बीजेपी सांसद लॉकेट चटर्जी की कार का शीशा किसने तोड़ा? फ़ैक्ट चेक

सोशल मीडिया पर वायरल इस क्लिप के साथ दावा किया जा रहा है कि बीजेपी सांसद लॉकेट चटर्जी की कार के अंदर से ही किसी ने शीशा तोड़ा है.

भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सांसद लॉकेट चटर्जी (Locket Chatterjee) की कार पर कथित तौर पर एक मतदान केंद्र (Polling Booth) के पास गुस्सायी स्थानीय लोगों की भीड़ द्वारा हमला दिखाने वाली एक वीडियो क्लिप फ़र्ज़ी दावे के साथ वायरल है. दावा किया जा रहा है कि कार की खिड़की (Car Window) कार के अंदर ही बैठे किसी शख्स ने तोड़ी है.

बूम ने वायरल क्लिप का विश्लेषण किया और पाया कि कार के शीशे पर बाहर से एक पत्थर मारा गया था जिसकी वजह से खिड़की टूट गई.

तस्वीर मुसलमानों द्वारा 'पूजा करने पर' ब्राह्मण की पिटाई नहीं दिखाती है

यह घटना पश्चिम बंगाल के हुगली ज़िले में शनिवार सुबह हुई, जहाँ चौथे चरण का मतदान जारी है. लॉकेट चटर्जी इसी क्षेत्र से सांसद हैं.

वायरल क्लिप में, सुरक्षाकर्मियों को कार से दूर रखने से नाराज़ भीड़ के साथ धक्कामुक्की करते हुए देखा जा सकता है. चटर्जी अंदर कार में बैठी थीं. इस बीच कार की खिड़की को टुकड़ों में बिखरते देखा जा सकता है.

ट्विटर यूज़र रवि नायर ने ट्विटर पर कैप्शन के साथ 50 सेकंड की क्लिप शेयर की, "किसने बीजेपी नेता लॉकेट चटर्जी की कार की खिड़की को अंदर से तोड़ दिया?"


ट्वीट यहां देखें और आर्काइव वर्ज़न यहां देखें.

एनडीटीवी के राजनीतिक और विदेशी मामलों के वरिष्ठ संपादक उमाशंकर सिंह ने 14 सेकंड की क्लिप शेयर करते हुए ट्वीट किया, "मैजिक! पब्लिक का प्रदर्शन बाहर पर 'पब्लिक प्लेस' का शीशा अंदर से टूटा! ये बंगाल है और बीजेपी नेता की कार है।"


ट्वीट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें.

एक अन्य ट्वीट में उमाशंकर सिंह ने दावा किया कि "iMovie App के ज़रिये स्लो मोशन करने पर तस्वीर और साफ़ हो जाती है. बाहर से कोई पत्थर लगता नहीं दिखता. शीशा पर अंदर से घात पड़ता है. शीशे के टुकड़े बाहर की तरफ़ निकलते हैं."


ट्वीट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें.

आल इंडिया तृणमूल कांग्रेस ने भी ट्वीट कर दावा किया है कि चटर्जी द्वारा कार के शीशे को अंदर से तोड़ा गया था.

ट्वीट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें.

गुजरात के दाहोद स्टेशन से मॉक ड्रिल का वीडियो फ़र्ज़ी दावे के साथ वायरल

फ़ैक्ट चेक

बूम ने पाया कि एक पत्थर बीजेपी सांसद लॉकेट चटर्जी की कार के शीशे पर आकर पड़ा था जिससे खिड़की का कांच टूट गया.

उमाशंकर सिंह द्वारा ट्वीट किए गए एक अलग कोण को दिखाने वाली क्लिप को ध्यान से देखने पर हमने वीडियो के स्लो मोशन में एक पत्थर देखा. 10 सेकंड के टाइमस्टैम्प पर हम स्पष्ट रूप से कार के शीशे की तरफ़ आते हुए पत्थर को देख सकते हैं जो खिड़की से टकराता है.


ओरिजिनल क्लिप

एक पत्थर को ठीक 10 सेकंड के टाइमस्टैम्प पर पीछे दीवार की तरफ़ से आते देखा जा सकता है.

इसके अलावा CNN News 18 की पत्रकार पायल मेथा द्वारा ट्वीट की गई इस क्लिप में, 31 सेकंड के टाइमस्टैम्प पर क्लिप को स्लो करने और रोकने पर कार के शीशे की तरफ़ आते पत्थर को भी देखा जा सकता है.

स्लो मोशन क्लिप

बूम ने क्लिप को स्लो मोशन में किया और लाल रंग के हिस्से को उजागर किया जहां पत्थर को खिड़की से टकराते हुए देखा जा सकता है.

नोएडा में 'लव-जिहाद' का मामला नहीं दिखाती है यह वायरल तस्वीर

Updated On: 2021-04-10T17:58:12+05:30
Claim Review :   बीजेपी सांसद लॉकेट चटर्जी की कार की खिड़की अंदर से तोड़ी गई
Claimed By :  Ravi Nair, TMC
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story