क्या आलिया भट्ट ने UP में कांग्रेस के मुफ़्त स्कूटी देने के वादे का प्रचार किया है?

बूम ने पाया कि वायरल वीडियो हीरो प्लीजर प्लस के एक पुराने विज्ञापन को एडिट करके बनाया गया है, आलिया ने कांग्रेस के लिये ऐसा कोई प्रचार नहीं किया

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट (Alia Bhatt) यूपी कांग्रेस (UP Congress) के मैनिफ़ेस्टो में लड़कियों को स्कूटी देने के वादे का प्रचार करती नज़र आ रही हैं. वीडियो में आलिया भट्ट एक स्कूटी चला रही हैं और प्रियंका गांधी ( Priyanka Gandhi) की तारीफ़ कर कांग्रेस के इस वादे का प्रचार कर रही हैं. वीडियो सोशल मीडिया पर काफ़ी वायरल है.

समीर वानखेड़े और NCB टीम पर हमले की पुरानी घटना हालिया बताकर वायरल

साल 2022 में उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं जिसके लिहाज़ से तमाम राजनीतिक दल अपने राजनीतिक समीकरण बिठा रहे हैं. Live mint की एक ख़बर के मुताबिक़ यूपी में कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने पहले महिला उम्मीदवारों के लिये 40% टिकट आरक्षित किये उसके बाद 21 अक्टूबर में उन्होंने एक और घोषणा की.

ख़बर के मुताबिक़ प्रियंका ने कहा कि अगर उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनती है तो 12वीं पास सभी छात्राओं को मुफ़्त स्मार्टफ़ोन और स्नातक पास सभी लड़कियों को इलेक्ट्रिक स्कूटी (electric Scooters) दी जायेगी. वायरल वीडियो इसी खबर से जोड़कर शेयर किया जा रहा है.

शाहरुख़ खान के पिता मीर ताज मोहम्मद के बारे में झूठा दावा वायरल

वीडियो में एक लोगो लगा है जिसमें लिखा है 'यूपी में आ रही है कांग्रेस'. इस नाम से जब हमने सोशल मीडिया पर सर्च किया तो एक फ़ेसबुक पेज भी हमें मिला जिसमें कांग्रेस पार्टी के समर्थन में तमाम पोस्ट मिले.

वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर कर एक यूज़र ने कैप्शन दिया 'उत्तर प्रदेश में प्रियंका गाँधी के लड़कियों को मुफ्त स्कूटी देने के चुनावी वादे का आलिया भट्ट ने प्रचार किया है


(पोस्ट यहाँ देखें)

ये वीडियो सोशल मीडिया पर कई बार शेयर किया गया है. जिसमें आलिया भट्ट प्रियंका गांधी की योजना का प्रचार करती दिख रही हैं.


क्या Alia Bhatt ने Priyanka Gandhi की स्कूटी योजना का प्रचार किया है?

बूम ने वीडियो की सच्चाई जानने के लिये इसे ध्यान से देखा तो पाया कि वीडियो में जो डॉयलॉग हैं और वीडियो के कैरेक्टर जो बोल रहे हैं उनमें लिप-सिंक नहीं हो रहा है. ध्यान से देखने पर ही पता लगता है कि वीडियो एडिटेड है. हमने यूपी कांग्रेस के सभी ऑफिसियल सोशल मीडिया साइट्स पर चेक किया लेकिन कहीं भी कांग्रेस की स्कूटी योजना से संबंधित प्रचार का ऐसा कोई भी वीडियो हमें नहीं मिला.

जबलपुर में मुस्लिमों पर लाठीचार्ज का वीडियो UP का बताकर वायरल

हमने वीडियो को कीफ्रेम में तोड़कर रिवर्स इमेज सर्च किया तो पाया कि ये ऑरिजनल वीडियो दरअसल 2019 के Hero Moto corporation का एक वीडियो विज्ञापन है जिसे आलिया भट्ट ने किया था. बिल्कुल यही वीडियो 16 अगस्त 2019 को हीरो मोटो कॉर्प के ऑफिसियल यूट्यूब पेज पर अपलोड किया गया था. इसमें कहीं भी प्रियंका गाँधी या कांग्रेस का कोई ज़िक्र तक नहीं.


Hero Motor Corporation Limited के ऑफिसियल ट्विटर हैंडल से भी 27 अगस्त 2019 को आलिया भट्ट के इस विज्ञापन वीडियो को ट्वीट किया है.

बूम ने उत्तर प्रदेश कांग्रेस के आईटीसेल मैनेजर अभय पांडेय से इस वायरल विज्ञापन के संबंध में बात की तो उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने इस तरह का कोई भी प्रचार वीडियो नहीं बनाया है. उन्होंने कहा कि पार्टी के घोषणापत्र में स्कूटी देने का वादा शामिल है उससे संबंधित तमाम प्रचार मैटेरियल तैयार हुआ है लेकिन ये एडिटेड वीडियो उनकी टीम ने नहीं बनाया है.

त्रिपुरा में हिंदुत्ववादी भीड़ के नाम से वायरल हिंसक वीडियो पुराना

Claim :   उत्तर प्रदेश में प्रियंका गाँधी के लड़कियों को मुफ्त स्कूटी देने के चुनावी वादे का आलिया भट्ट ने प्रचार किया है
Claimed By :  social media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story
Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors.
Please consider supporting us by disabling your ad blocker. Please reload after ad blocker is disabled.