क्या बंगाल में 'स्वागतम दादा' पोस्टर के साथ गांगुली का स्वागत हो रहा है?

पोस्टर में सौरव गांगुली की हाथ जोड़े हुए एक तस्वीर है, जिसपर लिखा है, 'स्वागतम दादा'. यह पोस्टर अलग-अलग राजनीतिक दलों के चिन्ह में हैं

बीसीसीआई (BCCI) अध्यक्ष और पूर्व भारतीय क्रिकेटर सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) का एक एडिटेड पोस्टर सोशल मीडिया पर बड़ी तादाद में शेयर किया जा रहा है. पोस्टर में सौरव गांगुली की हाथ जोड़े हुए एक तस्वीर है, जिसपर लिखा है, 'स्वागतम दादा'.

यह पोस्टर अलग-अलग राजनीतिक दलों के चिन्ह और रंग में हैं. किसी पोस्टर में गांगुली भगवा रंग का कुर्ता पहने हुए हैं और उसपर बीजेपी का 'कमल' चिन्ह है, किसी में वो हरे रंग के कुर्ते में हैं और टीएमसी का पार्टी चिन्ह है. इसी तरह एक पोस्टर में गांगुली लाल रंग के कुर्ता पहने हुए हैं और उसपर सीपीआईएम का पार्टी चिन्ह बना हुआ है. इन सारे पोस्टर्स पर एक ही बात लिखी है, 'स्वागतम दादा'.

हरियाणा: राजनीतिक सरगर्मी के बीच जेजेपी के विधायक का वीडियो वायरल

बूम ने पाया कि वायरल पोस्टर एडिटेड है. असल पोस्टर में सौरव गांगुली साइकिल अगरबत्ती के ब्रांड एंबेसडर के रूप में कंपनी के उत्पाद का विज्ञापन कर रहे हैं.

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्टर अलग-अलग दावे के साथ शेयर किया जा

ट्वीट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें








वायरल पोस्टर को फ़ेसबुक पर बड़े पैमाने पर शेयर किया गया है.

पश्चिम बंगाल में बीजेपी रैली के दौरान नहीं आया है यह बवंडर

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वायरल पोस्टर की तस्वीर को रिवर्स इमेज पर सर्च किया तो हमें मूल तस्वीर पिंटरेस्ट पर मिली.

इसके डिस्क्रिप्शन में लिखा है कि "साइकिल रिदम अगरबत्ती को सौरव गांगुली के साथ अपने ब्रांड एंबेसडर के रूप में जुड़ने पर गर्व है. सौरव गांगुली ने बंगाल की भावना को व्यक्त किया और साइकिल रिदम अगरबत्ती 60 वर्षों के लिए बंगाल की आशा और विश्वास की भागीदारी है. #PurityOfPrayer"


इस तस्वीर में देखा जा सकता है कि सौरव गांगुली के पीछे किसी भी राजनीतिक दल का चिन्ह नहीं है, सिवाय कंपनी के लोगो और साइकिल प्योर अगरबत्ती के.

हमने पाया कि अगरबत्ती के विज्ञापन की इस तस्वीर को एडिट करके पोस्टर तैयार किया गया है, जिसपर अपनी पार्टी के हिसाब से उनके चुनाव चिन्ह लगाये गए हैं.

हमें सौरव गांगुली का 4 सितंबर 2016 का एक ट्वीट भी मिला, जिसमें उन्होंने वायरल तस्वीर से मिलती-जुलती ही एक तस्वीर शेयर की थी. इसके कैप्शन में उन्होंने लिखा था, "साइकिल रिदम अगरबत्ती की मधुर सुगंध."

क्या केरला चुनाव को लेकर बीजेपी ने किया 'अच्छे बीफ़' का वादा?

Updated On: 2021-04-10T11:42:47+05:30
Claim Review :   तस्वीर दिखाती है कि बंगाल में सौरव गांगुली का पार्टी में स्वागत किया जा रहा है
Claimed By :  Social Media Users
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story