क्या बदरुद्दीन अजमल ने भारत को इस्लामिक राष्ट्र बनाने की बात कही?

दावा है कि एआईयूडीएफ़ के बदरुद्दीन अजमल ने कांग्रेस और उनकी पार्टी के सत्ता में आने पर असम को इस्लामिक राज्य में बदलने की धमकी दी है.

ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (AIUDF) के संस्थापक बदरुद्दीन अजमल (Badruddin Ajmal) की एक भीड़ को संबोधित करने का वीडियो सामने आया है, जो सोशल मीडिया पर झूठे दावे के साथ वायरल है. दावा किया जा रहा है कि उन्होंने कांग्रेस और उनकी पार्टी के सत्ता में आने पर असम को इस्लामिक राज्य में बदलने की धमकी दी है.

वायरल वीडियो को भाषण के कई हिस्सों को मिलाकर बनाया गया है, इसे कई असमिया समाचार आउटलेट्स द्वारा भी शेयर किया गया है.

वायरल क्लिप में, अजमल को यह कहते हुए सुना जा सकता है, "भारत में, मुग़ल शासकों ने 800 वर्षों तक शासन किया है. यह राष्ट्र एक इस्लामिक राष्ट्र होगा. यह मंत्रालय किसका होगा? हमारा महागठबंधन मंत्रालय बनाएगा; सरकार यूपीए और महागठबंधन के साथ बनेगी. और इस सरकार में, आपकी पार्टी यूडीएफ की बड़ी हिस्सेदारी होगी. पूरे भारतवर्ष में, एक भी हिंदू नहीं होगा. सारे इस्लाम में परिवर्तित हो जायेंगे.

बेला चाओ: फ़ासिस्ट-विरोधी जड़ों से निकला गीत जो आंदोलनों की आवाज़ बन गया है

लाइव न्यूज़ के न्यूज़ बुलेटिन के मुताबिक़ इस वीडियो को लीगल राइट्स ऑब्जर्वेटरी ने रिलीज़ किया है, जिसका कैप्शन, "# शॉकिंग बदरुद्दीन अजमल @BadruddinAjmal ने #INCAssam @INCIndia की मदद से पूरे #Assam को इस्लाम में परिवर्तित करने की धमकी दी. क्या कांग्रेस विभाजन 2 के लिए अजमल के साथ गुप्त रणनीति में है."

पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें

वीडियो शेयर करते हुए एक यूज़र ने वायरल क्लिप के हवाले से लिखा कि "मुग़लों ने हिंदुओं पर 800 साल तक राज किया, हम यूपीए की मदद से भारत को एक इस्लामिक देश बनाएंगे." - जिहादी बदरुद्दीन अजमल, जो अब कांग्रेस और लेफ्ट के साथ गठबंधन करके वेस्ट बंगाल में सरकार बना रहे हैं."

पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें

वीडियो क्लिप को असमिया न्यूज़ आउटलेट DY365 और लाइव न्यूज़ ने भी प्रसारित किया था.

क्या बंगाल में 'स्वागतम दादा' पोस्टर के साथ गांगुली का स्वागत हो रहा है?

फ़ैक्ट चेक

बूम ने पाया कि वायरल वीडियो 2019 में लोकसभा चुनाव के दौरान असम के बारपेटा में आयोजित बदरुद्दीन अजमल की एक सभा से है. हमें मूल भाषण मिला, जिसमें अजमल आगामी लोकसभा चुनावों के बारे में बात करते हैं और मतदाताओं से नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी को वोट नहीं देने की अपील करते हैं.

अजमल ने आम चुनाव 2019 पर चर्चा की और लोगों को चुनाव के महत्व के बारे में बताया. वह कहते हैं, "यह चुनाव (रमज़ान के कुछ दिनों बाद) है, कि कौन प्रधानमंत्री के रूप में दिल्ली की कुर्सी पर बैठेगा."

इसके बाद वे कहते हैं, "क्या आप जानते हैं कि इस भारत में 800 सालों तक मुग़ल बादशाहों ने शासन किया था. उन्होंने शासन किया था, लेकिन कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि वे इस देश को एक इस्लामिक राष्ट्र बनाएंगे. अगर वे ऐसा सोचते तो वे सभी मुसलमानों में परिवर्तित हो जाते और उनके 800 सालों के शासनकाल में एक भी हिंदू बचता. क्या उन्होंने ऐसा किया? (भीड़ से आवाज़ आती है- नहीं) उनकी हिम्मत भी नहीं हुई. फिर 200 साल तक अंग्रेज़ों ने शासन किया. उन्होंने भी हिम्मत नहीं कि भारत को ईसाई राष्ट्र बना देते. क्या उन्होंने हिम्मत की? (भीड़ से आवाज़ आती है- नहीं) फिर आज़ादी के बाद, 70 साल के बीच, 55 साल तक कांग्रेस का शासन रहा. जवाहरलाल नेहरू, शास्त्री, राजीव गांधी, मनमोहन सिंह, नरसिम्हा राव में से किसी ने भी भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने के बारे में नहीं सोचा था. मोदीजी, इस बारे में सपने मत देखो। तुम्हारे सपने अधूरे रह जाएंगे."

फ़ैक्ट चेक: क्या कैप्सूल में लोहे की कील भरकर बेच रहे हैं मुसलमान?

Updated On: 2021-03-13T16:17:14+05:30
Claim Review :   बदरुद्दीन अजमल ने बयान दिया कि उनकी सरकार आने पर सारे हिन्दुओं को इस्लाम में परिवर्तित कर देंगे
Claimed By :  Social Media Users
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story