शाहरुख़ खान के नाम से फ़र्ज़ी बयान वायरल

वायरल बयान जनसत्ता के स्क्रीनशॉट के हवाले से फैलाया गया है. हालांकि जनसत्ता ने इस खबर को फ़र्ज़ी बताते हुए कहा 'ऐसी कोई खबर जनसत्ता पर नहीं लगी है'

सोशल मीडिया पर वायरल जनसत्ता (Jansatta) वेबसाइट के एक स्क्रीनशॉट के हवाले से दावा किया जा रहा है कि bollywood अभिनेता शाहरुख़ खान (Shahrukh Khan) ने एक बयान में अपनी सफ़लता का ज़िम्मेदार सिर्फ़ अपने मुस्लिम फ़ैन्स को ठहराया है.

जनसत्ता अख़बार के मास्टहेड के नीचे लिखी खबर का शीर्षक है 'एक मुसलमान ही दूसरे मुसलमान को बना सकता है: शाहरुख़ खान'. इसके नीचे छपी खबर कहती है 'आज मैं अगर सुपरस्टार हूँ तो सबसे बड़ा वाला थैंक उन हमारे मुस्लिम भाइयों को है जिन्होंने गरीब होने के बाद भी सिर्फ़ हम खान्स की फ़िल्में देखी ! हमारा इस्लाम भी इसी मुस्लिम भाईचारे की पैरवी करता है'.

राजस्थान में पारिवारिक विवाद का वीडियो सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल

बूम ने पाया कि जनसत्ता के हवाले से फैलाई जा रही ये खबर फ़र्ज़ी है. खुद जनसत्ता ने भी ट्वीट कर के इस खबर को फ़र्ज़ी करार दिया है.

वायरल स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए एक यूज़र ने लिखा 'शर्म करो हिंदुओं. हिंदुओं के मुहंपर तो इसने कुल्ला कर दिया..अगर इसकी अगली कोई भी फिल्म हिट रही तो यह हिंदुओं के मुंह पर मुतेगा. शाहरुख खान ने कहा : आज मै सुपर स्टार हूं तो इसका सबसे बड़ा धन्यवाद उन मेरे मुस्लिम भाइयों को जाता जिन्होंने गरीब होने के बावजूद हम खान ब्रदर्स की फिल्में देखी..अभी भी जो हिन्दू इस खान गैंग को अपना हीरो मानते हैं वो अपने D-N-A को एकबार जरूर चेक करवा लें..इनका पूर्ण बहिष्कार हो'.


वायरल पोस्ट यहाँ देखें.

यही पोस्ट अन्य फ़ेसबुक यूज़र्स ने मिलते जुलते कैप्शंस के साथ शेयर किया.

अमेरिका में PM Modi के विरोध प्रदर्शन की पुरानी तस्वीरें हालिया बताकर वायरल

Shahrukh Khan के बयान का सच?

बूम ने पाया कि ट्विटर पर जनसत्ता ने अपने वेरिफ़ाइड ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए इस खबर को फ़र्ज़ी बताया है. जनसत्ता का ट्वीट कहता है 'ये जनसत्ता के नाम से कुछ लोग सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं, पर बता दें कि यह पूरी तरह फर्जी है। ऐसी कोई खबर जनसत्ता पर नहीं लगी है।'.

अगर आप जनसत्ता के स्क्क्रीनशॉट में छपी खबर को ध्यान से पढ़े तो उसमे विसंगति है. जैसे इस वाक्य 'सबसे बड़ा वाला थैंक उन हमारे मुस्लिम' में लिखने की शैली गलत है.

बूम ने ये भी पाया कि जनसत्ता के स्क्रीनशॉट में शीर्षक के नीचे लिखे गए 'न्यूज़' शब्दश फ़ेसबुक पर शेयर किया गया है.

ऐसे कई पोस्ट्स आप यहां, यहां और यहाँ देख सकते हैं.

बूम ने शाहरुख़ खान की जून 25, 2021 को की गई ट्वीट भी देखी जब उन्होंने इंडस्ट्री में अपने 29 साल पूरे होने पर अपने अभी फ़ैन्स को धन्यवाद कहा था. ट्वीट में उन्होंने कहीं भी मुस्लिम या हिन्दू धर्म का ज़िक्र नहीं किया है.

कई न्यूज़ रिपोर्ट्स में भी खान ने अपने सभी चाहने वालों को अपने सफ़लता का श्रेय दिया है. हालाँकि हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली जहाँ उन्होंने सिर्फ़ मुस्लिम फ़ैन्स को अपनी सफ़लता का श्रेय दिया हो. रिपोर्ट्स यहां और यहां पढ़ें.

अमेरिकी एयरपोर्ट पर पाक मंत्री की नग्नावस्था में तलाशी के दावे से वायरल तस्वीर का सच

Claim Review :   शाहरुख़ खान ने कहा: आज मैं सुपरस्टार हूँ तो इसका सबसे बड़ा धन्यवाद उन मेरे मुस्लिम भाइयों को जाता है जिन्होने
Claimed By :  Social media handles
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story