क्या फ़ोर्ब्स ने राहुल गांधी को 'सातवां सबसे शिक्षित नेता' माना है?

बूम को फ़ोर्ब्स द्वारा जारी ऐसी कोई सूची नहीं मिली।

सोशल मीडिया पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी को 'दुनिया के 7 वें सबसे शिक्षित नेता' बताता एक पोस्ट वायरल हो रहा है। वायरल पोस्ट में दावा किया गया है कि राहुल गांधी फ़ोर्ब्स की 'दुनिया के सबसे शिक्षित नेताओं' की लिस्ट में 7 वें स्थान पर हैं। बूम ने पाया कि दावा फ़र्ज़ी है, क्योंकि फोर्ब्स द्वारा जारी ऐसी कोई लिस्ट मौजूद नहीं है।

कई यूज़र्स ने राहुल गांधी को इस मनगढ़ंत लिस्ट में शामिल होने के लिए बधाई दी है ।

फ़ेसबुक पर एक यूज़र ने लिखा कि "हमारे भारत देश का मान पूरी दुनिया में बढ़ाने के लिये, माननीय श्री राहुल गांधी को हार्दिक शुभकामनाएँ ...दुनिया के सबसे शिक्षित नेताओं के सर्वे में, फ़ोर्ब्स की लिस्ट में, राहुल गांधी 7वें स्थान पर हैं।"


पोस्ट यहां देखें , आर्काइव यहां देखें

गोवा कांग्रेस की सोशल मीडिया प्रभारी की तस्वीर 'नक्सल भाभी' बताकर वायरल

एक यूज़र ने राहुल गांधी की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा कि "विश्व के सबसे सर्वाधिक शिक्षित नेता सर्वे में फोर्ब्स की सूची में राहुल गांधी 7वे नंबर पर।"

ट्वीट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें

फ़ेसबुक पर कई यूज़र्स ने सातवां सबसे शिक्षित नेता बताते हुए राहुल गांधी के लिए शुभकामनाएं पोस्ट शेयर की।


'आप' के नेता और दिल्ली पुलिस के बीच बहस का वीडियो राहुल गाँधी के नाम पर वायरल

फ़ैक्ट चेक

बूम ने फ़ोर्ब्स की वेबसाइट पर देखा कि क्या ऐसी कोई लिस्ट जारी की गयी है या नहीं, जिसमें राहुल गांधी को दुनिया के सातवें सबसे शिक्षित नेता के रूप में शामिल किया गया हो। वेबसाइट पर ऐसी कोई लिस्ट नहीं मिली। हमें 'दुनिया के सबसे शिक्षित नेता' नाम की कोई लिस्ट भी नहीं मिली, जिसे प्रकाशित किया गया है।


2019 लोकसभा चुनाव में अमेठी संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए राहुल गांधी के चुनावी हलफनामा में दिए गए शिक्षा विवरण के अनुसार, राहुल गांधी ने 1995 में कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के ट्रिनिटी कॉलेज से मास्टर्स ऑफ फिलॉसफी (डेवलपमेंट स्टडीज) पूरा किया था।

फ़ोर्ब्स की अंतर्राष्ट्रीय और भारतीय साइटों पर कीवर्ड से खोज करने पर केवल हमें समाचार लेख मिले।

इसके अलावा हमें ऐसी कोई विश्वसनीय समाचार रिपोर्ट नहीं मिली जिसमें राहुल गांधी ने फ़ोर्ब्स की ऐसी किसी लिस्ट में जगह बनाई है। बूम ने इस बारे में फ़ोर्ब्स की प्रतिकिया जानने के लिए उनसे संपर्क किया है। जवाब मिलने पर उसे लेख में अपडेट कर दिया जाएगा।

क्या सोनिया गांधी दुनिया के सबसे अमीर राजनेताओं में शामिल हैं?

Updated On: 2020-10-17T14:10:12+05:30
Claim Review :   फोर्ब्स की सबसे शिक्षित नेता की सूची में राहुल गांधी दुनिया में 7 वें स्थान पर हैं
Claimed By :  Facebook Posts
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story