जम्मू-कश्मीर में पथराव का पुराना वीडियो जयपुर बताकर वायरल

बूम ने पाया कि वीडियो लगभग चार साल पुराना है और जम्मू कश्मीर के अनंतनाग स्थित लाल चौक का है.

दो पुराने वीडियो जिसमें जम्मू कश्मीर के अनंतनाग स्थित लाल चौक में भीड़ कुछ पुलिस वालों पर पथराव कर रही है और उन्हें पीट रही है वो जयपुर की घटना बताकर शेयर किये जा रहे हैं. ये वीडियो सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ राजस्थान के जयपुर में हाल की घटना बताकर शेयर किये जा रहे हैं.

वीडियो काफ़ी विचलित करने वाला है जिसमें भीड़ पुलिस वालों को दौड़ा रही है और उन पर पथराव कर "अल्लाह हू अकबर" के नारे भी लगा रही है.

कांग्रेस ट्विटर हैंडल्स ने राजस्थान की खस्ताहाल सड़क का वीडियो UP बता कर शेयर किया

वीडियो को फ़ेसबुक पर शेयर करते हुए एक यूज़र ने कैप्शन दिया 'राजस्थान कश्मीर कब बना मालूम ही नही चला। कल जयपुर में हुआ है, आप इसके चपेट में कब आने वाले है,खुद ही तय कर लो।


(पोस्ट यहाँ देखें)


(वायरल पोस्ट यहाँ देखें)

फ़ैक्ट-चेक

बूम ने दोनों वीडियो को ध्यान से देखा तो पाया कि ये दोनों ही एक ही घटना के वीडियो हैं क्योंकि दोनों में अलग अलग टाइम स्टांप पर एक ही बिल्डिंग नज़र आ रही है. इस वीडियो से ही मदद लेते हुए हमने इसमें दिख रही दो दुकानों के होर्डिंग 'western hosiery' और 'Sathoo furnishing' की स्पष्ट तस्वीरें देखीं जो एक ही बिल्डिंग में स्थित थीं.

शाहरुख़ खान के नाम से फ़र्ज़ी बयान दोबारा वायरल


हमने गूगल मैप पर 'western hosiery' के नाम से सर्च किया तो पाया कि बिल्कुल यही दुकान जम्मू कश्मीर के अनंतनाग स्थित लाल चौक पर है और इस दुकान के बिल्कुल बगल में 'sathoo furnishing' दुकान भी साफ़ दिख रही थी. जो एक ही बिल्डिंग में अगल बगल स्थित हैं


नीचे दी गई 14 September 2017 की इस फ़ेसबुक पोस्ट में दोनों ही दुकानों की तस्वीरें देखी जा सकती हैं.

कांग्रेसी कार्यकर्ताओं पर हमला दिखाती पुरानी तस्वीर भ्रामक दावे से वायरल

बूम ने western hosiery के मालिक से बात की तो उन्होंने बताया कि पथराव की ये घटना बिल्कुल इसी जगह साल 2016 में हुई थी. उन्होंने कहा कि "मैं इस बात की पुष्टि करता हूँ कि साल 2016 में ये घटना यहीं हुई थी." उन्होंने प्राइवेसी के हवाले से इस घटना के बारे में ज़्यादा बात करने से मना कर दिया.

वायरल वीडियो के 1:47वें मिनट पर western hosiery के बग़ल में HDFC बैंक की एक शाखा की तस्वीर भी दिख रही है. गूगल मैप पर ये बैंक बिल्कुल इसी जगह स्थित है.

जाने दक्षिण भारत की 'जादुई नदी' के नाम से शेयर किये जा रहे इस वीडियो का सच


इसके अलावा हमने फ़ेसबुक पर कुछ कीवर्ड सर्च किये तो एक यूज़र द्वारा 11 September 2017 को बिल्कुल यही वीडियो अपलोड किया हुआ मिला. इससे ये तो स्पष्ट ही हो जाता है कि वीडियो पुराना है और जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग का है. हालाँकि बूम इस घटना की असल तारीख़ पता नहीं लगा पाया.


Claim Review :   राजस्थान कश्मीर कब बना मालूम ही नही चला। कल जयपुर में हुआ है, आप इसके चपेट में कब आने वाले है,खुद ही तय कर लो ।
Claimed By :  social media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story