पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा के नाम से फ़र्ज़ी ट्वीट हुआ वायरल

सिन्हा हाल ही में तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुए हैं और उनके नाम से वायरल ट्वीट में भारतीय जनता पार्टी का मखौल उड़ाया गया है

सोशल मीडिया पर पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा (Yashwant Sinha) के नाम से एक फ़र्ज़ी ट्वीट वायरल हो रहा है. यह ट्वीट भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर निशाना साधते हुए किया गया है. ये ट्विटर हैंडल अब मौजूद नहीं है.

बूम ने पाया कि वायरल ट्वीट फ़र्ज़ी है जो यशवंत सिन्हा के नाम पर बनाए एक फ़र्ज़ी ट्विटर हैंडल से उपजा है.

सिन्हा 13 मार्च को तृणमूल कांग्रेस (Trinamool Congress) में शामिल हुए थे. वो पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) के कार्यकाल के दौरान कैबिनेट मिनिस्टर भी रह चुके हैं पर नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के आलोचक होने के चलते उन्होंने 2018 में भारतीय जनता पार्टी छोड़ दी थी.

क्या बदरुद्दीन अजमल ने भारत को इस्लामिक राष्ट्र बनाने की बात कही?

वायरल फ़र्ज़ी ट्वीट में लिखा है: "प्यार देने से बेटा बिगड़े! भेद देने से नारी! लोभ देने से नोकर बिगड़े! धोका देने से यारी! नोटबन्दी से किसान GST से व्यापारी! और भाजपा को वोट देने से देश बिगड़े! ये बात जनहित में जारी!! धन्यवाद"

कुछ पोस्ट्स नीचे देखें और इनके आर्काइव्ड वर्शन यहां और यहां देखें.




हरियाणा: राजनीतिक सरगर्मी के बीच जेजेपी के विधायक का वीडियो वायरल

फ़ैक्ट चेक

बूम ने सबसे पहले सिन्हा का वास्तविक ट्विटर हैंडल @YashwantSinha खंगाला. हमें वायरल ट्वीट जैसा कोई भी ट्वीट नहीं मिला. गौर करें तो वायरल ट्वीट में दिखाई दे रहा हैंडल है @YashwantSinhaa."


इसके बाद हमनें फ़र्ज़ी हैंडल को खोजने की कोशिश की परन्तु अब यह हैंडल ट्विटर पर मौजूद नहीं है.


हालांकि पिछले कुछ सालों में इस फ़र्ज़ी हैंडल को टैग किया गया है परन्तु अब इसका अस्तित्व नहीं है.

Claim Review :   प्यार देने से बेटा बिगड़े! भेद देने से नारी! लोभ देने से नोकर बिगड़े! धोका देने से यारी! नोटबन्दी से किसान GST से व्यापारी! और भाजपा को वोट देने से देश बिगड़े! ये बात जनहित में जारी!! धन्यवाद, पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा ने किया ट्वीट.
Claimed By :  Social media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story