योगी आदित्यनाथ के साथ अखिलेश यादव ने खाई पूड़ियाँ?

एक वायरल तस्वीर में कहा जा रहा है कि योगी आदित्यनाथ ने अखिलेश यादव के साथ एक प्लेन में खाना खाया है.

एक वायरल तस्वीर के ज़रिये सोशल मीडिया में ये दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने वर्तमान मुख्यमंत्री और भाजपा नेता योगी आदित्यनाथ के साथ खाना खाया.

ये भी कहा जा रहा है कि दोनों अपने राजनीतिक मतभेद भुलाकर एक साथ एक ही प्लेन में बैठकर खाना खा रहे हैं. इस तस्वीर को मुनव्वर अली नाम के एक फ़ेसबुक यूज़र ने शेयर करते हुए लिखा कि 'आप सब लोग लड़ते झगड़ते रहिये कौम के जज़्बाती लोग सिर्फ़ दरी चद्दर बिछाते रहिये'


पोस्ट पढ़ने के लिये यहाँ क्लिक करें

उत्तर प्रदेश का होगा बँटवारा बनेंगे तीन नये राज्य? फ़ैक्ट चेक

एक और फ़ेसबुक अकाउंट ओसियन न्यूज़ ने भी बिल्कुल यही कैप्शन लगाते हुए तस्वीर शेयर की.


पोस्ट पढ़ने के लिये यहाँ क्लिक करें

ये तस्वीर इसी तरह के तमाम दावों के साथ सोशल मीडिया पर वायरल है और ढ़ेर सारे लोग इसे शेयर कर रहे हैं. तस्वीर में जो कैप्शन दिया जा रहा है उससे ये अंदाज़ा लगता है कि लोग कह रहे हैं कि योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादव राजनैतिक रूप से भले विरोधी हैं लेकिन दोनों एक साथ है.

गाय के गोबर से बने उपले में देसी गाय का घी डालकर ऑक्सीजन पैदा करने का सच क्या है?

फैक्ट चेक

बूम ने रिवर्स इमेज सर्च किया तो पाया कि ये तस्वीर साल 2019 की है. तस्वीर को अगर आप ध्यान से देखेंगे तो पहली नज़र में ही लग जा रहा है कि भगवा वेशभूषा में दिख रहा व्यक्ति योगी आदित्यनाथ नहीं है. लेकिन हमने इससे जुड़े कुछ कीवर्ड्स गूगल पर सर्च किये तो कई सारी खबरें इस तस्वीर से जुड़ी हमें मिलीं.

एक खबर एनडीटीवी की थी जिसमें इस तस्वीर के साथ कहा गया था कि योगी की तरह दिखने वाला ये शख़्स दरअसल उनका हमशक्ल है जिसका नाम सुरेश ठाकुर है. ये व्यक्ति समाजवादी पार्टी के सदस्य हैं और अखिलेश यादव इन्हे कई बार अपने साथ चुनावी रैलियों में लेकर गये थे.

अपनी गुल्लक से पीएम केयर्स में 5,100 रु देने वाली लड़की की 'मौत' का सच क्या है?

हमने सुरेश ठाकुर कीवर्ड का प्रयोग करके कुछ और गूगल सर्च किये तो एक और खबर इकॉनॉमिक टाइम्स की मिली जिसमें इस तस्वीर और उससे जुड़ी सच्चाई का पता चला.

दरअसल ये तस्वीर साल 2019 के लोकसभा चुनावों की है. तस्वीर में सुरेश ठाकुर है जो बिल्कुल योगी आदित्यनाथ की तरह दिखते हैं. उनका पहनावा पूरा भगवा है और वो भी योगी आदित्यनाथ की तरह सिर मुँड़ाये रहते हैं. ये तस्वीर वायरल हुई अखिलेश यादव के एक ट्वीट से जो उन्होंने मई 2019 में किया था. इसी ट्वीट में उन्होंने यही फ़ोटो डाली और लिखा कि 'जब उन्होंने हमारे जाने के बाद मुख्यमंत्री आवास को गंगा जल से धोया था तब हमने भी तय कर लिया था कि हम उनको पूड़ी खिलाएँगे'!'

अखिलेश यादव ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक तस्वीर सुरेश ठाकुर के साथ शेयर की थी.

न्यूज़ रिपोर्ट्स में ये भी कहा गया है कि अखिलेश यादव लोकसभा चुनावों के समय योगी आदित्यनाथ की तरह दिखने वाले सुरेश ठाकुर को अपने साथ लेकर की चुनावी रैलियों में घूमते थे और भाजपा सरकार की कमियाँ गिनाते थे.

Claim Review :   आप सब लोग लड़ते झगड़ते रहिये कौन के जज़्बाती लोग सिर्फ़ दरी चद्दर बिछाते रहिये
Claimed By :  Social media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story