ट्विटर पर नहीं हैं नसीरुद्दीन शाह, वायरल ट्वीट्स फ़र्ज़ी हैं

न्यूज़ वेबसाइट इंडिया टाइम्स ने भी दिग्गज अभिनेता के फ़र्ज़ी ट्विटर हैंडल को सही मानते हुए उनके ट्वीट्स के हवाले से ख़बर प्रकाशित की.

सोशल मीडिया पर अभिनेता नसीरउद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) के फ़र्ज़ी ट्विटर हैंडल से किसान आंदोलन (Farmers Protest) के समर्थन में कुछ ट्वीट्स वायरल हो रहे हैं. इस हैंडल से किसान आंदोलन (Kisan Andolan) का समर्थन का आह्वान करने के अलावा मीडिया के एक धड़े, अभिनेता सनी देओल सहित सरकार पर तीख़ी टिप्पणी की गई है.

न्यूज़ वेबसाइट इंडिया टाइम्स (Indiatimes) ने भी दिग्गज अभिनेता के फ़र्ज़ी ट्विटर हैंडल को सही मानते हुए उनके ट्वीट्स के हवाले से ख़बर प्रकाशित की.

बूम ने पाया कि वायरल ट्विटर हैंडल फ़र्ज़ी है. हमने नसीरुद्दीन शाह की पत्नी और अभिनेत्री रत्ना पाठक शाह (Ratna Pathak Shah) से संपर्क किया, जिसमें उन्होंने इस ट्विटर हैंडल को फ़र्ज़ी बताया.

लालू यादव के निधन की फ़र्ज़ी ख़बर सोशल मीडिया पर वायरल

गौरतलब है कि बीते कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर नसीरुद्दीन शाह का एक इंटरव्यू काफ़ी वायरल है. 'ह्यूमन राइट्स मूवमेंट सिटिज़न्स फ़ॉर जस्टिस एंड पीस' (CJP) को दिए इंटरव्यू में उन्होंने किसान आंदोलन के समर्थन में कई महत्वपूर्ण बातों की ओर ध्यान खींचा था. इसके अलावा बॉलीवुड सितारों की ख़ामोशी पर भी सवाल उठाए थे.

इंडिया टाइम्स ने नसीरुद्दीन शाह के एक ट्वीट के हवाले से ख़बर प्रकाशित किया, जिसका शीर्षक "नसीरुद्दीन शाह ने किसानों के समर्थन में ट्वीट किया, उनका कहना है कि वह हमेशा उनके साथ खड़े थे और खड़े रहेंगे." वेबसाइट ने ट्वीट के हवाले से लिखा कि नसीरुद्दीन शाह ने लोगों से पूछा कि क्या वो उनके साथ किसानों के समर्थन में हैं.


सोशल मीडिया पर इसी ट्विटर हैंडल के कई अन्य ट्वीट शेयर किये जा रहे हैं. सईद हमीद नाम के फ़ेसबुक यूज़र ने ट्वीट का स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए लिखा, "नसीरुद्दीन शाह ने पूछा एक अहम सवाल."

पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें.

इस ट्विटर हैंडल से किसान आंदोलन के समर्थन में सिलसिलेवार तरीक़े कई ट्वीट किये गए हैं.


यह वायरल ट्वीट पॉपस्टार रिहाना के ट्विटर हैंडल से नहीं किया गया है

फ़ैक्ट चेक

बूम ने नसीरुद्दीन शाह के इस ट्विटर हैंडल के संदर्भ में गूगल पर सर्च किया तो हमें कई न्यूज़ रिपोर्ट्स मिलीं, जिसमें दिग्गज अभिनेता के ट्विटर हैंडल को फ़र्ज़ी बताया गया है.

द टेलीग्राफ़ में छपी एक ख़बर के मुताबिक़, अभिनेता नसीरुद्दीन शाह माइक्रोब्लॉग्गिंग साईट ट्विटर पर नहीं हैं. वेबसाइट नेअभिनेत्री रत्ना पाठक शाह के हवाले से लिखा कि यह अकाउंट फ़र्ज़ी है और इन फ़ेक अकाउंट से वो तंग आ चुके हैं. इसके बारे में उन्होंने साइबर क्राइम में शिकायत दर्ज करवाई है.


इसके अलावा फ़्री प्रेस जर्नल ने रत्ना शाह के हवाले से ही एक रिपोर्ट प्रकाशित की, जिसमें बताया गया है कि वायरल ट्विटर अकाउंट फ़र्ज़ी है.

हमने नसीरुद्दीन शाह के नाम से बने इस ट्विटर हैंडल का विश्लेषण किया. हमने पाया कि हैंडल 281 लोगों को फॉलो करता है जबकि क़रीब 59 हज़ार लोग फॉलोवर्स हैं. हमने हैंडल के यूज़रनेम @naseruddin_shah में अभिनेता के नाम से इतर विसंगति पायी.


बूम ने दिग्गज अभिनेता की पत्नी रत्ना शाह पाठक से संपर्क किया. उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि "ट्विटर हैंडल फ़र्ज़ी है. नसीरुद्दीन शाह ट्विटर पर नहीं हैं."

अगर आपने ग़लती से हैंड सैनिटाइज़र निगल लिया है तो इन बातों का ध्यान ज़रूर रखें

Claim Review :   वायरल स्क्रीनशॉट नसीरुद्दीन शाह के ट्वीट दिखाता है
Claimed By :  India Times and Social Media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story