पुलिसकर्मियों को फलाहार करते दिखाती 3 साल पुरानी तस्वीर भ्रामक दावे से वायरल

वायरल तस्वीर को शेयर कर कहा जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में पहली बार योगी सरकार ने पुलिसकर्मियों को फलाहार कराया है

सोशल मीडिया पर पुलिसकर्मियों को फलाहार करते दिेखाती एक तस्वीर वायरल है. इस तस्वीर में ढेर सारे पुलिसकर्मी एक बड़ी सी मेज के चारों ओर बैठकर नाश्ता करते नज़र आ रहे हैं. इसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में पहली बार योगी आदित्यनाथ की सरकार ने नवरात्रि में पुलिसकर्मियों को फलाहार की व्यवस्था की है.

क्या Congress की किसान न्याय रैली में मंच से सिर्फ़ अज़ान पढ़ी गई?

फ़ेसबुक पर इसे एक यूज़र ने शेयर करते हुए कैप्शन लिखा 'ये देखो उत्तरप्रदेश मे योगी जी की सरकार ने नवरात्रि में व्रत रखने वाले पुलिस कर्मियों के लिये फलाहार का विशेष प्रबंध किया है। जीवन में पहली बार ऐसा दृश्य देखा है वर्ना ऐसा आयोजन सिर्फ रोजा इफ्तारी में ही देखा था'

फ़ेसबुक पर ये फ़ोटो इसी दावे के साथ ख़ूब वायरल है.


ट्विटर पर भारतीय जनता पार्टी की उत्तर प्रदेश की सोशल मीडिया हेड ऋचा राजपूत ने ये फ़ोटो शेयर करते हुए कैप्शन लिखा 'योगी सरकार ने नवरात्रि व्रत रखने वाले पुलिस कर्मियों के लिये फलाहार का विशेष प्रबंध किया है। जीवन में पहली बार ऐसा दृश्य देखा है वर्ना ऐसा आयोजन सिर्फ रोजा इफ्तारी में ही देखा था।।

नहीं, दिल्ली की अकबर रोड का नाम बदलकर सम्राट विक्रमादित्य मार्ग नहीं किया गया


फ़ैक्ट-चेक

बूम ने इस तस्वीर और इसके साथ किये जा रहे दावों की सच्चाई जानने के लिये इसे रिवर्स इमेज सर्च किया तो पाया कि ये तस्वीर हाल फ़िलहाल की नहीं बल्कि साल 2018 की है.

हमें UP पुलिस हेडक्वार्टर में Additional SP रह चुके विकास चन्द्र त्रिपाठी की एक ट्विटर पोस्ट मिली जो 10 अक्टूबर 2018 को पोस्ट की गई थी. इस पोस्ट में विकास ने बिल्कुल इसी तस्वीर को ट्वीट किया था. साथ में इसी कार्यक्रम की कुछ अन्य तस्वीरें भी थीं. विकास चन्द्र त्रिपाठी ने ये तस्वीर शेयर करते हुए लिखा था कि ये नवरात्रि के पहले दिन लखनऊ के साथियों के साथ फलाहार/लंच कार्यक्रम की थी.

वीडियो पंजाब सीएम चरणजीत सिंह चन्नी को ईसाई दीक्षा ग्रहण करते नहीं दिखाता

बूम ने उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ़ से आयोजित नवरात्र में फलाहार के इस तरह के किसी भी आयोजन के बारे में खबरें खोजने की कोशिश की लेकिन हमें कोई भी आधिकारिक खबर नहीं मिली. कुल मिलाकर 3 साल पुरानी एक तस्वीर को नवरात्रि के दौरान हाल फ़िलहाल का कार्यक्रम बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा था.

बूम ने इस कार्यक्रम के बारे में विकास से और जानकारी लेने की कोशिश की है. जैसे ही उनकी तरफ़ से कोई विश्वसनीय जानकारी मिलती है खबर अपडेट की जायेगी.

Claim Review :   ये देखो उत्तरप्रदेश मे योगी जी की सरकार ने नवरात्रि में व्रत रखने वाले पुलिस कर्मियों के लिये फलाहार का विशेष प्रबंध किया है।
Claimed By :  social media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story