क्या श्रीनगर मेडिकल कॉलेज की 100 छात्राओं की डिग्री रद्द कर दी गई है?

वायरल पोस्ट्स में दावा किया गया है कि पाकिस्तान ज़िंदाबाद का नारा लगाने वाली श्रीनगर मेडिकल कॉलेज की 100 छात्राओं की डिग्री रद्द कर दी गयी है.

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल है जिसमें कई मुस्लिम लड़कियाँ काले रंग का हिजाब पहनकर लाइनों में खड़ी नज़र आ रही हैं. प्रथमदृष्ट्या तस्वीर किसी कॉलेज की लगती है. तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि हालिया T20 क्रिकेट मैच में भारत के विरुद्ध पाकिस्तान की जीत के बाद 'पाकिस्तान ज़िंदाबाद' के नारे लगाने वाली श्रीनगर मेडिकल कॉलेज की 100 लड़कियों की डिग्री सरकार ने रद्द कर दी है.

दिल्ली में जली हुई क़ुरान की पुरानी तस्वीरें त्रिपुरा बताकर वायरल

24 अक्टूबर को भारत-पाकिस्तान के बीच T-20 world कप के लीग मैच का आयोजन था. इस मैच में पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से हराया था. इसके बाद से ही लगातार सोशल मीडिया में विवादित वीडियो और फ़ोटो वायरल होने लगे. Indian Express की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ श्रीनगर पुलिस ने Government Medical college (SGM) के एक गर्ल्स हॉस्टल की छात्राओं और Sher-i-Kashmir Institute of Medical Sciences (SKIMS) के कुछ छात्रों पर वायरल वीडियो के आधार पर पाकिस्तान ज़िंदाबाद के नारे लगाने पर UAPA के तहत केस भी दर्ज किया था.

क्या महाराष्ट्र के अमरावती में बम ले जाते हुए दो आतंकवादी पकड़े गए? फ़ैक्ट चेक

वायरल तस्वीर को फ़ेसबुक पर एक यूज़र ने शेयर कर कैप्शन दिया, "पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगाने वाली श्रीनगर मेडिकल कॉलेज की 100 सुंदरियाँ अब डॉक्टर नही बन पाएँगी सरकार ने डिग्री रद्द कर दी...!!"


फ़ेसबुक पर ये तस्वीर इसी दावे के साथ काफ़ी ज़्यादा वायरल है.


फ़ैक्ट-चेक

बूम ने वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिये इसे गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया तो पाया कि ये तस्वीर श्रीनगर से नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश के आज़मगढ़ से है.

बूम को जाँच के दौरान एक वेबसाइट पर नवंबर 2017 का एक आर्टिकल मिला जिसमें बिल्कुल इसी तस्वीर का प्रयोग किया गया था. The Morning Chronicle की फ़ोटो के कैप्शन के मुताबिक़ ये तस्वीर आज़मगढ़ के फ़ातिमा गर्ल्स इंटर कॉलेज की है जो आज़मगढ़ के दाउदपुर गाँव में है. ये तस्वीर सुबह की प्रार्थना के समय की है. ख़बर की हेडलाइन है 'बदलाव की बयार: मुस्लिम लड़कियाँ शिक्षा को अपनाकर ऊँचे सपने देख रही हैं.'

क्या आलिया भट्ट ने UP में कांग्रेस के मुफ़्त स्कूटी देने के वादे का प्रचार किया है?


बूम ने कीवर्ड सर्च किया तो जाँच के दौरान Fatima girls inter college नामक फ़ेसबुक पेज पर भी ये तस्वीर एक अख़बार की न्यूज़ कटिंग के रूप में मिली. ख़बर के मुताबिक़ आज़मगढ़ के फ़ातिमा गर्ल्स इंटर कॉलेज में मुस्लिम लड़कियों की शिक्षा में तेज़ी से बढ़ोतरी हो रही है साथ ही वहाँ बुनियादी शिक्षा की सुविधाएँ बेहतर हो रही हैं.

फ़ेसबुक प्रोफ़ाइल के मुताबिक़ ये संस्थान 2001 में लड़कियों की बेहतर शिक्षा और समाज में उनकी भागीदारी के उद्देश्य से स्थापित किया गया था. ये स्कूल उत्तर प्रदेश स्टेट बोर्ड से समबन्ध रखता है. 27 अगस्त 2004 को इस स्कूल को सरकार ने एक अल्पसंख्यक स्कूल का दर्जा भी दिया है.

यूपी के बदायूं में जनाज़े का वीडियो त्रिपुरा में विरोध रैली के रूप में वायरल

बूम को इसी जानकारी के साथ कुछ अन्य मीडिया रिपोर्ट यहाँ, यहाँ मिलीं जिनमें बिल्कुल यही तस्वीर उपयोग की गई थी.

इसके अलावा बूम ने इंटरनेट पर 100 कश्मीरी छात्राओं की डिग्री रद्द होने से सम्बन्धित रिपोर्ट्स खोजी मगर हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली. हालांकि श्रीनगर पुलिस ने Government Medical college (SGM) के एक गर्ल्स हॉस्टल की छात्राओं और Sher-i-Kashmir Institute of Medical Sciences (SKIMS) के कुछ छात्रों पर वायरल वीडियो के आधार पर पाकिस्तान ज़िंदाबाद के नारे लगाने पर UAPA के तहत केस दर्ज़ किया है. इससे सम्बंधित खबरें यहाँ और यहाँ पढ़ें.

Claim :   पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगाने वाली श्रीनगर मेडिकल कॉलेज की 100 सुंदरियाँ अब डॉक्टर नही बन पाएँगी सरकार ने डिग्री रद्द कर दी...!!
Claimed By :  social media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story
Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors.
Please consider supporting us by disabling your ad blocker. Please reload after ad blocker is disabled.