वायरल वीडियो में अरविंद केजरीवाल को फ़टकारने वाली मुस्लिम महिला बीजेपी कार्यकर्ता है

जबकि वायरल पोस्ट में दावा किया गया है कि एक मुस्लिम महिला दिल्ली में बुरे शासन के लिए केजरीवाल की आलोचना कर रही है, इसमें महिला के राजनैतिक झुकाव के बारे में कुछ नहीं स्पष्ट किया गया है | वीडियो में दिख रही महिला निघत अब्बास दरअसल भाजपा की सदस्या हैं
nighat abbass scolding kejriwal

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल को खरी-खोटी सुनाती एक मुस्लिम महिला का वायरल वीडियो भ्रामक है क्योंकि वीडियो में यह कहीं नहीं बताया गया है की उक्त महिला भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की कार्यकर्ता है ।

वायरल वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, “मुस्लिम महिला ने केजरीवाल की बैंड बजा दी।” हालांकि, पोस्ट में महिला के राजनीतिक झुकाव के बारे में कहीं नहीं बताया गया है । वीडियो में दिखाई देने वाली महिला, निघत अब्बास, बीजेपी की सदस्या हैं ।

( वायरल पोस्ट )

आप पोस्ट यहां देख सकते हैं ।

महिला कहती है, “यह मुझे दुखी करता है, अरविंद केजरीवाल, आप दिल्ली के मुख्यमंत्री होने के बावजूद इतनी शर्मनाक राजनीति क्यों कर रहे हैं । जब आप कहते हैं कि हंसराज हंस वाल्मीकि समुदाय से नहीं बल्कि मुस्लिम समुदाय से हैं, तो इसका क्या मतलब है? आपका मतलब क्या है, वाल्मीकि समुदाय सम्मानजनक नहीं है? या मुस्लिम समुदाय का कोई स्वाभिमान नहीं है? वाल्मीकि और मुसलमानों पर सवाल उठाने वाले आप कौन हैं? धर्म और जाति की राजनीति करना बंद करो। दिल्ली आपको 2019 के साथ-साथ 2020 के राज्य चुनावों में भी वोट नहीं देगी । और मनोज तिवारी को 'नाचने वाला' कहकर आपने हद कर दी | हां, वह एक भजन गायक है, एक आदमी है जिसने पूर्वांचल में गरीबी से संघर्ष किया और एक राजनीतिज्ञ बनने के लिए दिल्ली आ गया। पांच साल में आपने क्या किया है? बिजली की कीमतें आसमान को छू रही हैं, दिल्ली को ज़हरीला पानी पीने के लिए मजबूर किया जा रहा है। आप महिला सुरक्षा के बारे में बात करते हैं, मैं आज आपको बता रही हूं कि दिल्ली की बसों में बुर्का में यात्रा करना भी मुझे असुरक्षित महसूस कराता है। दिल्ली आपके अधीन असुरक्षित है और यदि आप सत्ता में आते हैं तो यह बना रहेगा। इसलिए मैं आपसे विनती करती हूं कि भजन-गायक की ओर उंगली करने के बजाय, अपने आप को देखें और सोचें कि आपने पिछले पांच वर्षों में क्या किया है। आपको शर्म आएगी। याद रखें, आपका बहिष्कार किया जाएगा, मुसलमान आपका बहिष्कार करेंगे, दिल्ली का हर व्यक्ति आपका और आपकी पार्टी का बहिष्कार करेगा।”


viral video of muslim woman chastising kejriwal
(फ़ेसबुक पर वायरल)

फ़ैक्ट चेक

रिवर्स इमेज सर्च के सहारे जब हमने इस वीडियो के बारे में और पता लगाने की कोशिश की तो हमें कोई सफ़लता हाथ नहीं लगी | हालांकि हमें इसी वीडियो के साथ एक ट्वीट मिला जिसके साथ कैप्शन दिया गया था, 'शर्म करो केजरीवाल।’



वीडियो

जब हमने उन्हीं शब्दों के साथ ट्विटर पर इस वीडियो को तलाशा तो हमने पाया कि वीडियो सबसे पहले निघत अब्बास की ट्विटर हैंडल से शेयर किया गया था। वीडियो में दिखाई देने वाली महिला खुद अब्बास है।



( निघत अब्बास के ट्विटर हैंडल से )

अब्बास ने इसी वीडियो को अपने फ़ेसबुक प्रोफाइल से भी शेयर किया है ।

कौन हैं निघत अब्बास?

ट्विटर पर निगहत अब्बास 'चौकीदार' प्रीफिक्स का उपयोग करती हैं । उनके ट्विटर हैंडल पर उन्हें 'राजनैतिक विश्लेषक, उद्यमी और सामाजिक कार्यकर्ता' बताया गया है ।

जबकि फ़ेसबुक पेज पर उन्हें बिना किसी पार्टी का नाम लिए एक 'राजनीतिक उम्मीदवार' के रूप में दिखाया गया है, उनके प्रोफ़ाइल पर कई वीडियो और तस्वीरें हैं जो उन्हें कई दिग्गज भाजपा नेताओं के साथ दिखाती हैं ।

एक वीडियो में हम बीजेपी सांसद मनोज तिवारी को निघत को पार्टी की टीवी प्रवक्ता बताते हुए भी सुन सकते हैं ।

एक तस्वीर में उनका पदनाम 'समन्वयक नीति और अनुसंधान विभाग, भाजपा दिल्ली' बताया गया है। जबकि निघत अब्बास ने अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर वीडियो को बिना किसी कैप्शन के पोस्ट किया है, वहीं अब्बास की राजनीतिक विचारधारा को बताये बगैर वही वीडियो अब कई सोशल मीडिया प्रोफ़ाइल्स पर शेयर की जा रही है ।

अपने सोशल मीडिया प्रोफ़ाइल पर अब्बास को हिजाब में केवल दो बार देखा जा सकता है - एक बार वीडियो में जब वे केजरीवाल की आलोचना कर रही हैं और दूसरी बार कांग्रेस और अन्य राजनीतिक दलों के खिलाफ एक विरोध रैली में ।

मनोज तिवारी के बारे में निघत अब्बास का दावा

सांसद मनोज तिवारी को 'नाचनेवाला' कहने के लिए निघत को केजरीवाल को फ़टकार लगाते सुना जा सकता है | वो दावा करती हैं की तिवारी एक भजन गायक हैं । हालांकि राजनीती में प्रवेश करने से पहले तिवारी ने भोजपुरी फिल्म उद्योग में लंबे समय तक काम किया था ।

कई समाचार रिपोर्ट भोजपुरी फिल्म उद्योग को पुनर्जीवित करने का श्रेय तिवारी को देती हैं । वह एक प्रसिद्ध भोजपुरी गायक भी हैं और उन्होंने कई व्यावसायिक गीतों को आवाज़ दिया है |

Claim Review :  वीडियो में दावा किया गया है की एक मुस्लिम महिला बुरे शासन व्यवस्था के लिए अरविन्द केजरीवाल की आलोचना कर रही है
Claimed By :  Facebook pages and Twitter handles
Fact Check :  MISLEADING
Next Story