क्या विधायक अमानतुल्ला खान ने वाकई कहा हम बनेंगे 'शरिया'?

अमानतुल्ला खान अत्याचार खत्म करने के लिए जरिया या माध्यम बनने की बात कर रहे थे।

आम आदमी पार्टी (आप) के नेता अमानतुल्ला खान का एक वीडियो झूठे दावे के साथ फैलाया जा रहा है। वीडियो में नेता के बयान, 'हम ज़रिया बनेंगे' को तोड़-मरोड़ कर पेश किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि अमानतुल्ला ने दिल्ली में 'शरिया' कानून लाने का वादा किया था। बूम ने पाया कि ओखला के विधायक खान उत्पीड़न को समाप्त करने की बात कर रहे थे और उन्होंने जरिया बनने की बात कही थी जिसका मतलब 'माध्यम' है।

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेता सांबित पात्रा ने क्लिक शेयर करते हुए आप विधायक पर आरोप लगाया कि वो शरिया कानून लागू करना चाहते हैं। पात्रा ने ट्वीट के साथ कैप्शन में लिखा, "अल्लाह ने तय कर दिया है की इन ज़ालिमों का ख़ात्मा होगा ..हम शरिया बनेंगे ..कहीं न कहीं से शुरुआत तो होती ही है .." पात्रा ने दावा किया कि खान ने ये बातें कही है। उन्होंने आगे यह भी कहा, अब ज़रा आप भी सोचिए ..सब अल्लाह ही तय करेंगे या आप भी कुछ तय करेंगे? आप शरिया बनना चाहतें है या नहीं??

अर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

अकाली दल के विधायक मनजिंदर एस सिरसा यही वीडियो शेयर किया है, जिसके साथ दिए गए कैप्शन में लिखा है, "वीडियो से एक बार फिर से पता चला है - कैसे @AamAadmiParty नेता @ अमानतुल्ला खान शाहीन में बगीचे में बैठे लोगों को उकसा रहा है और सांप्रदायिकता की आग फैला रहा है।" बूम ने पहले सिरसा द्वारा शेयर की गई ग़लत सूचनाओं को ख़ारिज किया है। ( यहां और यहां )

अर्काइव देखने के लिए यहां देखें

फिल्म निर्माता विवेक अग्निहोत्री ने भी इसी तरह का झूठा दावा किया। हम बता दें कि पहले भी अग्निहोत्री ने कई बार ग़लत जानकारियां शेयर की हैं।

अर्काइव के लिए यहां देखें।

फ़ेसबुक पर वायरल

हमने फ़ेसबुक पर खोज की और पाया कि यह क्लिप भ्रामक कैप्शन के साथ वायरल है।



यह भी पढ़ें: इंडोनेशिया का वीडियो ग़लत दावे के साथ वायरल - चीन में मुस्लिम पर अत्याचार का दावा

फ़ैक्ट चेक

बूम ने पाया कि वाक्य में खान ने जिस शब्द का इस्तेमाल किया था वह 'ज़रिया' था, जिसका मतलब माध्यम होता है न कि शरिया, जैसा कि दावा किया जा रहा है।

वायरल वीडियो में 'ब्रेकिंग न्यूज़ एक्सप्रेस' का लोगो देखा जा सकता है और प्रासंगिक कीवर्ड के साथ यूट्यूब पर खोज से हम 5.53 मिनट के एक वीडियो तक पहुंचे जो उसी नाम से चैनल अपलोड किया गया था।

2 फरवरी, 2020 को अपलोड किए गए वीडियो के साथ दिए गए टाइटल का हिंदी अनुवाद है, "अमानुल्लाह खान, जामिया एमएलए ने सीएए,एनआरसी और एनपीआर के बारे में चेतावनी दी" और 3.22 मिनट के टाइमस्टैम्प पर वही बयान सुन सकते हैं जो वायरल वीडियो में दिखाया गया है।

अपने भाषण में खान ओखला से आप की जीत पर बोलते हैं जहां वह वर्तमान विधायक हैं, जामिया गोलीबारी पर बात करते हैं और भीड़ से अपनी पार्टी के लिए वोट करने की अपील करते हैं।

इस संदर्भ में वह कहते हैं, "तो अल्लाह ही है सब कुछ और अल्लाह ने फैसला कर लिया है की इन ज़ालिमों का पत्तन होगा| यह ख़त्म होंगे, इनके जो ज़ुल्म किये हैं, ज़ुल्म का ख़ात्मा इंशाल्लाह ओखला से होगा, जामिया से होगा और हम जरिया बनेंगे इंशाल्लाह और कहीं न कहीं से शुरुआत होती है।"

हमने वीडियो को बारीकी से सुना और पाया कि खान उत्पीड़न को खत्म करने के बारे में बात कर रहे थे और उसके लिए जरिया बनने की बात कर रहे थे।

Claim Review :  वीडियो में दिखाया है की आप के नेता अमानतुल्लाह खान शरिया बनने की बात कर रहे हैं
Claimed By :  Sambit Patra and other Twitter handles
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story