बंगाल बीजेपी नेताओं ने घायल सी.आई.एस.एफ़ जवान की तस्वीर फ़र्ज़ी दावों के साथ की साझा

बूम ने सी.आई.एस.एफ़ मुख्यालय, धनबाद, से संपर्क किया जिन्होंने पुष्टि की कि घटना बाघमारा में हुई थी जब एएसआई एसपी शर्मा को एक लंगूर ने घायल किया था.

केन्द्रीय औधोगिक सुरक्षा बल (CISF) के एक सब इंस्पेक्टर की लंगूर के हमले में लगी चोट दिखाती तस्वीर वायरल है. पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के कई नेताओं ने इस परेशान कर देने वाली तस्वीर को फ़र्ज़ी दावों के साथ शेयर किया है कि जवान 10 अप्रैल को पश्चिम बंगाल के कूचबिहार (Cooch Behar) में चुनाव सम्बन्धी हिंसा में घायल हुआ है.

तस्वीर में एक CISF जवान की साइड प्रोफ़ाइल दिख रही है और उसका मुँह बुरी तरह से घायल है.

बूम ने धनबाद स्थित CISF मुख्यालय से संपर्क किया जिन्होंने पुष्टि की कि तस्वीर 9 अप्रैल को धनबाद के बाघमारा इलाके में हुई एक घटना की है. इस घटना में सहायक उप-निरीक्षक एसपी शर्मा एक लंगूर द्वारा हमले में घायल हो गए थे.

नेटिज़ेंस ने 'बूथ कैप्चरिंग' का पुराना वीडियो हाल का बताकर किया शेयर

यह तस्वीर बीजेपी के उम्मीदवार सुवेंदु अधिकारी ने फ़र्ज़ी दावे के साथ ट्वीट की. बांग्ला में उन्होंने एक कैप्शन भी लिखा जिसका अनुवाद कुछ यूँ है: "चौथे चरण की वोटिंग के दौरान कूचबिहार के शीतलकुचि में हुई हिंसा में CISF जवानों पर टी.एम.सी के गुंडों ने हमला किया. उन्होंने जवानों से बन्दुक छीनने की कोशिश की. इस घटना में एक जवान बुरी तरह घायल हो गया तो केंद्रीय बलों को मजबूरन आत्मरक्षा में गोली चलाना पड़ा."

(बांग्ला में: "চতুর্থ দফার ভোটের দিন কোচবিহারের শীতলকুচি-তে @CISFHQrs সিআইএসএফ জওয়ানদের উপর হামলা চালায় @AITCofficial তৃণমূল আশ্রিত দুষ্কৃতীরা। বন্দুক ছিনিয়ে নেওয়ার চেষ্টা করা হয়। গুরুতর জখম হন এক জওয়ান। তাই আত্মরক্ষার্থে গুলি চালাতে বাধ্য হয় কেন্দ্রীয় বাহিনী।")

तस्वीर भयंकर चोट दिखाती है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक़ पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव (West Bengal Assembly Polls 2021) के चौथे चरण के दौरान कूचबिहार ज़िले के कई पोलिंग बूथ पर हिंसा दर्ज हुई. इसी घटना में सीतलकूची (Sitalkuchi) के पोल बूथ संख्या 126 पर सी.आई.एस.एफ़ के चार जवानों की मौत हुई.

एक व्यक्ति, अलग मामले में, सीतलकूची के ही पोल बूथ संख्या 285 पर मारा गया. इस हिंसा के बाद कई विरोधाभाषी बयान आये की हिंसा कैसे हुई. पोल बूथ संख्या 126 पर सी.आई.एस.एफ़ जवानों की मौत को लेकर तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने भारतीय चुनाव आयोग को कार्यवाही के लिए एक पत्र लिखा है.

इसी दौरान ए.एस.आई एस.पी शर्मा की तस्वीर बीजेपी सदस्य जैसे सौमित्र खान, अर्जुन सिंह और केया घोष ने इन दावों के साथ साझा की कि यह कूचबिहार की घटना में घायल जवान हैं.





यही तस्वीर फ़ेसबुक पर भी समान कहानी के साथ वायरल है.

बीजेपी सांसद लॉकेट चटर्जी की कार का शीशा किसने तोड़ा? फ़ैक्ट चेक

फ़ैक्ट चेक

बूम ने तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च कर देखा और जागरण द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट तक पहुंचे.

रिपोर्ट के मुताबिक़, "भीमकनाली स्थित सीआइएसएफ कैंप में ड्यूटी पर तैनात एएसआई एसपी शर्मा पर शुक्रवार रात लंगूर ने हमला कर जख्मी कर दिया. उनके गाल में गहरा जख्म है. उन्हें बाघमारा क्षेत्रीय अस्पताल ले जाया गया, जहां से केंद्रीय अस्पताल रेफर कर दिया गया है"

यह घटना झारखण्ड में धनबाद के पास 9 अप्रैल को हुई थी.

बूम ने इसके बाद धनबाद स्थित सी.आई.एस.एफ़ के मुख्यालय से संपर्क किया जिन्होंने पुष्टि की जवान एक लंगूर के हमले में घायल हुआ था.

"घटना 9 अप्रैल की शाम करीब 6 बजे की है. एएसआई एसपी शर्मा बागमारा के बीके 2 क्षेत्र में ड्यूटी पर थे - यह एक कोयला खदान क्षेत्र है, जो लंगूरों के हमलों के लिए भी बदनाम है. प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार, एएसआई एसपी शर्मा पर हमला करने वाले लंगूर मानसिक रूप से अस्थिर है," सी.आई.एस.एफ़ के एस.आई प्रदीप कुमार ने बूम से पुष्टि की.

एसआई प्रदीप कुमार ने आगे कहा कि शर्मा को धनबाद के केंद्रीय अस्पताल में ले जाया गया, जहां अब उनका इलाज चल रहा है.

Claim Review :   पश्चिम बंगाल के शीतलकुची में TMC गुंडों द्वारा हमले में घायल सी.आई.एस.एफ़ जवान
Claimed By :  Suvendu Adhikari, Keya Ghosh and other social media users
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story