उत्तर प्रदेश का होगा बँटवारा बनेंगे तीन नये राज्य? फ़ैक्ट चेक

उत्तर प्रदेश की राजनीति में नई सनसनी प्रदेश को तीन नये राज्यों में बाँटने को लेकर है. एक वायरल तस्वीर ब्यौरा देती है कि तीनों राज्यों में कौन कौन से ज़िले होंगे.

एक तस्वीर और उससे जुड़े कई दावे इस समय सोशल मीडिया पर वायरल हैं जिसमें ये कहा जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के सरकार तीन नये राज्यों में बाँटने जा रही है. ये भी कहा जा रहा है कि बुंदेलखंड,पूर्वांचल नाम के दो नये राज्य बनाये जायेंगे. बुंदेलखंड में 17 ज़िले तो पूर्वांचल में कुल 23 ज़िले होंगे जबकि उत्तर प्रदेश में 20 ज़िले होंगे. वायरल तस्वीर में ये भी कहा जा रहा कि तीनों राज्यों की राजधानियाँ भी अलग अलग होंगी.

कोविड-19 से जोड़कर दिल्ली के हत्यारे डॉक्टर की फ़र्ज़ी कहानी फ़िर वायरल

पोस्ट नीचे देखें.



सोशल मीडिया पर इन दिनों सिर्फ़ यही खबर और इससे जुड़ी तमाम चर्चायें वायरल हो रही हैं. ढ़ेर सारे फ़ेसबुक और ट्विटर पोस्ट पर ये तस्वीरें शेयर हो रही हैं. एक यूजर ने इसे शेयर करते हुए लिखा कि ' Division of #UttarPradesh will be Suicidal for #बीजेपी.

बूम को अपने व्हाट्सएप्प हेल्पलाइन नंबर पर भी इस खबर की पड़ताल का मैसेज आया था.


कोरोना वैक्सीन लगने के बाद शरीर में आई चुंबकीय शक्ति? फ़ैक्ट चेक

फैक्ट चेक

जब हमने ये तस्वीर देखी तो इससे जुड़े कीवर्ड्स गूगल पर सर्च किये. हमें एक खबर मिली जो 2019 की ही थी जिसमें इस तस्वीर का उपयोग किया गया था. इस खबर में ये कहा जा रहा है कि ये सूची फ़र्ज़ी है इस तरह की कोई भी सूची जिसमें राज्यों के बँटवारे और ज़िलों के नाम हों,राज्य सरकार ने जारी नहीं की है. इस तरह से ये तो साफ़ हो गया कि इस तस्वीर का अभी की चर्चा से कोई लेना देना नहीं है बल्कि ये तो 2 साल पुरानी तस्वीर है और फ़र्ज़ी है.

उत्तर प्रदेश के बँटवारे से संबंधित तमाम फ़र्ज़ी तस्वीरों को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार ने भी बयान दिया कि ऐसा कोई भी निर्णय राज्य सरकार द्वारा नहीं लिया गया है. उत्तर प्रदेश सरकार के जन संपर्क विभाग ने अपने ट्विटर हैंडल से ये पोस्ट किया कि इस तरह की अफ़वाह फैलाने वालों को दंडित किया जायेगा.

पीआईबी यानि कि प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो, जो कि केन्द्र सरकार का जन संपर्क विभाग है, ने भी ट्वीट कर साफ़ किया कि ऐसी कोई भी योजना अभी कर नहीं बनी है कि उत्तर प्रदेश का बँटवारा किया जाये. ये सारी अफ़वाहें फ़र्ज़ी हैं इन तस्वीरों और सूचियों की आधिकारिक तौर पर कोई प्रमाणिकता नहीं. ये सब फ़र्ज़ी हैं इन पर विश्वास न करें.

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव नज़दीक हैं. तमाम राजनीतिक उथल पुथल जारी है इन दिनों प्रदेश के राजनीतिक दलों के बीच. कई तरह की खबरें और अफ़वाहें सोशल मीडिया पर वायरल होती रहती हैं इसलिये किसी भी खबर पर आँख मूँदकर भरोसा न करें उसकी सच्चाई पहले पता करें. हमारा फैक्टचेक पढ़ें और अपडेट रहें.

दिल्ली में 18 वर्ष के ऊपर सभी को फ़्री में लगेगी वैक्सीन: अरविंद केजरीवाल

Updated On: 2021-06-13T23:07:01+05:30
Claim Review :   उत्तरप्रदेश के 60 जिले 3 नए राज्यो में,,बाकी 15 जिले उत्तराखंड,दिल्ली,और हरियाणा में शामिल होंगे।
Claimed By :  sociel media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story