संजय राउत की एडिट की हुई तस्वीर फ़र्ज़ी दावे संग वायरल

सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर में राउत ज़मीन पर बैठकर चाय बनाते नज़र आ रहे हैं.

एक वायरल तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि शिवसेना सांसद संजय राउत ने हाल ही में एक मीटिंग के दौरान प्रधानमंत्री मोदी के लिये चाय बनाई है. इस तस्वीर में प्रधानमंत्री मोदी महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ बैठे हैं और ज़मीन पर संजय राउत बैठकर चाय बना रहे हैं. टेबल पर चाय के कप रखे हुए हैं और दूध की केतली भी नज़र आ रही है जिसे संजय हाथ से पकड़े हुए समझ आते हैं.

फ़ोटो सोशल मीडिया पर वायरल है और तरह तरह के मीम इस फ़ोटो के साथ शेयर हो रहे हैं. संजय राउत लगातार अपने बयानों के कारण चर्चा में रहते हैं और पिछले दिनों महाराष्ट्र की राजनीति में भाजपा के ख़िलाफ़ उन्होंने खूब बयानबाज़ी भी की थी. एक ट्विटर यूज़र ने तस्वीर शेयर करते हुए लिखा 'है "संजय" चाय थोड़ी कड़क बनाना'.

पूर्व CJI रंजन गोगोई के नाम पर चल रहे फ़र्ज़ी ट्विटर हैंडल्स से फैलाई जा रही हैं फ़र्ज़ी ख़बरें

एक और यूज़र ने इसे शेयर किया जिसे काफ़ी लोगों ने आगे बढ़ाया. सोशल मीडिया पर इसी तरह कई लोगों ने इसे शेयर किया है.

दिल्ली में युवकों की पिटाई का वीडियो ग़ाज़ियाबाद घटना से जोड़कर वायरल

फ़ैक्ट चेक

इस वायरल तस्वीर को सबसे पहले हमने रिवर्स इमेज सर्च किया.

सर्च करते ही हमें इस फ़ोटो से जुड़े तमाम रिज़ल्ट मिल गये. दरअसल ये वायरल तस्वीर झूठी है इसमें संजय राउत का फ़ोटो अलग से जोड़कर बनाया गया है.

हमें Free Press Journal का एक आर्टिकल मिला जो 8 जून 2021 को पब्लिश हुआ था. इस आर्टिकल में मीटिंग की ऑरिजनल तस्वीर प्रयोग की गई थी. आर्टिकल में लिखा था कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने उपमुख्यमंत्री अजीत पवार और मंत्री अशोक चव्हाण के साथ प्रधानमंत्री मोदी से मराठा आरक्षण सहित प्रदेश के तमाम ज्वलंत मुद्दों पर बात की. इस मीटिंग में संजय राउत कहीं भी नज़र नहीं आ रहे.


AAP नेता संजय सिंह ने पार्टी मीटिंग में विधायक को जूते से पीटा? फ़ैक्ट चेक

बिल्कुल यही तस्वीर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री कार्यालय के ऑफ़िशियल ट्विटर हैंडल से भी पोस्ट की गई थी जिसमें संजय राउत कहीं नज़र नहीं आ रहे.

अब हमने संजय राउत की अलग से काटकर जोड़ी गई तस्वीर को सर्च किया तो हमें लोकमत मराठी का एक आर्टिकल मिला जिसमें लिखा था कि संजय राउत का हारमोनियम बजाते हुए एक वीडियो उनकी बेटी ने फ़ेसबुक पर पोस्ट किया है 2020 में लॉकडाउन के दौरान. उनके पेज पर तो ये वीडियो नहीं मिला लेकिन एक पोर्टल द् न्यूज़ के पेज पर हमें ये वीडियो मिल गया जिसमें संजय राउत हारमोनियम बजा रहे हैं और बिल्कुल उसी अंदाज़ और ड्रेस के साथ बैठे हैं जैसा उन्हें वायरल तस्वीर में दिखाया गया है.

वायनाड में कांग्रेस पार्टी के ऑफ़िस की इस तस्वीर की सच्चाई क्या है?



Updated On: 2021-06-21T20:51:29+05:30
Claim Review :   है संजय चाय थोड़ी कड़क बनाना
Claimed By :  Social media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story