IPL 2021: पंजाब और राजस्थान के बीच मुक़ाबला आज, जानिए दिलचस्प बातें

दोनों टीमों टीमों ने आपस में अब तक 21 मैच खेले हैं, जिसमें राजस्थान का पलड़ा भारी रहा है. राजस्थान रॉयल्स ने 12 मैचों में जीत हासिल की है जबकि पंजाब ने महज़ 9 मैचों में जीत का स्वाद चखा है.

आइपीएल 2021 (Indian Premier League- IPL 2021) का चौथा मुक़ाबला पंजाब किंग्स (Punjab Kings) और राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के बीच मुंबई के वानखेड़े मैदान (Wankhede Stadium) में खेला जायेगा. इन दोनों टीमों का यह पहला मैच है. ऐसे में किंग्स और रॉयल्स जीत के साथ टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत करना चाहेंगी. मैच का प्रसारण शाम 7:30 बजे से स्टार स्पोर्ट्स और हॉटस्टार पर होगा.

अब तक राजस्थान का रिकॉर्ड बेहतर

दोनों टीमों ने आपस में अब तक 21 मैच खेले हैं, जिसमें राजस्थान का पलड़ा भारी रहा है. राजस्थान रॉयल्स ने 12 मैचों में जीत हासिल की है जबकि पंजाब ने महज़ 9 मैचों में जीत का स्वाद चखा है.

आइपीएल 2021 में पंजाब की टीम नए रंग-रूप में नज़र आयेगी. टीम ने फ्रैंचाइज़ी का नाम बदलकर 'पंजाब किंग्स' किया है साथ ही जर्सी में भी बदलाव किया है.

कोरोना वायरस: दिल्ली में कठोर पाबंदियां; जानिए ज़रूरी बातें

पंजाब किंग्स के पास बेहतर विकल्प

पंजाब किंग्स के पास बेहतर बल्लेबाज़ी के अलावा गेंदबाज़ी आक्रमण है. टीम में कप्तान केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल और निकोलस पूरन जैसे हिटर बल्लेबाजों के अलावा दुनिया के नंबर एक टी 20 बल्लेबाज़ डेविड मलान भी है. हालांकि, टीम में गेल और मलान को एक साथ रखना टीम मैनेजमेंट के लिए आसान नहीं होगा. मध्यक्रम में भी टीम का संतुलन बेहतर है. यंग खिलाड़ी सरफ़राज़ खान, शाहरुख़ खान और ऑस्ट्रेलियाई आलराउंडर मोइजेज़ हेनरिक्स के शामिल होने से पंजाब को बेहतर फ़िनिश मिल सकता है.

वहीं, गेंदबाज़ी आक्रमण का दारोमदार मोहम्मद शमी और ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ झाय रिचर्डसन और स्पिनर रवि बिश्नोई पर रहेगा. टीम में रिचर्डसन के आने से शमी पर दबाव पर कम होगा.

राजस्थान के पास देशी-विदेशी खिलाड़ियों का संयोजन

राजस्थान रॉयल्स का पंजाब की तरह ही पिछला सीज़न कुछ ख़ास नहीं रहा था. इस बार टीम जीत के साथ आगाज़ करने के लिए बेताब होगी. राजस्थान में जोस बटलर, डेविड मिलर, लियाम लिविंगस्टोन और बेन स्टोक्स जैसे अनुभवी खिलाड़ी हैं, जो टीम की ज़रूरत के मुताबिक़ किसी भी गियर में बल्लेबाज़ी कर सकते हैं. कप्तान संजू सैमसन और बटलर की सलामी जोड़ी की बढ़िया शुरुआत को रियान पराग, राहुल तेवतिया और शिवम दूबे आख़िरी ओवरों में अच्छा फ़िनिश दे सकते हैं.

बीजेपी सांसद लॉकेट चटर्जी की कार का शीशा किसने तोड़ा? फ़ैक्ट चेक

आइपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी क्रिस मोरिस पर राजस्थान की गेंदबाज़ी आक्रमण का ज़िम्मा होगा. हालांकि, चोट के कारण बाहर चल रहे जोफ्रा आर्चर की कमी राजस्थान को ज़रूर खल सकती है लेकिन बांग्लादेशी गेंदबाज़ मुस्ताफिज़ुर रहमान टीम को अच्छी शुरुआत दिला सकते हैं. जयदेव उनादकट और राहुल तेवतिया पर बीच के ओवरों में विकेट निकालने और रोकने की ज़िम्मेदारी होगी. इसके अलावा राजस्थान के पास बेन स्टोक्स जैसा मैचजिताऊ हरफ़नमौला खिलाड़ी भी है जो किसी भी समय मैच का रुख़ मोड़ने की क़ाबिलियत रखता है.

दोनों टीमों की संभावित प्लेयिंग इलेवन कुछ यूं हो सकती है.

पंजाब किंग्स

केएल राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, मोहम्मद शमी, मोइजेज़ हेनरिक्स, निकोलस पूरन, सरफ़राज़ खान, दीपक हुड्डा, झाय रिचर्डसन, मुरुगन अश्विन, अर्शदीप सिंह और रवि बिश्नोई.

राजस्थान रॉयल्स

संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, बेन स्टोक्स, लियाम लिविंगस्टोन, क्रिस मॉरिस, रियान पराग, शिवम दुबे, श्रेयस गोपाल, राहुल तेवतिया, जयदेव उनादकट और कार्तिक त्यागी.

इस हफ़्ते आईपीएल मैचों का शेड्यूल यहां देखें


पिछले हफ़्ते वायरल हुईं पांच मुख्य फ़र्ज़ी ख़बरें

Updated On: 2021-04-12T19:19:01+05:30
Show Full Article
Next Story
Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors.
Please consider supporting us by disabling your ad blocker. Please reload after ad blocker is disabled.