क्या केंद्रीय मंत्री मुख़्तार अब्बास नक़वी ने हिन्दू धर्म अपना लिया है? फ़ैक्ट चेक

दावा किया जा रहा है कि बीजेपी नेता मुख़्तार अब्बास नक़वी ने अपना धर्म बदल लिया है यानी मुस्लिम धर्म छोड़कर हिन्दू धर्म अपना लिया है.

केंद्रीय मंत्री मुख़्तार अब्बास नक़वी (Mukhtar Abbas Naqvi) का एक वीडियो फ़र्ज़ी दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल है. वीडियो शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि बीजेपी नेता मुख़्तार अब्बास नक़वी ने अपना धर्म बदल (Converted) लिया है यानी मुस्लिम (Muslim) धर्म छोड़कर हिन्दू (Hindu) धर्म अपना लिया है.

बूम ने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो के साथ किया गया दावा फ़र्ज़ी है.

कांग्रेस ट्विटर हैंडल्स ने राजस्थान की खस्ताहाल सड़क का वीडियो UP बता कर शेयर किया

फ़ेसबुक पर वीडियो शेयर करते हुए एक यूज़र ने कैप्शन में लिखा, "भारतीय सभ्यता की परम्पराओं के अधीन हिंदु सत्य सनातंन धर्म मे पुन्ह प्रयाण Welcome मुख्तार अब्बास नकवी ने अपना धर्म बदल लिया."


फ़ेसबुक पर इसी दावे के साथ वायरल वीडियो को बड़े पैमाने पर शेयर किया गया है.


क्या अमरिंदर सिंह ने अपने ट्विटर बायो से 'कांग्रेस' हटा दिया? फ़ैक्ट चेक

फ़ैक्ट चेक

बूम ने सबसे पहले अल्पसंख्यक मामलों के केंद्रीय मंत्री मुख़्तार अब्बास नक़वी के धर्म बदलने से जुड़ी मीडिया रिपोर्ट्स खंगाली. खोज के दौरान हमें ऐसी कोई विश्वसनीय रिपोर्ट नहीं मिली जो वायरल दावे की पुष्टि करती हो.

इसके बाद, हमने वायरल वीडियो को कीफ़्रेम में तोड़कर उसपर रिवर्स इमेज चलाया तो न्यूज़ एजेंसी यूएनआई की 21 सितंबर की एक रिपोर्ट में मुख़्तार अब्बास नक़वी को शाल ओढ़े हुए हिन्दू संत से एक प्रतिमा प्राप्त करते हुए देखा जा सकता है.

रिपोर्ट में बताया गया है कि केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख़्तार अब्बास नक़वी ने मंगलवार को नई दिल्ली में विशाखा श्री शारदापीठम, पेंडुरथी, विशाखापत्तनम के श्री श्री श्री स्वातमानंदेंद्र सरस्वती महास्वामी जी का आशीर्वाद लिया."


आगे जांच के दौरान हमें मुख़्तार अब्बास नक़वी का एक ट्वीट मिला, जिसमें स्वातमानंदेंद्र सरस्वती महास्वामी से उनकी मुलाक़ात की कई तस्वीरें हैं.

उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, "आज अंत्योदय भवन में विशाखा श्री शारदापीठम, पेंडुरथी, विशाखापत्तनम के आदरणीय श्री श्री श्री स्वातमानंदेंद्र सरस्वती महास्वामी जी का आशीर्वाद लिया और मुझे 7-15 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले श्री शारदा स्वरूप राजश्यामला सरनवरात्रि महोत्सव में आमंत्रित किया."

जांच के आख़िरी पड़ाव में हम केंद्रीय मंत्री नक़वी के फ़ेसबुक पर पहुंचे. 21 सितंबर 2021 के एक पोस्ट में वायरल वीडियो का फ़ुल वर्ज़न वीडियो मिला. इस वीडियो में हिन्दू संत द्वारा मुख़्तार अब्बास नक़वी को भगवा रंग की शाल, एक छोटी सी मूर्ति और झोला भेंट करते हुए देखा जा सकता है.

केंद्रीय मंत्री के ट्वीट और फ़ेसबुक पोस्ट में स्पष्ट रूप से 7 से 15 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले श्री शारदा स्वरुप राजश्यामला सरन्नावरात्रि महोत्सव के लिए उन्हें मिले आमंत्रण के बारे बताया गया है. इसमें धर्म बदलने संबंधित वायरल दावे जैसा कोई ज़िक्र नहीं है.

जाने दक्षिण भारत की 'जादुई नदी' के नाम से शेयर किये जा रहे इस वीडियो का सच

Claim Review :   मुख्तार अब्बास नकवी ने अपना धर्म बदल लिया
Claimed By :  Social Media Users
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story