अमेरिकी एयरपोर्ट पर पाक मंत्री की नग्नावस्था में तलाशी के दावे से वायरल तस्वीर का सच

बूम ने अपनी जांच में पाया कि 2012 में पोर्टलैंड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के सुरक्षा द्वार पर नग्नावस्था में एक व्यक्ति की तस्वीर को पाकिस्तानी सांसद शहरयार खान अफ़रीदी के चेहरे के साथ बदल दिया गया है.

सोशल मीडिया पर एक एडिटेड तस्वीर इस दावे के साथ वायरल है कि पाकिस्तानी कैबिनेट मंत्री शहरयार अफ़रीदी के अमेरिका पहुंचने पर एयरपोर्ट पर रोककर नग्नावस्था में दो घंटे पूछताछ की गई.

बूम ने अपनी जांच में पाया कि 2012 में पोर्टलैंड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के सुरक्षा द्वार पर नग्नावस्था में एक व्यक्ति की तस्वीर को पाकिस्तानी सांसद शहरयार खान अफ़रीदी के चेहरे के साथ बदल दिया गया है.

अमेरिका में PM Modi के विरोध प्रदर्शन की पुरानी तस्वीरें हालिया बताकर वायरल

कश्मीर पर पाकिस्तान की संसदीय समिति के अध्यक्ष शहरयार अफ़रीदी 15 सितंबर, 2021 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक प्रतिनिधिमंडल के हिस्से के रूप में अमेरिका पहुंचे थे. डॉन की 19 सितंबर, 2021 की रिपोर्ट के अनुसार, अफ़रीदी को सेकेंडरी स्क्रीनिंग के लिए न्यूयॉर्क के जेएफके हवाई अड्डे पर कुछ समय के लिए रोक दिया गया था, लेकिन बाद में उन्हें देश में प्रवेश करने की अनुमति दी गई.

सूत्रों का हवाला देते हुए, अख़बार ने बताया कि अफ़रीदी से लगभग एक घंटे तक पूछताछ की गई. न्यूयॉर्क में पाकिस्तान के वाणिज्य दूतावास के हस्तक्षेप के बाद उन्हें अमेरिका में प्रवेश करने की अनुमति दी गई. वायरल तस्वीर इसी पृष्ठभूमि में शेयर की जा रही है.

फ़ेसबुक पर वायरल तस्वीर के साथ कैप्शन में लिखा गया है, "ट्रम्प तो दुश्मन था...बाइडन तो दोस्त है..मगर वो दोस्त हो कर भी पाकिस्तान को नंगा करने में नहीं हिचक रहा...अब पाकिस्तान के कैबिनेट मंत्री शहरयार अफरीदी को नंगा करके 2 घण्टे का इंटरव्यू करवा दिया...वैसे यही एक काम है जो अमेरिका पूरी ईमानदारी से करता है..."


पोस्ट यहां देखें


ट्वीट यहां देखें

पिछले हफ़्ते वायरल हुईं पांच मुख्य फ़र्ज़ी ख़बरें

फ़ैक्ट चेक

बूम ने अपनी जांच में पाया कि वायरल तस्वीर में पाकिस्तानी सांसद शहरयार खान अफ़रीदी का चेहरा बदल दिया गया है. हमने पाया कि एयरपोर्ट पर नग्नावस्था में एक व्यक्ति को दिखाती यह तस्वीर असल में अप्रैल 2012 की एक घटना से है, जब जॉन ई. ब्रेनन नाम के एक व्यक्ति ने एयरपोर्ट पर अतिरिक्त स्क्रीनिंग का विरोध करने के लिए पोर्टलैंड अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कपड़े उतार कर नग्न हो गया था.

एनबीसी न्यूज की रिपोर्ट में इस्तेमाल की गई नीचे दी गई तस्वीर में, हम वही तस्वीर देख सकते हैं. असल तस्वीर में उस व्यक्ति का चेहरा वायरल तस्वीर से अलग है.


तस्वीर के कैप्शन में लिखा है, "17 अप्रैल, पोर्टलैंड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर ली गई तस्वीर, जॉन ई. ब्रेनन हवाई अड्डे की सुरक्षा प्रक्रियाओं के विरोध के रूप में एक सुरक्षा जांच क्षेत्र से गुजरते समय नग्न खड़े हो गए. मंगलवार की शाम कुछ यात्रियों ने अपनी आँखें और अपने बच्चों की आँखों को ढँक लिया, जबकि अन्य लोगों ने देखा, हँसे और तस्वीरें लीं. उन्होंने बाद में अधिकारियों से कहा कि वह अक्सर हवाई यात्रा करते हैं.

हमें एबीसी न्यूज के यूट्यूब चैनल पर 19 अप्रैल, 2012 को अपलोड की गई घटना पर एक न्यूज़ रिपोर्ट भी मिली.


इसके अलावा, शहरयार अफ़रीदी ने भी फ़र्जी ख़बर बताते हुए मॉर्फ्ड तस्वीर पर ट्वीट किया और आरोप लगाया कि यह "भारतीय लॉबी" द्वारा प्रचार किया गया था क्योंकि वह कश्मीर के लिए अमेरिका में थे.

वायरल और ओरिजिनल तस्वीर के बीच तुलना करने पर हम स्पष्ट रूप से देख सकते हैं कि अफ़रीदी के चेहरे को इस पर एडिट करके अलग से लगाया गया है.


राजस्थान में पारिवारिक विवाद का वीडियो सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल

Claim Review :   तस्वीर में दिखाया गया है कि पाकिस्तानी मंत्री शहरयार अफ़रीदी के कपड़े उतारकर अमेरिका के हवाई अड्डे पर तलाशी ली गई
Claimed By :  Social Media Users
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story