क्या वायरल वीडियो में तालिबान ने भारत को धमकी दी है?

बूम ने पाया कि वीडियो लगभग 2019 से सोशल मीडिया पर मौजूद है. जबकि वायरल पोस्ट में किये गये दावे के अनुसार ये अभी का है.

सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में एक शख़्स को उर्दू में यह कहते हुए दिखाया गया है कि कश्मीर अफगानिस्तान का हिस्सा है. वह आदमी आगे कहता है कि मुसलमानों ने 100 साल लंबी लड़ाई के लिए तैयारी की है. वीडियो क्लिप के साथ एक इस्लामिक गाने को भी जोड़ा गया है. वीडियो को अफगानिस्तान में हालिया घटनाक्रम से जोड़कर शेयर किया जा रहा है.

पानी में पेशाब मिलाते ठेले वाले का वीडियो फ़र्ज़ी दावे के साथ वायरल

15 अगस्त को तालिबान ने काबुल में राष्ट्रपति भवन पर कब्जा कर लिया और अशरफ़ गनी के नेतृत्त्व वाली सरकार को नेस्तनाबूद कर दिया. 17 अगस्त को तालिबान के एक प्रवक्ता ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "शरिया कानून के तहत महिलाओं को तमाम तरह के अधिकार दिए जाएंगे."

इस बीच तमाम मानवाधिकार समूह तालिबान शासन में महिलाओं की स्वतंत्रता के बड़े पैमाने पर उल्लंघन के बारे में ख़ासे चिंतित हैं क्योंकि 1996 से 2001 के बीच उनके पिछले शासनकाल के दौरान, 10 वर्ष से कम उम्र की लड़कियों को स्कूलों में जाने की अनुमति नहीं थी; महिलाओं के लिए पूरे घूंघट के इस्तेमाल का भी सख़्त आदेश था.

बिहार में मुहर्रम की जुलूस के हिंसक होने का वीडियो गलत दावे के साथ वायरल

वायरल वीडियो को शेयर करते हुए एक फेसबुक पोस्ट के साथ कैप्शन दिया गया है 'लो अब दो दिन नहीं हुए और तालिबान का हिन्दुस्तान के लिए भी धमकी भरा पेगाम आ गया।'



(पोस्ट यहाँ देखें)

ट्विटर पर भी ये वीडियो इसी कैप्शन के साथ शेयर किया जा रहा है.

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वायरल वीडियो के की फ्रेम को रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें 2019 में कुछ फ़ेसबुक पेजों और यूट्यूब चैनलों पर शेयर किया गया बिल्कुल वही वीडियो मिला.

Ex PM मनमोहन सिंह के नाम से वायरल इस ट्वीट की सच्चाई क्या है?

23 फरवरी, 2019 की एक फ़ेसबुक पोस्ट में यही वीडियो उर्दू कैप्शन के साथ शेयर किया गया है. इस टेक्स्ट का हिंदी अनुवाद होगा 'अफगान तालिबान का संदेश भारत से, "अगर उन्होंने पाकिस्तान पर हमला करने की हिम्मत की, तो वे भारत को संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस की तरह बना देंगे. ये खुली चेतावनी है'.

Google translation द्वारा इसी उर्दू टेक्स्ट का अनुवाद किया गया. (Urdu: افغان طالبان کی بھارت کو اگر پاکستان پر حملہ کی جسارت بھی کی تو انڈیا کا حال امریکہ و روس جیسا کر دیں گے ۔ کھلی وارننگ)


हमें यही वीडियो 22 मार्च, 2019 को YouTube पर 'Afghan Taliban Hard Reply To India' टाइटल के साथ अपलोड किया हुआ मिला.


वीडियो में दिख रहा शख्स उर्दू में कहता है, "मैं कुछ समय से सुन रहा हूं कि भारत पाकिस्तान को युद्ध की धमकी दे रहा है. मैं भारत की हिंदू सरकार को बताना चाहता हूं कि हम पाकिस्तानी सेना और देश के साथ हैं. आप हमारा कुछ नहीं कर सकते. जैसे हमने अमेरिका को रुलाया, हम आपके साथ भी ऐसा ही करेंगे. वह शख़्स वीडियो में भारत सरकार को लगातार धमकाता रहता है.

Congress नेताओं के 'चोर मीटिंग ग्रुप' वाले पोस्टर की सच्चाई क्या है?

बूम वीडियो में दिख रहे व्यक्ति की स्वतंत्र रूप से पहचान नहीं कर सका. हमें वायरल क्लिप के बारे में भी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली. हालांकि, हम ये ज़रूर पता लगा सके कि वायरल वीडियो साल 2019 से यूट्यूब और फ़ेसबुक पर मौजूद है.

Claim Review :   लो अब दो दीन भी नहीं हुऐ और तालिबान का हिंदुस्तान के लिए भी धमकी भरा पैगाम आ गया…..एक और हादसे के लिए तैयार रहिए ।
Claimed By :  social media
Fact Check :  Misleading
Show Full Article
Next Story