चाकू से गोदकर पत्नी की हत्या का वीडियो 'लव जिहाद' के दावे के साथ वायरल

बूम ने दिल्ली पुलिस डीसीपी (रोहिणी) प्रणव तयाल से बात की जिन्होंने इस घटना में किसी भी सांप्रदायिक एंगल होने से इंकार कर दिया.

सोशल मीडिया पर एक दिल दहलाने वाली नृशंस हत्या दिखाती सीसीटीवी फ़ुटेज फ़र्ज़ी दावे के साथ वायरल है. दिल्ली (Delhi) में दिनदहाड़े एक व्यक्ति द्वारा एक महिला पर चाकू से हमला (Stabbed) करती यह वीडियो झूठे और सांप्रदायिक (Communal) दावे के साथ शेयर की जा रही है. दावा किया जा रहा है कि मुस्लिम युवक ने एक हिन्दू महिला द्वारा लव जिहाद (Love Jihad) का विरोध करने पर उसकी ख़ुलेआम हत्या कर दी.

बूम ने पाया कि वायरल दावा फ़र्ज़ी है. सीसीटीवी फ़ुटेज में दिखने वाले दोनों पुरुष और महिला पति-पत्नी हैं और हिंदू धर्म से हैं. बूम ने दिल्ली पुलिस डीसीपी (रोहिणी) प्रणव तयाल से बात की जिन्होंने इस घटना में किसी भी सांप्रदायिक एंगल होने से इंकार कर दिया.

बीजेपी सांसद लॉकेट चटर्जी की कार का शीशा किसने तोड़ा? फ़ैक्ट चेक

वीडियो शेयर करते हुए कहा जा रहा है कि "कश्मीर तो दूर की बात है अब दिल्ली का हाल भी कश्मीर जैसा होता जा रहा है लव जिहाद का विरोध करने वाली महिला की चाकुओं से गोदकर खुलेआम हत्या कर दी जाती है और वहां के लोग देखकर निकल जाते हैं कोई उसे बचाता नहीं यही डर हिंदुओं की बर्बादी का कारण बनेगा."

बूम मन व्यथित कर देने वाली इस घटना की वीडियो स्टोरी में सम्मिलित नहीं कर रहा है.


फ़ेसबुक पर वायरल

उसी कैप्शन के साथ फ़ेसबुक पर इस वीडियो को कई यूज़र्स ने शेयर किया है.


वीडियो यहां और यहां देखें.

बंगाल बीजेपी नेताओं ने घायल सी.आई.एस.एफ़ जवान की तस्वीर फ़र्ज़ी दावों के साथ की साझा

फ़ैक्ट चेक

बूम ने पाया कि वायरल क्लिप दिल्ली के विजय विहार, रोहिणी की है, जहां हरीश मेहता नाम के एक व्यक्ति ने 10 अप्रैल, 2021 को दिनदहाड़े अपनी पत्नी नीलू मेहता की बेरहमी से हत्या कर दी थी.

बूम ने दिल्ली के रोहिणी ज़िले के डीसीपी प्रणव तयाल से बात की, जिन्होंने इस घटना में किसी भी सांप्रदायिक कोण होने की बात को यह कहते हुए खारिज़ कर दिया कि दोनों पति और पत्नी एक ही धर्म के हैं. "घटना में कोई हिंदू-मुस्लिम कोण नहीं है, पति और पत्नी दोनों एक ही धर्म से हैं और उनके घर के बाहर यह घटना हुई थी."

डीसीपी रोहिणी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने भी वायरल पोस्ट का जवाब देते हुए घटना में किसी भी सांप्रदायिक एंगल होने के दावे को ख़ारिज किया है. ट्वीट में कहा गया, "आप तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर बेबुनियाद अफवाह फैला रहे हैं. वास्तव में, यह एक पति द्वारा अपनी पत्नी को मारने का मामला है,जिसमें हरीश उम्र 45अपनी पत्नी नीलू,उम्र 40को चाकू से मारा है. आरोपी को गिरफ़्तार कर लिया गया है. पति-पत्नी दोनों एक ही समुदाय के हैं. लव-जेहाद वाली बात नहीं है."

दूसरे ट्वीट में कहा, "आप कृपा करके बिना तथ्यों को जाने साम्प्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ने का प्रयत्न नहीं करे. य़ह घटना उनके घर के बाहर की है. आपसे अनुरोध है कि ऐसे मामलों मे थोड़ी संवेदनशीलता रखे."

इसके अलावा, हमें इस घटना के बारे में न्यूज़ रिपोर्ट्स भी मिलीं, जो वायरल क्लिप में समान सीसीटीवी फ़ुटेज से समान फ़्रेम दिखा रही थीं.


न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक़, पीड़िता नीलू खून से लथपथ सड़क पर पड़ी थी. उसे एम्बुलेंस से संजय गांधी अस्पताल में स्थानांतरित किया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया.

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि मेहता के ख़िलाफ़ मामला दर्ज किया गया है. पुलिस ने जांच शुरू कर दी है, जिसमें पूछताछ के दौरान मेहता ने ख़ुलासा किया कि उसने हाल ही में नीलू से शादी की थी जो सफ़दरजंग अस्पताल में काम करती थी. वह अस्पताल में पत्नी के काम से खुश नहीं था, मेहता ने उसे काम बंद करने और घर की देखभाल करने के लिए कहा था. पत्नी ने इससे इंकार कर दिया था. पुलिस ने दावा किया है कि मेहता को संदेह था कि उसकी पत्नी के किसी के साथ अवैध संबंध हैं.

बूम से बात करते हुए दिल्ली पुलिस के कांस्टेबल दीपक ने इस बात की पुष्टि की कि "आरोपी युवक को उसकी पत्नी का अस्पताल में काम करना पसंद नहीं था. वह उसे काम करने से मना करता था. सोशल मीडिया पर वीडियो के साथ जो दावा किया जा रहा वो फ़ेक है."

पिछले हफ़्ते वायरल हुईं पांच मुख्य फ़र्ज़ी ख़बरें

Updated On: 2021-04-17T18:23:17+05:30
Claim Review :   दिल्ली में लव जिहाद का विरोध करने वाली महिला की चाकुओं से गोदकर ख़ुलेआम हत्या कर दी गई.
Claimed By :  Social Media Users
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story