है। यह 2010 में इलेक्ट्रॉनिक आर्ट्स द्वारा जारी किया गया एक प्रथम व्यक्ति शूटर गेम है। इस खेल में, 2002 में टाइमलाइन के साथ,अफगानिस्तान में संयुक्त राज्य की सेनाओं के सैन्य अभियान को रीक्रीऐट किया गया है, जिसे खेल के नायक की आंखों के माध्यम से अनुभव किया जा सकता है।

वीडियो को लेफ्टिनेंट कर्नल एन. थियागराजन ने ट्विटर पर शेयर किया। वीडियो में लंबी दूरी से एक सैन्य स्नाइपर को निशाना बनाते हुए और आईएस के ठिकानों को गोली मारता हुआ दिखाया गया है।

एक रक्षा विश्लेषक और एक अनुभवी होने का दावा करने वाले थियागराजन के कहा कि ने कहा कि केवल ढाई किलोमीटर के पिछले रिकॉर्ड की तुलना में साढ़े तीन किलोमीटर दूर लक्ष्य को निशाना बनाते हुए, कैनेडियन स्नाइपर ने रिकॉर्ड तोड़ दिए।


उनके ट्वीट का अर्काइव वर्शन यहां पाया जा सकता है।

उनके ट्वीट के जवाब में, कई यूज़रों ने फुटेज को वीडियो गेम बताया।


फैक्टचेक

बूम ने पाया कि थियागराजन ने अपने ट्वीट में जो टेक्स्ट का इस्तेमाल किया है, वह कनाडाई स्नाइपर सैन्य रिकॉर्ड स्थापित करने के बारे में 2017 के बीबीसी लेख से है। 23 जून, 2017 का बीबीसी लेख यहां देखा जा सकता है। अनाम कनाडाई सैन्य स्नाइपर के 3.5 किलोमीटर के शॉट ने 2009 में ब्रिटिश स्निपर क्रेग हैरिसन का बनाया लगभग 2.5 किलोमीटर का रिकॉर्ड तोड़ दिया था।


समाचार को द वाशिंगटन पोस्ट और सीबीसी सहित कई मीडिया आउटलेट द्वारा रिपोर्ट किया गया था जिसमें कहा गया था, "कनाडाई स्पेशल ऑपरेशन कमांड ने पुष्टि की कि एलिट ज्वाइंट टास्क फोर्स 2 के उसके एक सैनिक ने 3,540 मीटर दूर से मानव लक्ष्य को मार गिराया।"

एक खोज ने गेम के पूर्वाभ्यास में उसी फुटेज का खुलासा किया, जिसे गेम समीक्षकों और मेडल ऑफ ऑनर की सरहाना करने वाले लोगों द्वारा यूट्यूब पर पोस्ट किया गया था। ये वॉकथ्रू दो घंटे से अधिक लंबे होते हैं, और मेडल ऑफ ऑनर की पूरी कहानी को कवर करते हैं और गेमिंग टिप्स और मिशन पास करने के तरीके के बारे में सलाह देते हैं।

यहां दो ऐसे वॉकथ्रू देखे जा सकते हैं, जहां यूजर्स ठीक उसी ऑडियो और कैरेक्टर वॉइस-ओवर को सुन सकते हैं, जैसा कि मूल वीडियो में दिया गया है।

इसके अतिरिक्त, वीडियो में 'बुल्सआई' जैसे शब्द हैं और इन-गेम ग्राफिक्स को दर्शाते हैं।


कनाडाई स्नाइपर के बारे में मीडिया रिपोर्टों ने कनाडाई स्पेशल ऑपरेशन कमांड के एक बयान का हवाला दिया जिसने इस खबर की पुष्टि की और कहा कि सुरक्षा उद्देश्यों के लिए विवरण का खुलासा नहीं किया जाएगा। वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार बयान में कहा गया है, "परिचालन सुरक्षा कारणों से और हमारे कर्मियों और हमारे गठबंधन सहयोगियों की सुरक्षा को बनाए रखने के लिए, हम सटीक विवरण पर चर्चा नहीं करेंगे कि यह घटना कब और कैसे हुई।"

बूम ने इसी वीडियो को पहले भी ख़ारिज़ किया था, जो एक इस्लामिक आतंकवादी पर अमेरिकी स्नाइपर ने फायरिंग के दावे के साथ वायरल हुआ था।

Claim Review :   वीडियो में कनाडाई स्नाइपर को इस्लामिक स्टेट के आतंकवादी को 3.5 किलोमीटर दूर से गोली मारते हुए दिखाया गया है
Claimed By :  Lt. Col N Thiagaranjan
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story