सोशल मीडिया पर काफ़ी वायरल इस 'CCTV फ़ुटेज' का सच क्या है

वीडियो इस दावे के साथ वायरल है कि एक मुस्लिम युवक अपनी हिन्दू लड़की दोस्त को पानी में नशे की दवा पिला कर उसकी इज़्ज़त लूटने का प्लान बना रहा था.

सोशल मीडिया पर फ़र्ज़ी सांप्रदायिक दावे के साथ एक स्क्रिप्टेड एक्ट दिखाता एक CCTV फ़ुटेज वायरल है. वीडियो शेयर करते हुए दावा किया गया है कि एक 'मुस्लिम युवक अपनी हिन्दू लड़की दोस्त को पानी में नशे (Drug) की दवा पिला कर इज़्ज़त लूटने का प्लान बना रहा था'.

बूम ने पाया कि वीडियो, जिसे जानबूझकर सीसीटीवी फ़ुटेज की तरह दिखाने के लिए एडिट किया गया है, असल में एक स्क्रिप्टेड ड्रामा है और इसे 'शैक्षिक उद्देश्यों' के लिए एक फ़ेसबुक पेज द्वारा बनाया गया था.

यूपी के बदायूं में जनाज़े का वीडियो त्रिपुरा में विरोध रैली के रूप में वायरल

वायरल फ़ुटेज में दिख रहा है कि एक पुरुष और महिला एक रेस्टोरेंट में प्रवेश करते हैं और एक सीट लेते हैं. कुछ देर बाद महिला टेबल से उठकर कहीं जाती है और पुरुष इस मौक़े का फ़ायदा उठाकर उसकी कोल्ड ड्रिंक में कुछ मिला देता है. रिसेप्शन काउंटर पर बैठी महिला स्टाफ़ यह देखती है और किसी को फ़ोन करती है. वह वेटर से भी कुछ कहती है, जो फिर जानबूझकर महिला की कोल्ड ड्रिंक गिराता है और उसे टेबल से हटा देता है.

कुछ ही देर में एक पुलिसकर्मी रेस्टोरेंट में घुसता है और उस व्यक्ति से पूछताछ करने लगता है. पुलिसकर्मी को आदमी की जेब से पाउडर से भरी शीशी मिलती है. वीडियो के अंत में पुलिसकर्मी उस पुरुष को ले जाता है जबकि महिला को एक कर्मचारी सांत्वना देती दिखाई पड़ती है.

इस वीडियो को सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है.

फ़ेसबुक पर वीडियो शेयर करते हुए एक यूज़र ने कैप्शन में लिखा 'देखिये इस जिहादी की करतुत को..अपने हिन्दु लड़की दोस्त को पानी में नशे की दवा पिला कर इज्जत लुटने का प्लान बना रहा था पर होटल वालों के सजगता से पकड़ा गया! कब अक्ल आएगी इन लड़कियों को, जो इन जिहादियों में अपनी जिंदगी देखती है?'.


इसी दावे के साथ फ़ेसबुक पर वायरल अन्य वीडियो, यहां, यहां और यहां देखें.


क्या महाराष्ट्र के अमरावती में बम ले जाते हुए दो आतंकवादी पकड़े गए? फ़ैक्ट चेक

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वीडियो को फ़्रेम्स में तोड़कर उसपर रिवर्स इमेज सर्च किया तो हमें उसी वीडियो का एक लंबा संस्करण मिला.

हमसा नंदिनी (Hamsa Nandini) नामक सत्यापित फ़ेसबुक पेज से 18 अक्टूबर, 2020 को शेयर किये गए वीडियो के साथ अंग्रेज़ी में कैप्शन लिखा गया था, "आप अगले हो सकते हैं! देखने के लिए धन्यवाद! कृपया ध्यान रखें कि इस पेज में स्क्रिप्टेड ड्रामा और पैरोडी भी हैं. ये लघु फ़िल्में केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं!"

(English: YOU COULD BE THE NEXT ! Thank you for watching! Please be aware that this page features scripted dramas and parodies as well. These short films are for educational purposes only! Thank you for watching! Please be aware that this page features scripted dramas and parodies as well. These short films are for educational purposes only!)

वीडियो के अंत में हम एक संदेश देख सकते हैं जिसमें लिखा है 'किसी पर भी आंख मूंदकर भरोसा न करें... देखने के लिए धन्यवाद! कृपया ध्यान रखें कि इस पेज में स्क्रिप्टेड ड्रामा और पैरोडी भी हैं. ये लघु फ़िल्में केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं!'

(English: Don't trust anyone blindly... Thank you for watching! Please be aware that this page features scripted dramas and parodies as well. These short films are for educational purposes only!')


हमसा नंदिनी के फ़ेसबुक पेज पर 2.9 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं और उन्होंने ऐसे ही कई स्क्रिप्टेड सीसीटीवी फ़ुटेज शेयर किए हैं.

हमें उसी फ़ेसबुक पेज पर शेयर किया गया एक और वीडियो मिला, जिसमें वही रेस्टोरेंट अलग-अलग एक्टर्स के साथ दिखाया गया है.

बूम ने हमसा नंदिनी से संपर्क किया है. प्रतिक्रिया मिलने पर हम रिपोर्ट को अपडेट कर देंगे.

शाहरुख़ खान के पिता मीर ताज मोहम्मद के बारे में झूठा दावा वायरल

Claim :   अपने हिन्दु लड़की दोस्त को पानी में नशे की दवा पिला कर इज्जत लुटने का प्लान बना रहा था
Claimed By :  Social Media Users
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story
Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors.
Please consider supporting us by disabling your ad blocker. Please reload after ad blocker is disabled.