नसीरुद्दीन शाह के नाम से वायरल ट्वीट फ़र्जी हैंडल्स से किये गये हैं

सोशल मीडिया पर शाह के कथित ट्वीट्स के स्क्रीनशॅाट्स काफ़ी वायरल हैं.

सोशल मीडिया पर आये दिन ऐसी ढ़ेर सारी वायरल खबरें देखने को मिलती हैं जिनमें किसी प्रसिद्ध व्यक्ति की फ़ोटो लगाकर उसके साथ मनमाना वक्तव्य जोड़ दिया जाता है. आम तौर पर ये वक्तव्य बहुत राजनीतिक और समसामयिक घटनाओं से जुड़े होते हैं. कई कई बार तो ये बहुत साम्प्रदायिक और समाज में ध्रुवीकरण को बढ़ाने वाले होते हैं.

संजय राउत की एडिट की हुई तस्वीर फ़र्ज़ी दावे संग वायरल

ताज़ा मामला फ़िल्म जगत के प्रसिद्ध अभिनेता नसीरुद्दीन शाह से जुड़ा है. नसीरुद्दीन शाह के नाम से दर्जनों वायरल फ़ोटो सोशल मीडिया पर तैर रहे हैं जिनमें मौजूदा सरकार की आलोचना समेत तमाम राजनीतिक मुद्दों पर टिप्पणियाँ लिखी हुई हैं. एक यूज़र बेलाल क़मर ख़ान ने इसी तरह का एक फ़ोटो फ़ेसबुक पर शेयर किया जिसे लगभग 21 हज़ार से भी ज़्यादा बार शेयर किया गया है. जब हम ये फ़ैक्ट चेक कर रहे हैं तब तक भी ये तेज़ी से शेयर हो रहा है.

भारतीय संविधान में संशोधन पर पूर्व सीजेआई रंजन गोगोई का यह ट्वीट फ़र्ज़ी है

ट्विटर पर भी नसीरुद्दीन शाह के नाम से कई तस्वीरें टिप्पणियों के साथ धड़ल्ले के साथ शेयर हो रही हैं. इसके अलावा ट्विटर पर सैकड़ों अकाउंट नसीरुद्दीन शाह के नाम से बने हुए हैं जिनसे तमाम वायरल कंटेंट लगातार पब्लिक में फैलता रहता है. एक अकाउंट जो उनके नाम से बना है उसके लगभग 90 हज़ार के आसपास फ़ॉलोवर हैं. हमने इसका फ़ैैक्ट चेक किया है.

फ़ैक्ट चेक

नसीरुद्दीन शाह के नाम से वायरल तमाम फ़ोटो और टिप्पणियों के साथ साथ तमाम ट्विटर अकाउंट्स की असलियत जानने के लिये हमने उनके टीम मैनेजर जयराज पाटिल से बात की. जयराज ने बताया कि नसीरुद्दीन शाह का किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर कोई भी अधिकारिक अकाउंट नहीं है और न ही उनमें कही जा रही बात नसीरुद्दीन शाह ने कही है. उन्होंने ये भी बताया कि ट्विटर पर उनके नाम से एक्टिव तमाम पैरोडी अकाउंट्स और उनसे शेयर की जा रही आपत्तिजनक सामग्री के बारे में उन्होंने दर्जनों बार साइबर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है लेकिन कोई ठोस परिणाम सामने नहीं आया. दस अकाउंट बंद करते हैं तो सौ नये अगले दिन बन जाते हैं.

उत्तर प्रदेश का होगा बँटवारा बनेंगे तीन नये राज्य? फ़ैक्ट चेक

हमने थोड़ी गूगल पड़ताल की इस बारे में तो नवभारत टाइम्स का एक आर्टिकल 8 फ़रवरी 2021 का मिला. नसीरुद्दीन शाह की पत्नी रत्ना पाठक शाह ने मीडिया से कहा था कि नसीरुद्दीन शाह का कोई भी सोशल मीडिया अकाउंट नहीं है और पैरोडी अकाउंट से वो बहुत परेशान हो गये हैं.


एक और आर्टिकल द् हिंदू का मिला जिसमें इस बात की पुष्टि थी कि नसीरुद्दीन शाह किसी भी तरह का कोई भी सोशल मीडिया अकाउंट हैंडल नहीं करते हैं. रिपोर्ट में ही अभिनेता अनुपम खेर के उस ट्वीट का ज़िक्र है जिसमें उन्होंने खुद नसीरुद्दीन शाह से बात करके बताया कि उनका कोई भी अकाउंट नहीं है.

योगी आदित्यनाथ के साथ अखिलेश यादव ने खाई पूड़ियाँ?

Claim Review :   नसीरुद्दीन शाह के नाम से वायरल ट्वीट
Claimed By :  Social media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story