CBSE ने जारी किया बोर्ड परीक्षा के रिज़ल्ट का फ़ॉर्मूला, 31 जुलाई को रिज़ल्ट

सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि 12वीं क्लास के नतीजे 10वीं, 11वीं और 12वीं क्लास में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर जारी किए जाएंगे.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा (Board Exam) के छात्रों के लिए मूल्यांकन फ़ॉर्मूला बताया है. सीबीएसई के 12 सदस्यों की समिति ने कोर्ट में कहा कि 12वीं के नतीजे 31 जुलाई को घोषित किए जाएंगे. इसके अलावा बोर्ड उसी फ़ॉर्मूले के आधार पर मार्कशीट तैयार की जाएगी.

क्या है फ़ॉर्मूला

सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 12 की परीक्षा के लिए अपना मूल्यांकन फ़ॉर्मूला पेश करते हुए बताया कि रिज़ल्ट में 40 प्रतिशत अंक 12वीं कक्षा के प्री-बोर्ड,10वीं और 11वीं के परीक्षा के 30-30 फ़ीसदी अंक जोड़कर फ़ाइनल रिज़ल्ट दिया जायेगा. बोर्ड ने 12वीं के रिजल्ट में पिछली परीक्षाओं के प्रदर्शन को भी अहमियत देने का फ़ैसला किया है. इंडियन एक्सप्रेस की पत्रकर रितिका चोपड़ा ने इस फ़ॉर्मूले को कुछ यूँ समझाया है.

वीडियो में दिख रही यह महिला अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी नहीं है

सीबीएसई ने कोर्ट को यह भी बताया कि रिज़ल्ट में प्रैक्टिकल 100 अंकों के होंगे और छात्र-छात्राओं को स्कूलों द्वारा दिए गए नंबर ही मान्य होंगे. ICSE बोर्ड ने भी सुप्रीम कोर्ट को हलफ़नामा देते हुए बताया है कि 31 जुलाई से पहले रिज़ल्ट जारी कर दिया जाएगा. अपना रिजल्‍ट चेक करने के लिए छात्रों को अपने रोल नंबर और रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से लॉगिन करना होगा. इसके बाद छात्र रिजल्‍ट के लिंक पर क्लिक करेंगे. मार्कशीट की एक pdf फाइल स्‍क्रीन पर खुल जाएगी.

कोविड-19 से जोड़कर दिल्ली के हत्यारे डॉक्टर की फ़र्ज़ी कहानी फ़िर वायरल

जस्टिस ए.एम खानविलकर और जस्टिस दिनेश माहेश्वरी की खंडपीठ ने बोर्ड के प्रस्ताव पर सैद्धांतिक सहमति दे दी है. इसके साथ ही कोर्ट ने CBSE और ICSE को अपनी वेबसाइटों पर मूल्यांकन योजना अपलोड करने का निर्देश दिया है. अटॉर्नी जनरल वेणुगोपाल ने कोर्ट में कहा कि अगर कोई छात्र इस मूल्यांकन प्रक्रिया में फ़ेल होता है तो उन्हें 'इसेन्शल रिपीट' या 'कम्पार्टमेंट' श्रेणी में रखा जाएगा यानि वो दोबारा परीक्षा देकर पास हो सकते हैं. इसके साथ ही अगर कोई छात्र अपने नंबरों से संतुष्ट नहीं होता है तो उसे सीबीएसई की 12वीं क्लास की अगली बोर्ड परीक्षा में बैठने का मौक़ा मिलेगा.

AAP नेता संजय सिंह ने पार्टी मीटिंग में विधायक को जूते से पीटा? फ़ैक्ट चेक

सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई बोर्ड के प्लान को स्वीकार लिया है. अब 31 जुलाई को मौजूदा फ़ॉर्मूले के हिसाब से ही 12वीं के रिज़ल्ट जारी किये जायेंगे.

Show Full Article
Next Story
Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors.
Please consider supporting us by disabling your ad blocker. Please reload after ad blocker is disabled.