सोनू निगम के नाम पर बने 'फ़ैन' ट्विटर हैंडल से किया गया ट्वीट वायरल

बीते दिनों में एक तरह का ट्रेंड बन गया है जिसमें लोग अपनी मनगढ़ंत बातों को प्रतिष्ठित हस्तियों के नाम पर बने फ़र्ज़ी सोशल मीडिया एकाउंट्स से शेयर करते हैं ताकि सामान्य यूज़र्स उन बातों को सच मानकर बड़े पैमाने पर शेयर करें.

सोशल मीडिया पर गायक सोनू निगम (Sonu Nigam) के नाम पर बने एक फ़ैन ट्विटर हैंडल (Twitter) से किये गए ट्वीट का स्क्रीनशॉट ट्वीट वायरल है. यूज़र्स इस स्क्रीनशॉट को सच मानते हुए बड़े पैमाने पर शेयर कर रहे हैं. वायरल ट्वीट में बॉलीवुड फ़िल्मों (Bollywood Films) पर तीख़ी टिप्पणी की गई है.

बूम ने पाया कि वायरल ट्वीट सोनू निगम के ट्विटर हैंडल से नहीं बल्कि उनके नाम पर बनाये गए एक फ़ैन ट्विटर हैंडल से किया गया है.

क्या थीं पिछले हफ़्ते की पांच प्रमुख फ़ेक न्यूज़?

वायरल ट्वीट में लिखा है, "फ़िल्मों की पोल पट्टी खुल चुकी है, लोगों को फ़िल्में देखने से ज़्यादा मज़ा "फ्लॉप" कराने में आ रहा है, "बॉलीवुड" चिंता में है, उसकी चिंता अभी और ज़्यादा बढ़ानी है."


पोस्ट यहां देखें और आर्काइव वर्ज़न यहां देखें.

CAA विरोधी प्रदर्शनों में दिए भाषण का वीडियो हिमालया कंपनी से जोड़कर वायरल

फ़ैक्ट चेक

बूम ने सबसे पहले वायरल ट्वीट में दिए गए हैंडल @realSonuNigam0 को ट्विटर पर खोजा. हमने पाया कि यह ट्विटर हैंडल सोनू निगम का नहीं है बल्कि उनके नाम पर बनाया गया एक फ़ैन अकाउंट है.


हालाँकि ट्विटर अकाउंट पर साफ़ शब्दों में इसे एक फ़ैन अकाउंट बताया गया है मगर इस अकाउंट से किये गए ट्वीट्स के स्क्रीनशॉट्स में ये जानकारी उपलब्द्ध नहीं हो सकती है. ऐसी स्थिति में ट्वीट का स्क्रीनशॉट देखने वाला इसे सोनू निगम द्वारा किया गया ट्वीट समझ सकता है.

ट्विटर हैंडल के बायो में उपलब्ध जानकारी के अनुसार, यह हैंडल फ़रवरी 2020 में बनाया गया था. हमने @realSonuNigam के अन्य ट्वीट्स पर नज़र डाली तो अधिकतर ट्वीट साम्प्रदायिक, हिन्दू-मुस्लिम, बॉलीवुड के मुस्लिम कलाकारों पर टिप्पणी करते नज़र आये.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, निगम ने मई 2017 में अपने ट्विटर अकाउंट को डिलीट कर दिया था. उन्होंने लाउडस्पीकर से अज़ान की वजह से नींद में ख़लल पड़ने पर ट्वीट किया था, जिसके बाद उन्हें बड़े पैमाने पर ऑनलाइन ट्रोलिंग का सामना करना पड़ा था.

पिछले साल भी सोनू निगम अपने पुराने ट्वीट को लेकर चर्चा में थे. तब उन्होंने स्पष्ट किया था कि वो ट्विटर पर नहीं हैं और उन्हें किसी विवाद में न घसीटा जाये.

हमने अपनी जांच के दौरान पाया कि वायरल ट्वीट में की गयी टिप्पणी पहले भी शेयर की जा चुकी है. हमें ट्विटर पर साल 2016 के कुछ ट्वीट्स मिले जिनमें हूबहू वही बातें कही गई हैं.

बीते दिनों में एक तरह का ट्रेंड बन गया है जिसमें लोग अपनी मनगढ़ंत बातों को प्रतिष्ठित हस्तियों के नाम पर बने फ़र्ज़ी सोशल मीडिया एकाउंट्स से शेयर करते हैं ताकि सामान्य यूज़र्स उन बातों को सच मानकर बड़े पैमाने पर शेयर करें.

बूम ने बीते कुछ महीनों में पूर्व चीफ़ जस्टिस रंजन गोगोई, अभिनेता नसीरुद्दीन शाह और बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण अडवाणी के नाम पर बनाये गए फ़र्ज़ी ट्विटर हैंडल का फ़ैक्ट चेक किया है.

वायरल पोस्ट का फ़र्ज़ी दावा, दानिश सिद्दीकी ने मुनाफ़े के लिए श्मशान की तस्वीरें बेचीं

Claim Review :   बॉलीवुड फ़िल्मों की पोल पट्टी खुल चुकी है. लोग फ़िल्म फ़्लॉप करवा रहे हैं - सोनू निगम
Claimed By :  Facebook Posts
Fact Check :  Misleading
Show Full Article
Next Story