स्पीड ब्रेकर निर्माण की बधाई देते हुए केजरीवाल के पोस्टर का सच क्या है?

सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्टर में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल स्पीड निर्माण की बधाई दे रहे हैं.

सोशल मीडिया पर इस समय एक पोस्टर वायरल है जिसे लेकर अरविंद केजरीवाल पर खूब तंज कसा जा रहा है. है. इस पोस्टर में एक स्पीड ब्रेकर के उद्घाटन का बधाई संदेश छपा है और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की फ़ोटो लगी है.

दरअसल ये मामला शुरू हुआ आम आदमी पार्टी के ही एक विधायक शिव चरण गोयल के एक ट्वीट के बाद. 16 जून को उन्होंने एक ट्वीट किया और लिखा कि 'माननीय मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी के नेतृत्व में कोरोना कॉल में भी जारी है मोती नगर में विकास कार्य,स्पीड और दुर्घटना को रोकने के लिए फन सिनेमा,मोतीनगर रेड लाइट चौराहे पर टेबल टॉप स्पीड ब्रेकर का उद्धघाटन.' इसके बाद से ही तमाम मॉर्फ्ड तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुईं जिनमें लगातार दिल्ली सरकार के ऊपर तंज किया जा रहा है.

पाकिस्तान का पुराना वीडियो भारत में ग़लत दावे के साथ वायरल

ट्विटर यूज़र मेजर सुरेन्द्र पूनिया ने अपने वेरीफाइड ट्विटर अकाउंट से ये तस्वीर शेयर की जिसे अब तक लगभग 9 हज़ार लोगों ने लाइक किया.

दिल्ली के भाजपा प्रवक्ता वीरेन्द्र बब्बर ने भी इस फ़ोटो को अपने फ़ेसबुक पेज से शेयर किया और लिखा' अविश्वनीय कार्य.. Arvind Kejriwal द्वारा दिल्ली में विकास कार्यों की भरमार हर समय केवल और केवल झूठा प्रचार????

एक और यूज़र शोभना गुर्जर ने इसे ट्विटर पर शेयर किया.

फ़ैक्ट चेक

इस वायरल तस्वीर को हमने सबसे पहले Yandex सर्च इंजन का प्रयोग करके रिवर्स इमेज सर्च किया तो एक पुराने ट्विटर एकाउंट में बिल्कुल इसी तरह का एक पोस्टर हमें मिला. ट्विटर अकाउंट @pantherblack363 के नाम से था जो अब ससपेंड किया जा चूका है. उस ऑरिजनल पोस्टर में सीएम केजरीवाल की फ़ोटो के साथ पोस्टर पर लिखा है 'बधाई ज़ख़ीरा गोलचक्कर से मुण्डका रोहतक रोड का मरम्मत काम शुरू'.


बूम ने इन दोनों तस्वीरों की तुलना की और पाया कि वायरल फ़ोटो एडिट की गयी है.


अब हमने गूगल पर बिल्कुल यही कीवर्ड डाला जो पोस्टर में लिखा था और सर्च किया. हमें इस पोस्टर से जुड़ा बिल्कुल इसी तरह का एक बिना एडिट किया हुआ पोस्टर मिला जो आम आदमी पार्टी के ऑफ़िशियल पेज से 6 नवंबर 2020 को अपलोड हुआ था. उसी दिन मुख्यमंत्री केजरीवाल ने दिल्ली से हरियाणा जाने वाली इस सड़क की मरम्मत के कार्य का उद्घाटन किया था.

क्या रैली में सेना के जवानों ने लगाए बीजेपी-आरएसएस विरोधी नारे? फ़ैक्ट चेक

हमने बिल्कुल यही कीवर्ड डालकर जब ट्विटर सर्च किया तो हमें 8 नवंबर 2020 का ये ट्वीट भी मिला जिसमें बिल्कुल यही फ़ोटो प्रयोग किया गया था.

(पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहाँ देखें)

आम आदमी पार्टी ने इस वीडियो को अपने ऑफ़िशियल यूट्यूब अकाउंट से भी लाइव किया था जिसमें केजरीवाल आधारशिला रख रहे हैं और वहाँ भी ये पोस्टर ऑरिजनल रूप में लगा हुआ है.


वायरल वीडियो में दिख रहा शख्स हिमालया कंपनी का चेयरमैन नहीं है

Claim Review :   अविश्वनीय कार्य.. Arvind Kejriwal द्वारा दिल्ली में विकास कार्यों की भरमार हर समय केवल और केवल झूठा प्रचार????
Claimed By :  social media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story