क्यों वायरल हुआ महान दल के केशव मौर्य का पुराना वीडियो दोबारा?

वीडियो 2019 से है जब मौर्य कांग्रेस और महान दल के कार्यकर्ताओं को सम्बोधित कर रहे थे. इसे आगामी विधान सभा चुनाव से पहले फिर शेयर किया जा रहा है.

महान दल पार्टी (Mahan Dal party) के संस्थापक केशव देव मौर्य (Keshav Dev Maurya) का वर्ष 2019 में दिए गए एक भाषण का वीडियो दोबारा वायरल हो रहा है. पुराने वीडियो को आगामी विधानसभा चुनावों से पहले सोशल मीडिया पर ज़ोर शोर से शेयर किया जा रहा है.

बूम ने पाया कि केशव देव मौर्य का यह वीडियो 25 फ़रवरी 2019 को उत्तरप्रदेश के मोरादाबाद (Moradabad) में दिए एक भाषण का हिस्सा है.

मौर्य रैली को सम्बोधित करते हुए ये कहते सुने जा सकते हैं 'कांग्रेस के समर्थक बैठे जाए. महान दल के जो समर्थक हैं यहां वो एक बार फिर मुझे विश्वास दिलाएं. प्रत्याशी मत देखना, प्रत्याशी देख के वोट दोगे? क्या देख के वोट दोगे? हाथ का पंजा देख लेना, उसे वोट दे देना. प्रत्याशी कोई भी हो...अच्छा हो, बुरा हो, ख़राब हो, बाहर का हो, भीतर का हो, पाकिस्तान से भी आके लड़े महान दल के कार्यकर्ताओं को कोई ऐतराज नहीं होगा. वोट देंगे सभी लोग, पूरी ताक़त से?"

आपको बता दें कि 2019 के लोक सभा चुनाव के पहले मौर्य की पार्टी महान दाल ने कांग्रेस से हाथ मिलाया था. कांग्रेस और महान दल के बीच हुए गठबंधन की घोषणा फ़रवरी 13, 2019 को हुई थी.

हालांकि वीडियो पुराना है पर आगामी विधान सभा चुनावों से पहले इसे दोबारा वायरल किया जा रहा है. ज्ञात रहे कि भारत के चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव 27 मार्च से शुरू होने जा रहे हैं. इन राज्यों में पश्चिम बंगाल (West Bengal), असम (Assam), तमिल नाडु (Tamil Nadu) और केरला (Kerala) समेत केंद्र शासित प्रदेश पुड्डुचेरी (Puducherry) शामिल हैं.

क्या बदरुद्दीन अजमल ने भारत को इस्लामिक राष्ट्र बनाने की बात कही?

राजनैतिक गहमागहमी के बीच वायरल हो रहा यह वीडियो कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधता है. 24 सेकंड लम्बी इस वीडियो क्लिप को नेटिज़ेंस इस दावे के साथ शेयर कर रहे हैं: पाकिस्तान को वोट दे देना पर मोदी को मत देना, ये है कांग्रेस का चेहरा.

इसके अलावा वीडियो पर एडिट कर लिखा गया है: "पाकिस्तान को वोट दे देना पर मोदी को नहीं देना. कांग्रेस की रैली में हुआ ऐलान."

कुछ पोस्ट्स नीचे देखें और इनके आर्काइव्ड वर्शन यहां, यहां और यहां देखें.



हरियाणा: राजनीतिक सरगर्मी के बीच जेजेपी के विधायक का वीडियो वायरल

फ़ैक्ट चेक

बूम ने इस वायरल वीडियो की एक फ़्रेम के साथ रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें एशियन न्यूज़ इंटरनेशनल (ANI) का एक वीडियो मिला. यह 25 फ़रवरी 2019 को यूट्यूब पर अपलोड एक रिपोर्ट है. इसमें केशव देव मौर्य एक रैली को सम्बोधित कर रहे हैं और साथ ही कांग्रेस नेता राज बब्बर (Raj Babbar) और रशीद अल्वी (Rashid Alvi) मंच पर बैठे हैं.

वीडियो में बताया गया है कि यह रैली मोरादाबाद में हुई थी जहाँ केशव मौर्य अपने दल के समर्थकों से कांग्रेस को वोट देने की बात कर रहे हैं. वीडियो का जो हिस्सा अब वायरल है उसमे मौर्य कहते हैं: कांग्रेस के समर्थक बैठे जाए. महान दल के जो समर्थक हैं यहां वो एक बार फिर मुझे विश्वास दिलाएं. प्रत्याशी मत देखना, प्रत्याशी देख के वोट दोगे? क्या देख के वोट दोगे? हाथ का पंजा देख लेना, उसे वोट दे देना. प्रत्याशी कोई भी हो...अच्छा हो, बुरा हो, ख़राब हो, बाहर का हो, भीतर का हो, पाकिस्तान से भी आके लड़े महान दल के कार्यकर्ताओं को कोई ऐतराज नहीं होगा. वोट देंगे सभी लोग, पूरी ताक़त से?

वायरल हो रहा हिस्सा नीचे दिए गए वीडियो के 43 वें सेकंड से शुरू होता है.

महान दल और कांग्रेस का गठबंधन वर्ष 2019 में हुआ था और ये भाषण भी तभी का है. उस वक़्त ये खबर कई अखबारों में प्रमुखता से छापी गयी थी.

पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा के नाम से फ़र्ज़ी ट्वीट हुआ वायरल

Updated On: 2021-03-16T20:24:09+05:30
Claim Review :   पाकिस्तान को वोट दे देना पर मोदी को नहीं देना. कांग्रेस की रैली में हुआ ऐलान
Claimed By :  Social media
Fact Check :  Misleading
Show Full Article
Next Story