वीडियो पंजाब सीएम चरणजीत सिंह चन्नी को ईसाई दीक्षा ग्रहण करते नहीं दिखाता

वीडियो इस दावे के साथ वायरल है कि पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह ने ईसाई धर्म अपना लिया है.

सोशल मीडिया पर सिख पगड़ी पहने व्यक्ति को ईसाई धर्म स्वीकार करने के लिए पानी में डुबकी- बपतिस्मा (Baptism) लगाते दिखाता वीडियो इस दावे के साथ वायरल है कि पंजाब के मुख्यमंत्री (Punjab CM) चरणजीत सिंह ने ईसाई धर्म अपना लिया है. दावा है कि चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) ईसाई बन गए हैं ऐसे में अब वो अरक्षित सीट से विधायक नहीं रह सकते.

बूम ने पाया कि वीडियो में दिख रहा व्यक्ति पंजाब के मुख्यमंत्री नहीं बल्कि सिमरनजीत सिंह नाम का एक व्यक्ति है.

क्या व्यस्त सड़क पर मुस्लिम युवक को नमाज़ पढ़ते दिखाता वीडियो लंदन से है? फ़ैक्ट चेक

फ़ेसबुक पर वीडियो शेयर करते ही एक यूज़र ने कैप्शन में लिखा है, "ये तो ईसाई हो गए -अब अनुसूचित जाति की सीट से बर्खास्त करे आयोग -मैंने मेल भेज दिया है- चरनजीत सिंह चन्नी इस वीडियो के अनुसार ईसाई बन गया है और इसलिए अब वो आरक्षित सीट से विधायक नहीं रह सकते."

फ़ेसबुक पर इसी दावे के साथ वायरल वीडियो को बड़ी संख्या में शेयर किया गया है. अन्य पोस्ट यहां देखें

क्या केंद्रीय मंत्री मुख़्तार अब्बास नक़वी ने हिन्दू धर्म अपना लिया है? फ़ैक्ट चेक

फ़ैक्ट चेक

बूम ने अपनी जांच में पाया कि वीडियो में दिख रहा व्यक्ति पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी नहीं बल्कि सिमरनजीत सिंह नाम का एक व्यक्ति है.

वीडियो देखने पर, हमने 10 सेकंड की समयावधि पर पाया कि बपतिस्मा समारोह आयोजित करने वाले पादरी कहते हैं, "जो विश्वास कर रहे हैं उन्हें बपतिस्मा देने के लिए, मैं सिमरनजीत सिंह को सैमुअल के रूप में बपतिस्मा देता हूं ..."

हमने आगे पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की तस्वीर की तुलना वीडियो में दिख रहे व्यक्ति से की और पाया कि उनमें कोई समानता नहीं है.


58 वर्षीय चरणजीत सिंह चन्नी को पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में गया है तब से ही कई दक्षिणपंथी पेजों पर ऐसे पोस्ट आए हैं जिनमें दावा किया गया है कि चन्नी ईसाई धर्म का पालन करते हैं. हालांकि, बूम पंजाब के मुख्यमंत्री के धार्मिक जुड़ाव के दावों की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं कर सका.

क्या अरविंद केजरीवाल ने कोयला दान करने के लिए अख़बार में विज्ञापन दिया है?

Claim Review :   पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने ईसाई धर्म अपना लिया
Claimed By :  Social Media Users
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story