किसान नेता राकेश टिकैत के नाम से किये गए इस वायरल ट्वीट का सच क्या है?

सोशल मीडिया यूज़र्स इस ट्वीट को सही मानकर काफ़ी ज़्यादा शेयर कर रहे हैं. इसमें राकेश टिकैत के हवाले से बाबा रामदेव पर कटाक्ष किया गया है.

किसान नेता और भारतीय किसान यूनियन (BKU) के प्रवक्ता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) के नाम से किये गए एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है. सोशल मीडिया यूज़र्स इस ट्वीट को सही मानकर काफ़ी ज़्यादा शेयर कर रहे हैं. वायरल स्क्रीनशॉट में राकेश टिकैत के हवाले से बाबा रामदेव पर कटाक्ष किया गया है.

बूम ने पाया कि वायरल स्क्रीनशॉट किसान नेता राकेश टिकैत के अधिकारिक ट्विटर हैंडल से नहीं है बल्कि उनके नाम से बनाये गए एक पैरोडी अकाउंट से है.

बंगाल चुनाव: ममता बनर्जी का चोटिल पैर और उससे जुड़ी फ़र्ज़ी खबर

गौरतलब है कि 26 जनवरी को आयोजित किसान रैली के दौरान लाल क़िले पर किसानों और सुरक्षार्मियों के बीच हिंसक झड़प हुई थी. इस घटना के बाद गाज़ीपुर बॉर्डर पर राकेश टिकैत के नेतृत्व में धरने पर बैठे किसानों को हटाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने धरनास्थल पर भारी फ़ोर्स की तैनाती की थी. इसी पृष्ठभूमि में यह ट्वीट किया गया था, जिसका स्क्रीनशॉट वायरल है.

फ़ेसबुक पर इस स्क्रीनशॉट शेयर किया जा रहा है, जिसमें लिखा है कि "मैं कोई रामदेव डकैत नहीं.. जो सलवार पहन के छलांगे लगाऊगा.. किसान भाईयो. मैं महेन्द्र टिकैत की औलाद है आखिरी साँस तक टिका रहूगा.. डट जाईये #राकेश_टिकैत_किसानों_की_आवाज_है #RakeshTikait"


इस पोस्ट पर अब तक 3 हज़ार से ज़्यादा रिएक्शन आ चुके हैं और 800 बार से ज़्यादा शेयर किया जा चुका है. पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें.


पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें.

वायरल स्क्रीनशॉट फ़ेसबुक पर बड़ी तादाद में शेयर किया गया है.

वायरल तस्वीर में दिख रहे घायल बच्चे की तस्वीर का सच क्या है?

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वायरल स्क्रीनशॉट की सत्यता जांचने के लिए सबसे पहले इस हैंडल @tikaitrakesh की पड़ताल की. हमने पाया कि यह ट्विटर हैंडल राकेश टिकैत के नाम से बनाया गया एक पैरोडी अकाउंट है. अकाउंट के बायो में स्पष्ट शब्दों में लिखा है, लीडर ऑफ़ किसान यूनियन (टिकैत), पैरोडी.


हमने वायरल ट्वीट के स्क्रीनशॉट को खोजा तो पाया कि यह ट्वीट 28 जनवरी 2021 को किया गया था यानी 26 जनवरी की हिंसा के ठीक दो दिन बाद.

हमने अपनी जांच को आगे बढ़ाते हुए राकेश टिकैत के असल ट्विटर हैंडल @RakeshTikaitBKU पर पहुंचे. हमने पाया कि यह हैंडल किसान नेता राकेश टिकैत का आधिकारिक एकाउंट है और इसे ब्लू टिक प्राप्त है. हैंडल के बायो सेक्शन में लिखा है, आधिकारिक ट्विटर हैंडल, किसान नेता & राष्ट्रीय प्रवक्ता, भारतीय किसान यूनियन (BKU).


हमने पाया कि इस हैंडल से 29 जनवरी को एक ट्वीट किया गया था, जिसमें बताया गया था कि यह राकेश टिकैत का आधिकारिक ट्विटर हैंडल है.

क्या आईपीएल 2021 से पहले महेंद्र सिंह धोनी ने बौद्ध धर्म अपना लिया है?

Claim Review :   मैं कोई रामदेव डकैत नहीं जो सलवार पहन के छलांगे लगाऊगा. मैं महेन्द्र टिकैत की औलाद है आखिरी साँस तक टिका रहूँगा.
Claimed By :  Facebook Posts
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story