अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण बताकर गुजरात के जैन मंदिर का वीडियो वायरल

वायरल वीडियो में एक भव्य मंदिर की नक़्क़ाशीदार मूर्तियाँ दिख रही हैं जिनमें अभी काम चल रहा है

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का कार्य बहुत तेज़ी से चल रहा है, ऐसा दावा करता हुआ एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है. इस वीडियो में एक भव्य मंदिर दिखाई दे रहा है जिसमें नक़्क़ाशीदार मूर्तियाँ लगी हुई हैं और कुछ लोग वहाँ काम करते दिखाई दे रहे हैं. वीडियो में दिख रही मूर्तियाँ और मंदिर बहुत आकर्षक और भव्य है.

जाने दक्षिण भारत की 'जादुई नदी' के नाम से शेयर किये जा रहे इस वीडियो का सच

वीडियो को फ़ेसबुक पर शेयर करते हुए एक यूज़र ने कैप्शन दिया 'श्री राम मन्दिर निर्माण कार्य केसा हो रहा है जरा आप भी एक जलक देखिये भगवान् श्री राम जन्म भृमिस्थल अयोध्या धाम।।


(पोस्ट यहाँ देखें)

ये वीडियो ट्विटर पर भी इसी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण तेज़ी से हो रहा है.

अयोध्या में राम भक्तों के जमावड़े का दावा करता वीडियो पुराना और भ्रामक है

फ़ैक्ट- चेक

वायरल वीडियो और उसके साथ किये जा रहे दावे की सत्यता जानने के लिये हमने वीडियो को कीफ्रेम में तोड़कर रिवर्स इमेज सर्च किया. बूम ने पाया कि ये वीडियो अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण का नहीं बल्कि गुजरात के चुली स्थित एक जैन मंदिर का है. ये मंदिर गुजरात के चुली स्थित Halvad - Dhangadhra highway road पर है.

क्या केंद्रीय मंत्री मुख़्तार अब्बास नक़वी ने हिन्दू धर्म अपना लिया है? फ़ैक्ट चेक

रिवर्स इमेज सर्च में ही हमें 25 June 2021 को यूट्यूब पर अपलोड किया बिल्कुल यही वीडियो मिला. वीडियो के कैप्शन में लिखा था "चुली जैन मंदिर हलवाड़ धंगदरा राजमार्ग गुजरात पर स्थित है. धंगदरा शहर से हलवाड़ की ओर लगभग 12 किमी की दूरी पर है. देखिए पत्थरों पर की गई यह अद्भुत नक्काशी, जो शायद ही किसी को देखने को मिले. बहुत ही दुर्लभ और सुंदर कला, लेकिन इसकी रक्षा कैसे होगी."


इस मंदिर के अन्य कई वीडियो भी हमें इसी दावे के साथ फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी मिले जिनके अनुसार ये चुली स्थित जैन मंदिर ही है.


Google maps पर Chuli Jain temple खोजने पर गुजरात स्थित बिल्कुल उसी हाइवे का लोकेशन मिलता है जो वीडियो में बताया जा रहा है.

जम्मू-कश्मीर में पथराव का पुराना वीडियो जयपुर बताकर वायरल


वायरल वीडियो और Chuli Jain temple के अन्य ऑरिजनल वीडियो की एक तुलना करने पर हूबहू चीजें मिलती-जुलती दिखाई देती हैं.


आपकी जानकारी के लिये बता दें कि अयोध्या में अभी काम मंदिर निर्माण का कार्य चल रहा है और अभी इस मंदिर के कई मुख्य हिस्सों का निर्माण बाक़ी है.


Claim Review :   भगवान श्री राम का भव्य मंदिर कैसा बन रहा हैं , ज़रा एक झलक आप सभी बंधू भी देखें
Claimed By :  social media
Fact Check :  Misleading
Show Full Article
Next Story