बी.के.एस अयंगर की 1938 की योग करते हुए वीडियो पीएम मोदी के नाम से वायरल

सोशल मीडिया पर वायरल इस वीडियो क्लिप के साथ दावा किया गया है कि मोदी जी का यह योगी रूप आपने कभी नही देखा होगा

दिवंगत योग गुरु बीकेएस अयंगर का योग करते हुए एक पुराना वीडियो फ़र्ज़ी दावे के साथ वायरल है। वीडियो शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि इस क्लिप में तत्कालीन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी युवावस्था में योग करते हुए देखे जा सकते हैं।

वीडियो क्लिप में अयंगर विभिन्न योग क्रियाओं का अभ्यास करते हुए देखे जा सकते हैं। इसी वीडियो को कैप्शन के साथ यह दावा करते हुए शेयर किया जा रहा है कि यह प्रधानमंत्री मोदी है। एक यूज़र ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा है "मोदी जी का यह योगी रूप आपने कभी नही देखा होगा।"

पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें

पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें


फ़र्ज़ी स्क्रीनशॉट का दावा, संबित पात्रा की 'बेटी' मुस्लिम युवक संग फ़रार

फ़ेसबुक पर वायरल

वायरल वीडियो उसी दावे के साथ फ़ेसबुक पर बड़े पैमाने पर वायरल है। वायरल पोस्ट यहां, यहां, और यहां देखें।


हमें अपने व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर (7700906111) पर भी वायरल क्लिप प्राप्त हुई, जिसमें पूछा गया था कि क्या वायरल क्लिप में दिखने वाला शख्स पीएम मोदी हैं।


गणपति विसर्जन के वक़्त पाक विरोधी नारों का वीडियो जे.एन.यु के नाम पर वायरल

फ़ैक्ट चेक

हमने वीडियो में दिख रहे व्यक्ति की पहचान दिवंगत योग गुरु बेलूर कृष्णमचार सुंदरराजा (बीकेएस) अयंगर के रूप में की, जिन्होंने योग की आयंगर शैली की स्थापना की और उसे प्रसिद्ध किया।

अयंगर का निधन 2014 में हुआ था | वो योग की शैली के संस्थापक जिसे 'अयंगर योग' के रूप में जाना जाता है और उन्हें दुनिया के प्रमुख योग शिक्षकों में से एक माना जाता है।

खोज के दौरान हमें वही वीडियो क्लिप 12 जून, 2009 को यूट्यूब चैनल टॉम मार्टिन पर "कृष्णमाचार्य और बी.के अयंगर के साथ योग सूत्र, भाग 6 का पहला" शीर्षक के साथ अपलोडेड मिला। उसी ऑडियो को वायरल क्लिप में भी सुना जा सकता है।

हमें 12 मई 2006 को एक यूट्यूब चैनल एमसीपेत्रुक पर अपलोड की गयी वीडियो मिली, जिसका शीर्षक "बी.के.एस अयंगर 1938 न्यूज़रील पार्ट 1 (साइलेंट)" था और कैप्शन में कहा गया था कि यह 1938 में शूट किया गया था, जिसमें अयंगर योग कर रहे थे।

इस क्लिप के विज़ुअल्स में भी वायरल वीडियो में दिख रहे अलग-अलग योग देखे जा सकते हैं।

हमें द अटलांटिक की एक न्यूज़ रिपोर्ट भी मिली, जिसमें 1938 के अपने शिक्षक टी कृष्णमाचार्य के साथ अयंगर की क्लिप का उल्लेख है।

बूम ने अयंगर की पोती अभिजाता अयंगर से संपर्क किया, जिसमें उन्होंने पुष्टि की कि वायरल क्लिप में मौजूद व्यक्ति बी.के.एस अयंगर हैं, "यह वीडियो बी.के.एस अयंगर का है, जिसे 1938 में पुणे के प्रभात स्टूडियो (फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया- (FTII) में बेलगाम के एक सर्जन डॉ. वीके गोखले ने शूट किया था।"


हवा साफ़ है या ख़राब बताने वाला एयर क्वालिटी इंडेक्स आख़िर है क्या?

Claim Review :   मोदी जी का यह योगी रूप आपने कभी नही देखा होगा
Claimed By :  Social Media Users
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story