'हम दिल्ली विधानसभा चुनाव हार रहे हैं' - क्या मनोज तिवारी ने वाकई ये ट्वीट किया ?

बूम ने पाया कि तिवारी के ट्वीट का वायरल स्क्रीनशॉट फ़र्ज़ी है और 'फेक ट्वीटर' नाम के एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके बनाया गया था।

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष, मनोज तिवारी के ट्वीट का एक स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। ट्वीट में तिवारी विधानसभा चुनाव हारने की बात स्वीकार कर रहे हैं और हार का दोष पार्टी नेताओं को दे रहे हैं। ट्वीट का यह स्क्रीनशॉट फ़र्ज़ी है और एक ऐप का इस्तेमाल करके बनाया गया है।

फ़र्ज़ी ट्वीट का स्क्रीनशॉट इस दावे के साथ वायरल किया गया है कि राज्य में चुनाव से एक दिन पहले 7 फरवरी, 2020 को इसे ट्वीट और डिलीट किया गया था। चुनाव के नतीजे मंगलवार (11 फरवरी, 2020) को जारी होंगे।

यह भी पढ़ें: वायरल वीडियो में अरविंद केजरीवाल को फ़टकारने वाली मुस्लिम महिला बीजेपी कार्यकर्ता है

फ़र्ज़ी ट्वीट में लिखा है, "हम दिल्ली विधानसभा चुनाव हार रहे हैं क्योंकि हमारी दिल्ली लीडरशिप जैसे प्रवीश वर्मा, हर्षवर्धन और रमेश बिधुरी पार्टी के ख़िलाफ काम कर रहे हैं। इनकी दुशमनी मुझसे है।"


अर्काइव देखने के लिए यहां देखें

यह वायरल तस्वीर फेकूएक्सप्रेस नाम के एक फेसबुक पेज द्वारा पोस्ट किया गया था, जिसके साथ दिए गए कैप्शन में लिखा था "बाद में डिलीट किया ट्वीट।" लेख लिखे जाने तक पोस्ट को करीब 182 शेयर और एक हजार प्रतिक्रियाएं मिली थीं।

यह भी पढ़ें: अरविंद केजरीवाल और इमरान खान की तस्वीर दिल्ली चुनाव से पहले फिर वायरल

एक ट्विटर हैंडल "अग्रेसिव आम आदमी" ने 8 फरवरी, 2020 को ट्विटर पर नकली स्क्रीनशॉट शेयर किया था, और साथ दिए कैप्शन में लिखा था, "यह ट्वीट क्यों हटाया गया? @ManojTiwariMP"


अर्काइव के लिए यहां क्लिक करें।

फ़ैक्ट चेक

बूम ने पाया कि तिवारी के ट्वीट का वायरल स्क्रीनशॉट फ़र्ज़ी है और 'फेक ट्वीटर' नाम के ऐप का इस्तेमाल करके बनाया गया था।

बूम ने तिवारी के ट्विटर टाइमलाइन को चेक किया और वहां हमें ऐसा कोई ट्वीट नहीं मिला। हमने @ManojTiwariMP का इस्तेमाल करते हुए एक एडवांस ट्विटर खोज भी किया और स्क्रीनशॉट में उल्लिखित तारीख पर हमें तिवारी द्वारा किसी भी हटाए गए ट्वीट पर कोई जवाब नहीं मिला। हमने ट्वीट के अर्काइव की भी तलाश की लेकिन हमें कुछ नहीं मिला।

यह भी पढ़ें: क्या विधायक अमानतुल्ला खान ने वाकई कहा हम बनेंगे 'शरिया'?

हमने 'फेक ट्वीटर' ऐप इंस्टॉल किया और तिवारी के ट्विटर हैंडल नाम (@ManojTiwariMP) और उनकी प्रोफ़ाइल तस्वीर का उपयोग करके अपना ख़ुद का नकली ट्वीट बनाया (केवल परिक्षण के लिए)। ऐप का उपयोग करके बनाया गया नकली ट्वीट से पता चलता है कि वायरल तस्वीर और हमारे नकली ट्वीट को लाइक करने वाले अकाउंट की प्रोफाइल तस्वीरें मैच करती है।

बूम द्वारा बनाए गए ट्वीट में यह देखा जा सकता है कि ट्वीट को लाइक करने वाले अकाउंट, वायरल स्क्रीनशॉट में दिखाई देने वाले अकाउंट के समान ही हैं, जिससे पता चलता है कि इसे ऐप का इस्तेमाल करके ही बनाया गया है।


ऐप के जरिए यूज़र मनचाहे टेक्स्ट के साथ किसी भी हैंडल नाम के साथ एक नकली ट्वीट का स्क्रीनशॉट बना सकता है और साथ ही रीट्वीट, टिप्पणियों और लाइक की संख्या का भी चयन कर सकता है।




Claim Review :   मनोज तिवारी ने दिल्ली चुनाव में हार मानते हुए ट्वीट किया
Claimed By :  Feku Express
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story